GMCH STORIES

‘लघु कुटीर उद्योगों के जरिए पूरा करें बापू का सपना’ - श्री बिरला

( Read 20947 Times)

09 Dec 19
Share |
Print This Page
‘लघु कुटीर उद्योगों के जरिए पूरा करें बापू का सपना’ - श्री बिरला

बूंदी (Dr.Prabhat Kumar Singhal) । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर रविवार को तालेडा कस्बे में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की ओर से विद्युत चालित चाॅक, बी-बाॅक्स व एडवांसड लैदर टूल किट वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने की।
समारोह को सम्बोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने कहा है कि लघु और कटीर उद्योग के माध्यम से गांवों में स्वरोजगार के अवसर पैदा हम सभी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना साकार करें। उन्होंने कहा कि पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। उन्होंने कहा कि भारत ही नहीं पूरे विश्व में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की श्रृद्धा, विचारों, आदर्शो एवं उनकी सत्यव निष्ठा का पूरा विश्व समर्थन करता है। उनके सपनों और विचारों को देश और दुनियां में पहुंचाकर बदलाव ला सकते हैं, इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा गांव के लोगों को रोजगार देने और उनको अपने पैरो पर खडा करने के प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता के सपने को साकार करने वाला चरखा, घर बैठकर महिलाएं चलाएंगी तो हम नए भारत का निर्माण की ओर आगे बढंेगें। प्रजापति भाई अपनी कला से मिट्टी को अद्भुत रूप प्रदान करते हैं। उनके इस अद्भुत ज्ञान और हाथ के कौशल से बनी चीजे देश ही नहीं दुनिया की अधिकतम जगहों पर यह कलाकृतियां बाजारों में बिकती है।
उन्होंने कहा कि किसानों को बहुआयामी प्रयोग की जरूरत है। किसानों की जिदंगी को बदलने के लिए खेती के साथ बहुआयामी कार्य करने होंगे। श्वेत क्रांति व नील क्रांति के बाद भारत में शहद की क्रांति शुरू की जा रही है। इसका व्यापक रूप आपको अगले 2 से 3 साल में देखने को मिलेगा। आने वाले समय में चीनी का विकल्प शहद बनेगा। किसान भी श्वेत क्रांति के साथ ही शहद क्रांति की ओर बढें।
श्री बिरला ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के तेजी से बढते उपयोग से पर्यावरण असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हो रही है। सिंगल यूज प्लास्टिक वर्तमान में पूरे विश्व की चिंता है। इसकी रोकथाम के लिए जन आंदोलन खडा करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि कोटा और राजस्थान के स्टेशन पर आने वाले समय में इस दिशा में आगे बढेगा और प्रजापति समाज के बनाए मिट्टी के बर्तनों की शत प्रतिशत बिक्री सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए और अधिक लोगों को मिट्टी के बर्तन बनाने का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। उन्हांेने कहा कि चर्म का कार्य करने वाले शिल्पकार पुण्य का काम करते हैं। शिल्पकारों को गर्मी के मौसम के दौरान बैठने के लिए छतरी एंव बैठने की व्यवस्था के लिए प्रयास किए जाएंगे।
समारोह में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग से जुडे़ करीगर लोगों के लिए एतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि खादी भारत की शान है। गांव-गांव में रोजगार और हर व्यक्ति के हाथ में रोजगार देकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना साकार करना होगा। बूंदी विधायक अशोक डोेगरा ने कहा कि किसानों, शिल्पकारों एवं कुटीर कारीगरों को उपकरण मिलने से संबंल मिलेगा। समारोह में खादी ग्रामोद्योग के उत्तरी क्षेत्र के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्यनारायण शुक्ला एवं खादी ग्रामोद्योग के राज्य निदेशक बद्रीलाल मीणा ने भी विचार व्यक्त किए।
समारोह में लोकसभा अध्यक्ष श्री बिरला ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित स्वीट हनी मिशन कार्यक्रम, कुंभकार सशक्तिकरण व लेदर आर्टिजन एंपावरमेंट प्रोग्राम के तहत मधुमक्खी पालक किसानों को 500 बी बॉक्स, कुंभकार सशक्तिकरण के तहत 500 इलेक्ट्रिक पॉटरी व्हील तथा 200 लैदर आर्टिजन एंपावरमेंट प्रोग्राम के तहत एडवांसड लेदर टूल किट वितरित किए।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like