GMCH STORIES

श्री पीताम्बरा आश्रम में गायत्री मण्डल एवं इस्कॉन की बैठक में महत्त्वपूर्ण चर्चा

( Read 992 Times)

22 Apr 24
Share |
Print This Page
श्री पीताम्बरा आश्रम में गायत्री मण्डल एवं इस्कॉन की बैठक में महत्त्वपूर्ण चर्चा

बाँसवाड़ा/वागड़ अंचल में धर्म-अध्यात्म और सनातन परम्पराओं के संरक्षण-संवर्धन एवं ज्ञान, कर्म और भक्ति योग से जुड़ी दैवीय और दिव्य प्रवृत्तियों के विस्तार की दिशा में आने वाले समय में सभी धर्मचेता और अध्यात्म चिन्तनपरक संस्थाओं के सहयोग एवं पारस्परिक समन्वय से ऐतिहासिक एवं चिरस्मरणीय आयामों का सूत्रपात किया जाएगा।

गायत्री मण्डल की ओर से संचालित श्री पीताम्बरा आश्रम में रविवार दोपहर गायत्री मण्डल के पदाधिकारियों एवं इस्कॉन के प्रतिनिधियों की चिन्तन बैठक में यह जानकारी दी गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए गायत्री मण्डल के मुख्य संरक्षक, पूर्व आयुक्त दिलीप गुप्ता ने गायत्री मण्डल के उद्देश्यों एवं कार्यकलापों के साथ ही भावी योजनाओं पर विस्तार से जानकारी दी।

 

नई पीढ़ी में पुरातन संस्कारों का संवहन

उन्होंने बताया कि मण्डल द्वारा प्राच्यविद्याओं के संऱक्षण-संवर्धन तथा इससे जुड़े ज्ञान, कर्म एवं भक्तियोग से परिपूर्ण गीता ज्ञान तथा सनातन परम्पराओं से नई पीढ़ी को परिचित कराने के साथ ही इनसे संबंधित प्रशिक्षण के माध्यम से दक्षता विस्तार पर विशेष फोकस किया जा रहा है।

गुप्ता ने कहा कि श्री पीताम्बरा आश्रम को धर्म-अध्यात्म की मौलिक संस्कृति के साथ आध्यात्मिक चेतना केन्द्र के रूप में विकसित किए जाने की दिशा में निरन्तर बहुआयामी गतिविधियां जारी हैं।

 

इस्कॉन द्वारा मन्दिर स्थापना की योजना

इस्कान के समन्वयक अभय गौरांग प्रभु ने इस्कान की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कृष्ण भक्ति धाराओं के प्रचार-प्रसार और गीता ज्ञान को आम जनमानस में आप्लावित करने के लिए विभिन्न आयोजनों के माध्यम से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस्कान की ओर से बांसवाड़ा में शीघ्र ही मन्दिर स्थापना का कार्य किया जाएगा। इसके लिए आरंभिक तैयारियों को मूर्त रूप प्रदान किया जा रहा है।

 

मण्डल की ओर से स्वागत

इस अवसर पर मण्डल के मुख्य संरक्षक दिलीप गुप्ता ने गायत्री मण्डल की ओर से इस्कान के समन्वयक अभय गौरांग प्रभु, प्रबन्धक वरुण चरपोटा, श्रीमती राधा नागर, श्रीमती रचना अरुण व्यास आदि का उपरणा पहनाकर स्वागत किया और मण्डल की ओर से हरसंभव योगदान का विश्वास दिलाया।

 

इस्कॉन द्वारा अभिनन्दन

इस्कान के समन्वयक अभय गौरांग प्रभु ने धर्म-अध्यात्म जगत की उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट सेवाओं के लिए गायत्री मण्डल के मुख्य संरक्षक दिलीप गुप्ता का शॉल ओढ़ाकर अभिनन्दन किया एवं इस्कॉन की ओर से श्रीमद्भागवत गीता एवं वाल्मीकि कृत रामायण ग्रंथ भेंट किए। उन्होंने मण्डल के अन्य पदाधिकारियों को भी इस्कॉन द्वारा प्रकाशित साहित्य भेंट किया।

इस अवसर पर मण्डल के उपाध्यक्ष मनोहर जोशी, सचिव विनोद शुक्ल, अरविन्द पाठक, अजय अधिकारी, अनिल भट्ट, मनोज राणा आदि ने विचार व्यक्त किए।

संचालन गायत्री मण्डल के कार्यकारिणी सदस्य पं. अरुण व्यास तथा आभार प्रदर्शन श्री पीताम्बरा आश्रम के कार्यक्रम समन्वयक मनोज नरहरि भट्ट ने किया। अन्त में श्री भगवन्नाम संकीर्तन किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like