logo

54 ग्रामीण छात्राएं करेंगी वेदांता पीजी गर्ल्स कॉलेज रिंगस में अध्ययन

( Read 4494 Times)

06 Jul 18
Share |
Print This Page

54 ग्रामीण छात्राएं करेंगी वेदांता पीजी गर्ल्स कॉलेज रिंगस में अध्ययन हिदुस्तान जिंक के ग्रामीण विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्रामीण बालिकाओं को उच्च शिक्षा शिक्षा की मुख्य धारा से जोडने के उद्धेश्य से वर्ष २०१८-१९ के शैक्षणिक सत्र में वेदान्ता स्नातकोत्तर महा विद्यालय रिंगस सीकर में ५४ छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए चयन किया गया है ।
हिन्दुस्तान जिंक अपने स्मेलिटग एवं मइनिंग इकाईयो ंके आस-पास के लगभग १८ गावों से १२ वीं कक्षा उत्तिर्ण कला, वाणिज्य और विज्ञान की स्नातक डिग्री प्राप्त करने के लिए चुनी गई ये बालिकाऐं वेदान्ता महाविद्यालय रींगस में आवासिय उच्च शिक्षा ग्रहण करेंगी । इन बालिकाओं में चन्देरिया लेड जिंक स्मेल्टर चित्तोडगढ से ९, रामपुरा आगूंचा खान से २३, राजपुरा दरीबा कॉम्पलेक्स से ५, जावर मांइस से १३, कायड मांइस अजमेर से ५, और जिंक स्मेल्टर देबारी से १ बालिका का चयन किया गया है इन्होंने १२वीं कक्षा में ६० प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं।
उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी हिन्दुस्तान जिंक की इकाईयों के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र की ६२ बालिकाओं को प्रथम वर्ष कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के लिए अध्ययन हेतु चयन किया गया था। गा्रमीण संसाधन केन्द्र द्वारा चयनित गरीबी रेखा से नीचे परिवार की ये छात्राएं तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में अध्ययन करेंगी।
हिन्दुस्तान जिंक का प्रयास है कि इकाईयों के आस-पास के गांवों की जनता ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो। अब तक हिन्दुस्तान जिंक की सभी इकाईयों से अब ११६ छात्राएं रिंगस गर्ल्स कॉलेज में अध्ययन कर रही है।
हिन्दुस्तान जिंक के हेड कॅार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया कि छात्राओं के लिए हॉस्टल, शुल्क, यूनिफार्म एवं पुस्तकों की व्यवस्था हिन्दुस्तान जिंक द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है।। सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत राजस्थान सरकार के सहयोग से ग्रामीण विकास एवं समाज उत्थान के लिए हिन्दुस्तान जिंक अनेकों महत्ती परियोजनाओं का निर्वहन कर रहे है जिससे इकाई के आस-पास के गांवों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like