GMCH STORIES

विज्ञापन प्रमाणन एवं पेड न्यूज को लेकर आमुखीकरण कार्यशाला

( Read 10438 Times)

20 Mar 19
Share |
Print This Page
विज्ञापन प्रमाणन एवं पेड न्यूज को लेकर आमुखीकरण कार्यशाला

उदयपुर / आसन्न लोकसभा चुनाव 2019 के तहत होने वाले प्रचार-प्रसार के संबंध में विज्ञापन प्रमाणन एवं पेड न्यूज से जुड़ी जानकारी साझा करने हेतु मीडिया प्रतिनिधियों की एक आमुखीकरण कार्यशाला मंगलवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई। मीडिया कर्मियों की ओर से विभिन्न जिज्ञासाएं सामने रखी गई जिनका समाधान प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी रामजीवन मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर संजय कुमार,प्रशिक्षक महामाया प्रसाद चैबीसा एवं चुनाव से जुड़े अन्य प्रशिक्षित अधिकारियों ने किया।

प्रशिक्षकों ने बताया कि स्वच्छ एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया में लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार गठित जिला स्तरीय मीडिया प्रकोष्ठ चुनाव के दौरान प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में प्रचार-प्रसार पर पूरी निगरानी रखेगा। मीडिया संस्थानों से अपेक्षा है कि वे भी अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि नियमानुसार विज्ञापनों का अधिप्रमाणन कराना आवश्यक है। विज्ञापन प्रसारित प्रकाशित करने से पूर्व नियमानुसार संबंधित उम्मीद्वार या राजनैतिक दल से अधिप्रमाणन का प्रमाण पत्र मांगा जाना चाहिए। कार्यशाला में सभी मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

विज्ञापनों का अधिप्रमाणन आवश्यक

कार्यशाला में प्रशिक्षकों ने बताया कि चुनाव प्रचार समाप्त होने तक इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में प्रसारित किये जाने वाले सभी प्रकार के राजनैतिक विज्ञापनों का अधिप्रमाणन मीडिया अधिप्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) से करवाया जाना आवश्यक है। इस दौरान प्रिन्ट मीडिया में प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों का अधिप्रमाणन आवश्यक नहीं है। चुनाव प्रचार थमने से लेकर मतदान समाप्ति तक की 48 घंटे की अवधि के दौरान इलेक्ट्राॅनिक मीडिया पर किसी प्रकार का कोई राजनैतिक विज्ञापन प्रसारित नहीं किया जाएगा। प्रिन्ट मीडिया में इस अवधि के दौरान प्रकाशित किये जाने वाले विज्ञापनों का अधिप्रमाणन आवश्यक होगा। अधिप्रमाणन हेतु जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर कमेटियां गठित की गई है।

पेड न्यूज पर रहेगी नजर

सूचना केन्द्र में मीडिया प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है जो विभिन्न संचार माध्यमों से प्रकाशित व प्रसारित राजनैतिक विज्ञापनों एवं समाचारों पर नजर रखेगा। यह प्रकोष्ठ ऐसे समाचारों को चिन्हित करने का कार्य करेगा जो किसी उम्मीद्वार के पक्ष में प्रकाशित किये गये प्रतीत होंगे। उक्त समाचारों को पेड न्यूज की श्रेणी में रखते हुए निर्धारित दरों पर उसके खर्च की गणना कर संबंधित उम्मीद्वार के चुनावी व्यय में जोड़ा जाएगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like