BREAKING NEWS

लोक डाउन कोटा में जन हित के प्रयास,

( Read 8337 Times)

26 Mar 20
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल, कोटा

लोक डाउन कोटा में जन हित के प्रयास,

राजस्थान में लाॅक डाउन के कारण कोटा बूंदी-संसदीय क्षेत्र में किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन की परेशानी नहीं होने दी जायेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कि पहल पर स्वयंसेवी सस्थाओं एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा ऐसे लोगो को चिन्हित कर 15 दिन की राशन सामग्री उपलब्ध करवाने का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। बुधुवार को दशहरा मैदान क्षेत्र में समाजसेवी हरिकृष्ण बिरला ने व्यापारिक एवं सामाजिक संस्थओं के साथ मिलकर दशहरा मैदान में झुग्गी झोपडियों में रह रहे लोगो को राशन सामग्री के पेकिट उपलब्ध करवाऐ। उधर जिला प्रशासन ने भी लोगों को परेशानी नहीं हो आवश्यक कदम उठाए हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि प्रदेश मे लाॅक-डाउन के चलते सबसे अधिक संभावित परेशानी दैनिक मजदूरी व असहाय वर्ग को हो रही है। कोटा बूंदी की जनता मेरा परिवार है, ऐसे में परिवार के किसी भी सदस्य को किसी भी तरह की कोई परेशानी नही हो यह मेरी जिम्मेदारी है। लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय क्षेत्र के लोगो को आहवान किया कि संकट कि इस घडी में हम स्वयं सुनिश्चित करें कि हमारे आस-पास रहने वाला कोई भी व्यक्ति भूखा नही सोये।बिरला ने कहा कि विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाऐं एवं संगठनों के द्वारा जरूरमंदो को भोजन उपलब्ध करवाने का जो कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है। वेश्विक महामारी के कारण बडी चुनौती हमारे सामने है इससे निपटने के लिए हमे सामूहिक प्रयास करने होगें तभी हम कोराना वायरस को फैलने से रोक पाऐगे।
यह होगा राशन सामग्री के पेकिट में -
सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से उपलब्ध करवाई जा रही राशन सामग्री के पैकिट में 10 किलो आटा, 1 किलो दाल, मिर्ची 100 गा्म,तेल 1 किलो, आलू 2 किलो प्याज, शक्कर, चाय पत्ती ,माचीस 1 पेकिट, बेसन 1किलो, चावल 1 किलो, साबुन टिकिया 1, गाजर 1 किलो आदि सामग्री उपलब्ध होगी ।

खाद्य सामग्री की होम डिलेवरी

आम नागरिकों को खाद्य सामग्री की उपलब्धता लिए जिला कलक्टर ओम कसेरा ने होलसेल डीलरों को होम डिलेवरी की अनुमति प्रदान की गई है। जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेशानुसार बेस्ट प्राइज, डी-मार्ट और बिग बाजार जैसे बडे होल सेल डीलर फुटकर विक्रताओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री की होम डिलेवरी का कार्य सम्पादित करेगी। उन्होंने सभी होम डिलेवरी के समय विश्व स्वास्थ्य संगठन और केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों की पालना करते हुए सुरक्षा मानकों को अपनाते हुए सामग्री वितरण के निर्देश दिये है।
ये शर्ते माननी होगी-
होम डिलेवरी के समय कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए समस्त स्टाफ सेनेटाइज और मास्क का उपयोग कर पैकिंग सामग्री को भी सैनेटाइज करना सुनिश्चित करेगे। संस्थान द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक राशि क्रेता से नहीं वसूली जायेगी। संस्थान ऑन लाइन आर्डर प्राप्त कर सकेंगे तथा काउन्टर पर किसी प्रकार के लेन देन की अनुमति नहीं होगी। संस्थान अधिकतम 10 डिलेवरी ब्याय इस कार्य के लिए नियुक्त कर सकेगें। डिलेवरी ब्याय के अतिरिक्त अन्य स्टाफ के लिए भी पास जारी किये जायेंगे। संस्थान को सामग्री डिलेवरी के स्थानों का पता व विवरण आवश्यक रूप से संधारित किया जायेगा।

अनाज मण्डियों से आटामीलों तक अनाज की उपलब्धता की व्यवस्था भी कर दी गई है। उन्होंने खुदरा सामग्री के दुकानदारों को भी अनुरोध किया है कि आपदा की घडी में आम लोगों के साथ वे उचित दरों पर ही खाद्य सामग्री का विक्रय करें।
सब्जि मण्डियों में भीड़ नहीं करें
जिला कलक्टर ने आम लोगों को अपील की है कि थोक सब्जि मण्डियों में वे खरीददारी के लिए नहीं जावें। जिला प्रशासन द्वारा शहर में प्रमुख स्थानों पर पूर्व की भांति सब्जि मण्डियां का संचालन करने व ठेलों से आवासीय क्षेत्रों में घर-घर ताजा सब्जि व फलों की सप्लाई के लिए ऐसे लोगों को अनुमत किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 5 से अधिक भीड़ जमा होने से धारा 144 का उलंघन के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलने का अंदेशा रहेगा।
कालाबाजारी रोकने टीम गठित-
जिला कलक्टर ने आदेश जारी कर सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, विकास अधिकारी, खाद्य निरीक्षकों की उपखण्डवार टीम गठित कर कालाबाजारी रोकने के निर्देश दिये है।

आगे आया दिगम्बर जैन समाज
दिगंबर जैन सोशल ग्रुप रॉयल द्वारा संचालित मदद निशुल्क चिकित्सा उपकरण सेवा केंद्र कोटा द्वारा कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 1000 काला मास्क, 2500 ग्लव्स, 95 मास्क, 140 स्प्रिट 5 लीटर मदद स्वरूप दी गई। संयोजक विजय जैन, बृजेंद्र जैन, उमेश पाटोदी, भारत जैन उपस्थित रहे।

78 यूनिट रक्त संग्रहित

थैलेसीमिक बच्चो के लिए एमबीएस ब्लड बैंक में आई रक्त की कमी को दूर करने के लिए लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो द्वारा एक नवीन पहल प्रारंभ की गई है। कोरोना वायरस के बचाव के लिए शहर में प्रारंभ हुए इक्कीस दिनो के लॉकडाउन अवधि में लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो के ‘‘जीवनदाता ... मुहिम जिंदगी की’’ के अभियान के अंतर्गत मोबाइल वेन के सहयोग से पूरे शहर में सोशल मीडिया पर ‘‘जीवनदाता आपके द्वार’’ संदेश का प्रचार किया जा रहा है। लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो के अध्यक्ष व टीम जीवनदाता के संयोजक भुवनेश गुप्ता बताते है कि जिला कलक्टर ओम कसेरा की प्रेरणा से इस अभियान में एमबीएस ब्लड बैंक की टीम मोबाइल वेन लेकर टीम जीवनदाता के साथ पूरे शहरभर में रक्त का संग्रहण कर रही है। गुप्ता के अनुसार तीन दिनों में टीम के वर्धमान जैन, नितिन मेहता, विटठल गौतम, गगन मिश्रा, गौरव नामा, संजय मित्तल, कल्पित रोहिड़ा के सहयोग से 78 यूनिट रक्त का संग्रहण किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like