GMCH STORIES

कार्टूनिस्ट श्री सुधीर तैलंग का दिल्ली में अंतिम संस्कार

( Read 10085 Times)

07 Feb 16
Share |
Print This Page
कार्टूनिस्ट श्री सुधीर तैलंग का दिल्ली में अंतिम संस्कार मशहूर कार्टूनिस्ट श्री सुधीर तैलंग का अंतिम संस्कार रविवार को अपरान्ह् नई दिल्ली के लोधी रोड़ स्थित शमशान गृह में वैदिक मंत्रोंचारण और परम्पराओं के साथ किया गया। उनकी पुत्राी सुश्री अदिति और भाई श्री राजेश तैलंग ने पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी। श्री तैलंग का शनिवार को लम्बी बिमारी के बाद नई दिल्ली में देहांत हो गया था।
अंतिम संस्कार में कला, साहित्य, पत्राकारिता राजनीति और सामाजिक क्षेत्रा से जुडी कई हस्तियां व लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे। जिनमें पूर्व उप प्रधानमंत्राी श्री लालकृष्ण अडवाणी, उनकी पुत्राी सुश्री प्रतिभा अडवाणी, पूर्व सांसद श्री नवीन जिंदल, पूर्व राजनयिक श्री पवन वर्मा, टी.वी. कलाकार श्री अनुप सोनी, पूर्व क्रिकेटर श्री बिशन सिंह बेदी, सुप्रसिद्ध कवि श्री अशोक चक्रधर, जानी-मानी कलाकार शेरेन लावेन, कथक नृत्यांगना सुश्री प्रेरणा श्रीमाली, वृतचित्रा निर्माता निदेशक लेखक श्री बृजेन्द्र रेही, प्रख्यात पत्राकार श्री एच.के. दुआ, श्री दिवांग, श्री दीपक चौरसिया, श्री राजेन्द्र उपाध्याय, श्रीमती अलका रघुवंशी, श्री मनोज रघुवंशी, श्री राजेन्द्र व्यास, श्री एस.पी. गुप्ता तिजारेवाला के साथ ही श्री जावेद हबीब, श्री नरेश कपूरिया, श्री गोपी गजवानी, सिप्रा के अध्यक्ष श्री गोपेन्द्र नाथ भट्ट, आदि मौजूद थे।
पूर्व उप प्रधानमंत्राी श्री अडवाणी सहित सभी उपस्थित हस्तियों ने श्री सुधीर तैलंग के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र चढ़ाकर उन्हें अपनी श्रृद्धांजली अर्पित की और स्वर्गीय तैलंग की पत्नी श्रीमती विभा तैलंग, पुत्राी सुश्री अदिति और उनके वयोवृद्ध पिता व अन्य परिजनों को ढांढस बंधवाया। सुप्रसिद्ध लेखक डॉ. धर्मेन्द्र भंडारी ने भी श्री तैलंग के असामयिक देहांत पर गहरा शोक व्यक्त किया। भारत सरकार के पत्रा सूचना कार्यालय (पीआईबी) की ओर से भी पुष्पांजली अर्पित की गई। इससे पूर्व श्री तैलंग की शव यात्रा उनके मयूर विहार फेज-2 स्थित निवास से रवाना होकर लोधी रोड़ स्थित शमशान गृह पहुंची।
सोमवार को होगी प्रार्थना सभा
दिवंगत श्री सुधीर तैलंग को श्रृद्धांजली अर्पित करने के लिए सोमवार को अपरान्ह् तीन से पांच बजे तक दिल्ली के मयूर विहार फेज-2 में स्थित आर्य समाज मंदिर (नीलम माता मंदिर के पास) में होगी।
प्रधानमंत्राी,मुख्यमंत्राी सहित अनेक ने श्री तैलंग के निधन पर किया शोक व्यक्त
प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने कार्टूनिस्ट श्री तैलंग को श्रृद्धांजली देते हुए कहा कि उनके ब्रश से चेहरे पर मुस्कान आ जाती थी। राजस्थान की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने कार्टूनिस्ट श्री सुधीर तेलंग के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि श्री तैलंग ने अपने सटीक व्यंग्यचित्रों के जरिए आम आदमी की समस्याओं को उठाया। कार्टून विद्या को सशक्त एवं लोकप्रिय बनाने में उनके योगदान को सदैव याद किया जायेगा।
केन्द्रीय वित्त मंत्राी श्री अरूण जेटली, केन्द्रीय रेल मंत्राी श्री सुरेश प्रभु, केन्द्रीय पर्यावरण मंत्राी श्री प्रकाश जावेडकर, केन्द्रीय सूचना प्रसारण राज्यमंत्राी श्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ आदि ने भी श्री तैलंग को श्रृद्धांजली अर्पित करते हुए ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा सन् 2004 में पद्मश्री से अलंकृत कार्टृनिस्ट स्व. श्री सुधीर तैलंग का जन्म 26 फरवरी, 1960 को राजस्थान के बीकानेर में हुआ था। उन्होंने जीव विज्ञान से बी.एस.सी. तथा अंग्रेजी साहित्य से एम.ए. की पढाई की थी। श्री तेलंग ने दस वर्ष की उम्र में अपने कार्टूनिस्ट जीवन प्रारंभ किया और 20 हजार से ज्यादा कार्टून बनाए। उनके अधिकतर कार्टून ज्वलंत मुद्दों और राजनीतिक व सार्वजनिक क्षेत्रा की पृष्ठभूमि से जुड़े होते थे जिन्हें सभी ने सराहा। इनके कार्टूनों की प्रदर्शनी देश-विदेश में कई स्थानों पर आयोजित हुई। जिनमें 2004 में लंदन में इनके कार्टूनों की एकल प्रदर्शनी काफी चर्चित हुई।
उन्होंने अनेक सामाजिक व चैरिटेबल संस्थाआंे के साथ ही सुनामी पीड़ितों, राजस्थान के सूखा पीड़ितों व भोपाल गैस पीड़ितों के लिए भी कार्टून्स् बनाए तथा अपने कार्टून्स् की प्रदर्शनी लगा कर नीमाली से इकठ्ठा हुई राशि को दान कर दिया। उन्होंने रेडियों व दूरदर्शन के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर कार्टून विद्या से जुड़ने के लिए युवाओं को प्रेरित किया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like