GMCH STORIES

मॉलिक्यूलर लैब का जिला कलेक्टर ने किया शुभारंभ

( Read 12142 Times)

21 Apr 20
Share |
Print This Page
मॉलिक्यूलर लैब का जिला कलेक्टर ने किया शुभारंभ

भीलवाड़ा । जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने भीलवाड़ा की राजमाता विजयाराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज में नव स्थापित मॉलिक्यूलर लैब का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच, मौली बंधन खोलकर विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक हरेंद्र कुमार महावर, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजन नंदा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरुण गौड़  भी उपस्थित थे।
             जिला कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर भीलवाड़ा में दानदाताओं द्वारा उपलब्ध करवाई गई 48 क्षमता वाली जांच मशीन का शुभारंभ किया गया है। शीघ्र ही 96 की क्षमता वाली इस तरह की दो जांच मशीनें और यहां लैब में स्थापित की जाएगी, जो एक माह के भीतर स्थापित हो सकेगी। इन मशीनों की स्थापना के पश्चात प्रतिदिन लगभग 1000 कोरोना जांचें भीलवाड़ा में हो सकेगी।
             उन्होंने कहा कि वर्तमान में भीलवाड़ा की कोरोना सैंपल को जयपुर एसएमएस हॉस्पिटल में भिजवाया जा रहा है जहां से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने में समय लग रहा है। क्योंकि एसएमएस अस्पताल में राज्य के अन्य जिलों से भी कोरोना जांचे प्राप्त होती है। इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  की स्वीकृति मिलने के बाद तथा भीलवाड़ा में इस तरह की जांच सुविधा उपलब्ध होने के पश्चात जांच रिपोर्ट शीघ्र प्राप्त हो सकेगी तथा कोरोना संभावित मरीजों को  अधिक समय तक  क्वॉरेंटाइन में नहीं रहना पड़ेगा। भीलवाड़ा के आसपास वाले जिलों में भी आवश्यकता होने पर यहां कोरोना संबंधी जांच की जा सकेगी। यह लेब स्थापित करने में हमे अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा श्री रोहित कुमार सिंह का भी भरपूर सहयोग मिला है।
             उन्होंने बताया कि 96 क्षमता वाली दो मशीनें एक माह के भीतर स्थापित किए जाने की पूरी संभावना है। उन्होंने इस अवसर पर दानदाताओं का आभार भी व्यक्त किया।
            इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजन नंदा ने कहा की प्रारंभ में भीलवाड़ा में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव केसेज को देखते हुए  चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के प्रयासों से, जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार के सहयोग से भीलवाड़ा में ही कोरोना जांच लैब स्थापित करने के प्रयास किए गए। कर्फ्यू तथा लोकडाउन के बावजूद दानदाताओं द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं तथा मशीनों के कारण यह सब संभव हो पाया है।
             उन्होंने कहा कि कोरोना जांच की रिपोर्ट शीघ्र प्राप्त होने से भीलवाड़ा वासियों को काफी सुविधा होगी।
             उन्होंने बताया कि पर्याप्त मात्रा में डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन तथा नर्सिंग स्टाफ को ट्रेनिंग दिलवाई जा रही हैं। कुछ स्टाफ को उदयपुर तथा कुछ को जयपुर भेजा गया है। शीघ्र ही लैब पूरी क्षमता से कार्य करने लगेगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like