GMCH STORIES

भीलवाड़ा स्टेशन सहित अजमेर मंडल पर स्थापित 'एक स्टेशन एक उत्पाद' स्टॉल का सफल संचालन

( Read 1884 Times)

14 Dec 23
Share |
Print This Page

भीलवाड़ा स्टेशन सहित अजमेर मंडल पर  स्थापित 'एक स्टेशन एक उत्पाद' स्टॉल का सफल संचालन

एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया एक स्टेशन एक उत्पाद " की अवधारणा के अन्तर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के भीलवाड़ा स्टेशन पर स्टाल सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है जो कि एक आयुर्वेदिक चूर्ण गोली एवं हर्बल प्रोडक्ट ' द्वारकेश ' नाम का लोकल प्रोडक्ट है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सुनील कुमार महला के अनुसार इस एक स्टेशन एक उत्पाद (ओ एस ओ पी) स्टाल के बारे में आम यात्रियों एवं स्वयं स्टाल संचालक के विचारों को जानने हेतु बात की गयी। इस क्रम में गाड़ी संख्या 12992 से भीलवाड़ा से उदयपुर जा रहे यात्री श्री अजय शर्मा ने बताया कि उन्होंने आयुर्वेदिक गोली (हींग पेडा) लिया है इसे मैं यात्रा के दौरान उपयोग करूंगा और घर ले जाऊंगा। यह कुछ अलग हटकर ऐसी चीज है जो पहले स्टेशन पर नहीं मिलती थी, रेलवे की यह व्यवस्था मुझे अच्छी लगी।
  इसी प्रकार एक अन्य यात्री ने अपने विचार साझा करते हुए बताया कि हमारी गाडी आने में अभी 15-20 मिनट का समय बाकी था, हम कुछ वस्तु खरीदने का विचार कर स्टाल तलाश रहे थे कि हमें यह ओ एस ओ पो स्टाल दिख गयी, यहां से हमने जो चीजें ली वे सामान्यतः स्टेशनों पर नहीं मिलती।  वहां केवल कोल्ड ड्रिंक, चाय- कॉफी कचोरी-समोसा नाश्ता आदि मिलता है, उनसे अलग हट कर रेलवे द्वारा यह ओएसओपी स्टाल्स शुरू की गयी है जो बिल्कुल नया कॉन्सेप्ट है, हमें बहुत अच्छा लगा। अलग- अलग स्टेशनों पर अलग-अलग टाइप के प्रोडक्ट्स की शॉप होना काफी आकर्षित करता है, यह रेलवे का बहुत ही सराहनीय कदम है।
स्वयं स्टाल संचालक श्री रामबाबू गौड व पंकज गौड ने बताया कि हमारी फर्म एमएसएमई के अन्तर्गत रजिस्टर्ड है जो द्वारकेश प्रोडक्ट' के नाम से आयुर्वेदिक चूर्ण गोली एवं हर्बल प्रोडक्ट्‌स बनाती है। रेलवे की एक स्टेशन एक उत्पाद "स्कीम के तहत हमें भीलवाड़ा स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 पर स्टाल लगाने का अवसर मिला, इससे हमारे रोजगार को और अधिक बढ़ावा मिल गया है। शुरू-शुरू में पहले हमने यह ओएसओपी स्टाल अस्थायी एक लकड़ी की बेंच लगाकर उस पर प्रोडक्ट सजाकर बिक्री करते थे परन्तु बाद में' रेलवे द्वारा  बहुत ही शानदार और आकर्षक स्टाल स्थापित करके दी इसमें हम अपने प्रोडक्ट्‌स को सिस्टेमैटिक तरीके से सजाकर बेच रहे हैं, यह स्टाल यात्रियों के लिये आकर्षण का केन्द्र है। साथ ही हमारे प्रोडक्ट्स को रेलवे की ओ एस ओ स्टाल से एक नई पहचान मिली, हमारी बिक्री बढ़ने के साथ-साथ हमारा ब्रांड आम पब्लिक में विज्ञापित हो रहा है इसलिये हम भारतीय रेल के आभारी हैं।
अजमेर मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी इस प्रकार की स्थानीय उत्पादन से संबंधित स्टॉल्स स्थापित की गई है,  जिनकी सतत रूप से मॉनिटरिंग सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्रीमती मोनिका यादव द्वारा की जा रही है। मण्डल के रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल दूरदराज से आने वाले रेलयात्रियों को लगातार आकर्षित कर रही हैं । जहां यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर संबंधित क्षेत्र के प्रसिद्ध उत्पाद यात्रा के दौरान ही आसानी से मिलने लगे हैं, वहीं उत्पादकों की भी बिक्री होने लगी है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like