अपने दायित्वों के निर्वहन में कौताही न बरतें- जिला कलक्टर 

( Read 732 Times)

17 May 19
Share |
Print This Page

अपने दायित्वों के निर्वहन में कौताही न बरतें- जिला कलक्टर 


झालावाड़ । जिला निष्पादक समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई। 
    जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के बच्चों को शिक्षित करने का महत्वपूर्ण दायित्व सरकार द्वारा शिक्षा विभाग को सौंपा गया है। अपने दायित्वों का निर्वहन करने में किसी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाए। उन्होंने बताया कि जिले में संचालित समस्त कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में बालिकाओं की सुरक्षा के लिए आवासीय विद्यालय के सभी चारों कोनों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। वहीं सभी आवासीय विद्यालयों तथा शारदीय छात्रावासों में बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निरंतर प्रयास शिक्षा विभाग द्वारा किए जा रहे हैं। 
    उन्होंने केजीवी जावर में अतिरिक्त सैफ्टी टैंक बनवाने के निर्देश सीईओ जिला परिषद् को दिए हैं। वहीं बकानी स्थित शारदे छात्रावास परिसर में स्थित बिजली के खम्भों को हटवाने के निर्देश मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तथा अधीक्षण अभियंता जेवीवीएनएल को संयुक्त रूप से दिए हैं। उन्होंने इस सत्र में जिले के सभी मॉडल स्कूल्स में नामांकन वृद्धि के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए हैं। उन्हांने पालनहार योजना से वंचित रहे पात्र बच्चों को योजना का लाभ दिलवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिए हैं। 
जिला कलक्टर ने कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए खेल मैदानों की महत्ती आवश्यकता है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार करें जहां पर खेल मैदानों के लिए भूमि उपलब्ध नहीं हैं, जहां खेल मैदानों के लिए भूमि उपलब्ध है परन्तु उस विद्यालय के खेल मैदान हेतु आवंटन नहीं किया गया है, खेल मैदान मनरेगा योजना में स्वीकृत हैं परन्तु कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है, खेल मैदानों पर निजी व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण किया गया है तथा खेल मैदान मनरेगा योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन हैं परन्तु कार्य की गति धीमी है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को सभी राजकीय विद्यालयों एवं छात्रावासों में सौन्दर्यीकरण व हरियाली बढ़ाने के लिए मानसून के दौरान पौधारोपण करवाने के निर्देश प्रदान किए हैं। 
बैठक में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामस्वरूप मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय रंगलाल मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक मुख्यालय पुरषोत्तम माहेश्वरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ओमप्रकाश चौधरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी हरिशंकर शर्मा, एस.एम.एस.ए. सहायक परियोजना समन्वयक डॉ. हेमन्त शर्मा, सीबीईओ झालरापाटन कल्पना पाठक, राजकीय हरीशचन्द्र पुस्कालय के पुस्तकालध्यक्ष कैलाश राव सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like