भारतीय लोक कला मण्डल में एडवांस फोटोग्राफी कार्यषाला का आयोजन हुआ

( Read 1957 Times)

22 Jul 19
Share |
Print This Page

भारतीय लोक कला मण्डल में एडवांस फोटोग्राफी कार्यषाला का आयोजन हुआ

उदयपुर, भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में  दिनांक २१ जुलाई २०१९ , रविवार को लेकसिटी कैमरा कल्ब के संयुक्त तत्वावधान में एडवांस फोटोग्राफी कार्यषाला का आयोजन हुआ।

भारतीय लोक कला मण्डल  के मानद सचिव  दौलत सिंह पोरवाल ने बताया कि लेकसिटी कैमरा कल्ब, उदयपुर के सहयोग आयोजित कि गई एडवांस फोटोग्राफी कार्यषाला का आयोजन दो अलग - अलग सत्रों में किया गया ।  

 उन्होने बताया कि प्रातः ९ से सांय ५ बजे तक आयोजित कार्यषाला में सुबह के सत्र में प्रषिक्षकों द्वारा  मोडल षूट और पोर्टेट  फोटोग्राफी के बारे में प्रतिभागीयों को तकनीकी जानकारीयों से अवगत कराया गया।  इस सत्र में  देवास (मध्यप्रदेष) के प्रसिद्ध फोटोग्राफर कैलाष सोनी  ने प्रतिभागीयों से फोटोग्राफी के अनुभव साझा किये । और दोपहर बाद के सत्र में दिनेष पगारिया ने कि्रयेटिव और टेबल टोप फोटोग्राफी के बारे में प्रतिभागीयों को जानकारी दी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथी संदीप पुरोहित, मुख्य संपादक, राजस्थान पत्रिका, उदयपुर ने फोटोग्राफी के महत्व को बताते हुए कहा कि वर्तमान समय में मोबाईल कैमरों की साहयता से प्रत्येक व्यक्ति फोटोग्राफी तो कर रहा है, परंतु फोटोग्राफी के उद्धेष्य एवं उसके माध्यम से दिये जाने वाले संदेष से अनभिज्ञ है। फोटोग्राफी तभी सार्थक हो सकती है जब कि उसमें सामाजिक एवं मानवीय मूल्यों के संदेष दिये जाये। कार्यक्रम क अध्यक्षता कर रहे दिनेष कोठारी, संयुक्त आयुक्त, देवस्थान विभाग, राजस्थान सरकार, ने  की प्रतिभागीयों को कहा कि फोटोग्राफी के प्रति बढते रूझान को देखते हुए समय - समय पर इस तरह कि कार्यषालाओं का आयोजन किया जाना चाहिए, कार्यषाला के दौरान फोटोग्राफी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें कृश्ण षर्मा, यामिनी षर्मा, मोहम्मद षाहनावाज, दीपचन्द, पी.सी. सामर, जयेष, योगेष लोढा, यष्वी जेठी  आदि को मेडल एवं प्रषिसत पत्र प्रदान किये गये।

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेषक डॉ. लईक हुसैन ने कार्यषाला के अंत में समस्त अतिथीयों, कैमरा कल्ब के सदस्यों एंव प्रतिभागीयों का आभार व्यक्त किया ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like