logo

आयुष क्षेत्र में मिलेंगे 2.6 करोड़ रोजगार

( Read 11436 Times)

05 Dec 17
Share |
Print This Page

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को कहा कि आयुष उद्योग की वृद्धि दोहरे अंक में रहेगी। यह क्षेत्र 2020 तक प्रत्यक्ष रूप से 10 लाख तथा परोक्ष रूप से 2.5 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगा।सरकार की 2022 तक आयुष क्षेत्र में तीन गुना वृद्धि पर नजर है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री प्रभु ने कहा, आयुष का घरेलू बाजार 500 करोड़ रपए होने का अनुमान है। वहीं निर्यात करीब 200 करोड़ रपए का है।
स्टार्टअप की योजना बना रहे भारतीय युवा उद्यमियों को इसमें काफी मौके मिल सकते हैं। स्वास्य पर आयोजित सम्मेलन-आरोग्य 2017 को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार ऐसी बेहतर व्यवस्था तैयार करने के लिए सभी देशों के साथ काम करने में खुशी होगी जिसमें पंरपरागत चिकित्सा की जानकारी लोगों तक दी जा सके। इससे सभी के लिए फायदेमंद स्थिति तैयार की जा सकती है।उन्होंने कहा कि सरकार ने आयुष में 100 फीसद प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दी है।
साथ ही क्षेत्र में व्यापक संभावना के उपयोग के लिए संबंधित पक्षों के संसाधनों को लेकर एक मंच पर आने की जरूरत को रेखांकित किया। प्रभु ने कहा, देश में 6600 औषीधीय संयंत्र हैं और इसके साथ भारत आयुष तथा हर्बल उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है। हमारे पास आयुष बुनियादी ढांचे को भारतीय स्वास्य पण्राली से एकीकृत करने का एक अवसर है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like