GMCH STORIES

पारस हेल्थ, उदयपुर में विशेषज्ञों ने इस कठिन परिस्थिति में सफलता प्राप्त कर इतिहास रचा

( Read 3137 Times)

18 Jan 24
Share |
Print This Page
पारस हेल्थ, उदयपुर में विशेषज्ञों ने इस कठिन परिस्थिति में सफलता प्राप्त कर इतिहास रचा

उदयपुर - उदयपुर में पारस हेल्थ के विशेषज्ञों ने एक महिला की जटिल सर्जरी के माध्यम से डिलीवरी कर इतिहास रचा, उस महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया, जो कि अपने आप में उदयपुर का पहला मामला है। यह बहुत ही कठिन स्थिति थी, क्योंकि इस केस में जरा सी भी लापरवाही बहुत खतरनाक साबित हो सकती थी।

ऐसे में पारस हेल्थ उदयपुर की गाइनेकोलॉजिस्ट, डॉ. आकांक्षा त्रिपाठी और डॉ. राजकुमार बिश्नोई, कंसलटेंट, पीडियाट्रिक एंड नियोनेटोलॉजिस्ट ने बहुत ही सूझबूझ और योजनाबद्ध तरीके से यह सर्जरी की। पारस हेल्थ, उदयपुर की डॉ. आकांक्षा त्रिपाठी ने बताया कि, इस केस में तीन बच्चों की डिलीवरी की गई, मां 32 सप्ताह की ट्रिपल गर्भावस्था में थी। जब वह अस्पताल में भर्ती हुई तो उस समय उनकी स्थिति सामान्य थी, हमने सर्जरी बहुत ही योजनाबद्ध तरीके से की, क्योंकि उनके गर्भ में 3 बच्चे थे और ऐसे में जरा भी लापरवाही गंभीर परिणाम दे सकती थी। हमने बहुत ही सावधानीपूर्वक सर्जरी को अंजाम दिया और माँ ने हर 1 मिनट के अंतराल में 3 बच्चों को जन्म दिया, जिसमें एक लड़का और दो लड़कियों का जन्म हुआ।

‌सर्जरी की पूरी प्रक्रिया 30-40 मिनट के अंदर पूरी कर ली गई फिलहाल मां और तीनों नवजात स्वस्थ हैं। 3 बच्चों को जन्म देने वाली महिला ने पारस हेल्थ, उदयपुर के डॉक्टर्स का आभार जताते हुए कहा कि जो स्थिति थी उसके बाद से उन्हें बहुत डर लग रहा था, परंतु पारस हेल्थ के डॉक्टर्स ने जिस तरह से अपनी भूमिका निभाई वह अपने आप में सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मैं अपने जीवन में आई इस खुशियों के लिए पारस हेल्थ का तहे दिल से आभार व्यक्त करती हूं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Paras Health News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like