BREAKING NEWS

टॉयलेट वॉरियर्स का रोटरी में हुआ अभिनंदन

( Read 1433 Times)

02 Dec 19
Share |
Print This Page
टॉयलेट वॉरियर्स का रोटरी में हुआ अभिनंदन

उदयपुर। आस्ट्रेलिया के रोटरी डिस्ट्रिक्ट 9810 के बॉक्स हिल सेन्ट्रल क्लब के अध्यक्ष निर्वाचित पीई मार्क बल्ला एक बार भारत आये और वहंा उन्हने मुबंई के धारावी इलाकों के राजकीय विद्यालयों की टॉयलेट की स्थिति देखी तो उन्हने भारत में टॉयलेट बनाने प्रारम्भ किये और धीर-धीरे वह टॉयलेट वॉरीयर्स के रूप में प्रसिद्ध हो गये।

रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा आज रोटरी बजाज भवन में आयोजित ‘माय जर्नी टू टॉयलेट‘नामक कार्यक्रम में भाग लेने आये मार्क बल्ला ने कहा कि मुबंई के धारावी,पूना,नासिक सहित अनेक शहरों के राजकीय विद्यालयों में टॉयलेट की स्थिति बहुत खराब है जिस कारण बच्चें और विशेश रूप से बालिकायें विद्यालय नहीं जा पाती है।

उन्हने बताया कि इस स्थिति को सुधारनें का जब बीडा उठाया तो उन्हें भारत में न केवल दोस्तों के साथ-साथ उद्योगपतियों का साथ मिला वरन् मार्क ने रोटरी फाउण्डेशन से ग्लोबल ग्रान्ट स्वीकृत करानें में सफलता प्राप्त की। मार्क ने बताया कि उन स्कूलों में जहंा टॉयलेट नहंी थे वहंा 2013 में बालिकाओं की उपस्थिति मात्र् 25 प्रतिशत हुआ करती थी,वहंी 2017 में टॉयलेट बनने के बाद वह प्रतिशत बढकर 40 हो गया। पीरियड के दौरान 2013 में बालिकायें जहंा 25 प्रतिशत अनुपस्थित रहती थी वहीं 2017 में टयलेट बनने के बाद वह घटकर 20 प्रतिशत तक आ गया। आज भी लगभग 75 प्रतिशत स्कूलों में बालिकाओं के लिये पर्याप्त टॉयलेट की व्यवस्था नहीं थी।

मार्क उन स्थानों पर स्थानीय क्लबों के सहयोग से हैप्पी टॉयलेट,बेसिन व सेनिटेशन सुविधायें उपलब्ध करवाने में लगे है। भारत में टॉयलेट बनवानें के लिये 2 वर्ष एक प्रोजेक्ट हाथ में लिया है। इस कार्य में उनकी बहिन ट्रेसी पूरा सहयोग कर रही है। मार्क ने अपने अनुभवों के आधार पर टॉयलेट वॉरियर्स नामक पुस्तक भी लिखी है।

क्लब अध्यक्ष डॉ.प्रदीप कुमावत ने मार्क बल्ला ने विश्व में हप्पी टॉयलेट अभियान की शुरूआत की। इसको देखते हुए क्लब ने उनके सम्मान में कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें अभिनंदन किया गया। क्लब द्वारा स्थापना से लेकर अब तक किये गये विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यो की जानकारी दी। उन्हने बताया कि उदयपुर के आस-पास के क्षेत्रें के राजकीय विद्यालयों में भी टॉयलेट की स्थिति अच्छी नहीं है। क्लब उन्हें सुधारने के लिये कार्य कर रहा है।

पूर्व प्रांतपाल निर्मल सिंघवी ने रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 द्वारा राजस्थान एवं गुजरात में किये गये सेवा कार्यो की जानकारी दी। मार्क ने अपने द्वारा लिखित पुस्तक की प्रति डॉ. प्रदीप कुमावत,डॉ. यशवन्तसिंह कोठारी, निर्मल सिंघवी, अध्यक्ष निर्वाचित महेन्द्र टाया,रोटरी क्लब पन्ना के अध्यक्ष अशोक पालीवाल,रेाटरी मींरा की सचिव हर्षा कुमावत को प्रदान की। प्रारम्भ में मनमोहन भटनागर ने ईश वदंना प्रस्तुत की। अंत में हेमन्त मेहता ने आभार ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like