GMCH STORIES

बी.डी. कल्ला ने राउंड टेबल इंडिया को 14 भामाशाह पुरस्कार से किया सम्मानित

( Read 2202 Times)

12 Sep 23
Share |
Print This Page

बी.डी. कल्ला ने राउंड टेबल इंडिया को 14 भामाशाह पुरस्कार से किया सम्मानित

बी.डी. कल्ला ने राउंड टेबल इंडिया को 14 भामाशाह पुरस्कार से किया सम्मानित

उदयपुर। राउण्ड टेबल इंडिया द्वारा राजस्थान मे ंसरकारी विद्यालयों में बच्चों के बैठने लये कक्षाकक्षों का निर्माण कराया जा रहा है। इस उल्लेखनीय कार्यो को लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री बी.डी.कल्ला ने राउंड टेबल इंडिया को 14 भामाशाह पुरूस्कारों से सम्मानित किया।
उदयपुर राउंड टेबल 253 के अध्यक्ष अनीश चौधरी ने बताया कि राउंड टेबल इंडिया अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध है, और यह अनुमान है कि उनका प्रभाव बढ़ता रहेगा, जो राजस्थान और उसके बाहर और भी अधिक छात्रों के जीवन को प्रभावित करेगा।
तत्कालीन अध्यक्ष मनन नाहर ने बताया कि महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, बड़गांव, उदयपुर में 35 लाख रुपये की कुल लागत से 3 कक्षाओं का प्रोजेक्ट कार्य किया गया।

राजस्थान सरकार ने शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए राउंड टेबल इंडिया को प्रतिष्ठित भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित किया। राजस्थान सरकार ने समाज के कल्याण, विशेष रूप से राजस्थान के लोगों के लिए शिक्षा और सुविधाओं के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री एसएच बी डी कल्ला की अध्यक्षता में एक प्रतिष्ठित समारोह की मेजबानी की। . राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला सर्वाेच्च नागरिक पुरस्कार, जिसे भामाशाह पुरस्कार के रूप में जाना जाता है, योग्य प्राप्तकर्ताओं को प्रदान किया जाता है।
इस वर्ष पूरे राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षाओं का निर्माण करके शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के उल्लेखनीय प्रयासों के लिए राजस्थान के 8 शहरों में संचालित राउंड टेबल इंडिया के विभिन्न टेबलों को कुल 14 भामाशाह पुरस्कार प्रदान किए गए। विशेष रूप से, कक्षाओं के निर्माण के लिए समर्पित संगठन राउंड टेबल इंडिया को उनके असाधारण कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा।
राउंड टेबल इंडिया ने राजस्थान पर ध्यान केंद्रित करते हुए हर दिन दो कक्षाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहां उन्होंने पिछले वर्ष में 100 से अधिक कक्षाओं और पिछले पांच वर्षों में 500 से अधिक कक्षाओं का निर्माण किया है। उनका प्रभाव पूरे देश में फैला हुआ है, 3,616 परियोजनाओं के हिस्से के रूप में कुल 8,665 कक्षाओं का निर्माण किया गया है, जो 437 करोड़ के कुल परिव्यय का प्रतिनिधित्व करता है और 9.53 मिलियन बच्चों को लाभान्वित करता है। इन कक्षाओं का संचयी निर्माण क्षेत्र 3.07 मिलियन वर्ग फुट तक फैला है।
शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 में, राउंड टेबल इंडिया को राजस्थान में 111 कक्षाएँ आवंटित की गईं, जो आठ शहरों में 70 हजार वर्ग फुट के क्षेत्र को कवर करती हैं। इन पहलों ने 8 करोड़ के कुल परिव्यय के साथ 1.20 लाख छात्रों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
पुरस्कार समारोह में विभिन्न टेबलों के अध्यक्षों के साथ-साथ इन परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रमुख व्यक्तियों ने भाग लिया। उल्लेखनीय हस्तियों में वर्तमान और पूर्व क्षेत्र के अध्यक्ष हिमांशु मेंदीरत्ता और वरुण मुर्डिया, राजस्थान क्षेत्र परियोजना संयोजक अनीश चौधरी और धर्मवीर पंड्या शामिल हैं, जिन्होंने इन परियोजनाओं के सफल कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like