GMCH STORIES

चाइल्ड ट्रेकिंग सिस्टम तथा बाल संरक्षण पर रेंज स्तरीय प्रशिक्षण शुरू

( Read 12445 Times)

17 Oct 19
Share |
Print This Page
चाइल्ड ट्रेकिंग सिस्टम तथा बाल संरक्षण पर रेंज स्तरीय प्रशिक्षण शुरू

उदयपुर  बाल संरक्षण को लेकर पुलिस उपाधीक्षकं, अनुसध्ंाान अधिकारियों, बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों तथा कम्प्युटर आपरेटर्स का तीन दिवसीय प्रशिक्षण रिजर्व पुलिस लाईन उदयपुर स्थित सभागार में प्रारम्भ हुआ। प्रशिक्षण अन्तर्गत तकनीकी प्रशिक्षण का आयोजन पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी देबारी में किया गया।
प्रशिक्षण के प्रारम्भ में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दशरथ सिंह चारण ने गुमशुदा बच्चों के मामलों में पुलिस अधिकारियों द्वारा की जाने वाली प्रक्रियाओं के साथ ही संबंधित मामलों में त्वरित रूप से सूचना पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए। पोर्टल पर तकनीकी प्रशिक्षण राष्ट्रीय सूचना केन्द्र के ट्रेक द चाइल्ड प्रोजेक्ट के टेक्नीकल लीडर सूर्या एस.नन्दी तथा एनआईसी के वरिष्ठ सोफ्टवेयर डेवलपर तथा प्रशिक्षक किर्ती एस. महन्ते ने दिया।
प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखमन रॉय राठौड ने जिले के पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण का लाभ लेने तथा थाना स्तर पर पोर्टल के उपयोग के लिए निर्देश प्रदान किए। युनिसेफ राजस्थान की सलाहकर इवान्जली डी मनोहर ने तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान किया। बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत ने पोर्टल की आवश्यकता तथा गुमशुदा व्यक्तियों तथा बच्चों के मामलों में उपयोगिता पर प्रकाश डाला। प्रशिक्षण में पुलिस लाइन सभागार में अतिरिक्त जिला न्यायाधीश महेन्द्र कुमार दवे ने लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 के प्रभावी अनुपालना तथा तकनीकी बिन्दुओं के बारे में बताया।
प्रशिक्षण के प्रथम दिन उदयपुर जिले के पुलिस निरीक्षक, सभी पुलिस थानों के बाल कल्याण अधिकारी, पेसिफिक युनिवर्सिटी के आईटी मैनेजर, राजेश कांजा तथा नेटवर्क मैनेजर भरत पटेल, कॉम्बेट कार्यक्रम के आकाश उपाध्याय, भरत खोखर, अंकित जोशी आदि उपस्थित थे। तीन दिवसीय प्रशिक्षण के द्वितीय दिन चित्तौडगढ़ तथा बांसवाडा जबकि राजसमंद, डूंगरपुर व प्रतापगढ़ के पुलिस अधिकारियां का प्रशिक्षण आयोजित होगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like