GMCH STORIES

लोकसभा चुनाव के तहत भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए शुक्रवार को होगा मतदान

( Read 1087 Times)

25 Apr 24
Share |
Print This Page
लोकसभा चुनाव के तहत भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए शुक्रवार को होगा मतदान

भीलवाड़ा । लोकतंत्र के महापर्व पर प्रत्येक कार्मिक पूर्ण निष्ठा और पारदर्शिता के साथ अपनी भागीदारी निभाएं। यह बात गुरूवार को जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने लोकसभा चुनाव को लेकर भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र की सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान दलों की रवानगी से पूर्व हुए तृतीय एवं अंतिम प्रशिक्षण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए कही। इस अवसर पर सामान्य पर्यवेक्षक श्री पवन कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रतन कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल मौजूद रहें। इस दौरान उन्होंने दिव्यांग तथा महिला मतदान दलों के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने कहा कि हम सब को एक दूसरे का साथ देकर लोकतंत्र को मजबूत बनाना हैं, कोई भी मतदाता मतदान से पीछे न छूटे इस बात का ध्यान रखना हैं। उन्होंने निर्वाचन दलों की निर्वाचन में सक्रिय भूमिका और महत्ता पर भी जोर दिया। मतदान केंद्र पर पहुंचते ही सभी मतदान दल अधिकारी अपनी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर लें। साथ ही निर्धारित समय पर मोक पोल, मतदान की समय सीमा में मतदान कराना, मतदाता को सूचित करने के लिए लगाई जाने वाली प्रचार प्रसार सामग्री सुनिश्चित करने के साथ आपसी समन्वय के साथ चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न करवाने की बात कही।

जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने कहा कि भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने हेतु जिला प्रशासन एवं पुलिस-प्रशासन पूर्ण रूप से मुस्तैद है। इस हेतु सभी मतदान दलों को पूर्ण प्रशिक्षण दिया गया है जिसे अब धरातल पर मुस्तैदी के साथ क्रियान्वित करना है, जिसकी जिम्मेदारी आप सभी की है और प्रशासन आपके साथ है। सुरक्षा दृष्टिकोण एवं समय सीमा के निर्धारण के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार वीडियोग्राफी करवाएं तथा किसी भी स्थिति में नियमों और दिशा निर्देशों का उल्लंघन न करें। जिलेभर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधन किए गए है।

लोकसभा चुनाव के तहत भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 26 अप्रैल 2024 को मतदान होगा। भीलवाड़ा जिले के 7 विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को 18 लाख 72 हजार 752 मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी निभाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 के तहत भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 26 अप्रैल को 21 लाख 49 हजार 357 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें हिण्डोली के 2 लाख 76 हजार 605 मतदाता सम्मिलित है। भीलवाड़ा जिले में पुरूष मतदाताओं की संख्या 9 लाख 46 हजार 283 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख 25 हजार 297 है। संसदीय क्षेत्र में ट्रांसजेण्डर मतदाताओं की संख्या 18 है तथा सर्विस वोटर्स की संख्या 1498 है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से की अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने जिले के सभी मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र के लिए प्रत्येक मतदाता की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी मतदाता 26 अप्रैल 2024 को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

7 विधानसभा क्षेत्रों के लिए रवाना हुए मतदान दल

भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में समाहित भीलवाड़ा की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 1936 मतदान दल चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाएंगे। लोकसभा चुनाव के तहत राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, तिलक नगर से गुरुवार को दो पारियों में 1936 मतदान दलों की रवानगी हुई।

भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में समाहित आसींद विधानसभा क्षेत्र में 313, माण्डल विधानसभा क्षेत्र में 282, सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 270, भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 258, शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र में 278, जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र में 258, माण्डलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 277 मतदान दल मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाएंगे।


निर्वाचन फोटो पहचान पत्र के अभाव में वैकल्पिक दस्तावेज दिखाकर कर सकेंगे मतदान

जो मतदाता निर्वाचन फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं हैं, 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी शामिल है।


56 महिला, 56 युवा मतदाता बूथ एवं 7 दिव्यांग मतदाता केन्द्रों की हुई स्थापना

लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए एवं सभी वर्गों के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए लोकसभा चुनाव में महिला बूथ, युवा बूथ, दिव्यांग बूथ के साथ साथ आदर्श बूथ की स्थापना की गई है। भीलवाड़ा जिले के 7 विधानसभा क्षेत्रों में 56 ऐसे मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है, जिनकी कमान महिला कार्मिकों के हाथों में होगी। वहीं, जिले में 56 युवा मतदाता बूथ एवं 7 दिव्यांग मतदान कन्द्रों की स्थापना की गई है।

970 मतदान बूथों पर होगी लाइव वेब कास्टिंग

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक पवन नानकानी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना में भीलवाड़ा जिले में संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों सहित 970 चिन्हित मतदान केन्द्रों से लाइव वेब कास्टिंग की जाएगी। लाइव वेबकास्टिंग के जरिये बूथों की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जिला कलेक्ट्रेट में नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की गई है। जहां प्रशिक्षित कार्मिक द्वारा हर बूथ की हर एक गतिविधि पर नजर रखी जाएगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like