निर्वाचन आयोग के प्रावधानों की अक्षरशः पालना करें: श्रीमती आनंदी

( Read 2074 Times)

15 Nov 19
Share |
Print This Page
निर्वाचन आयोग के प्रावधानों की अक्षरशः पालना करें: श्रीमती आनंदी

उदयपुर, नगर निकाय चुनाव 2019 के तहत जिले के नगर निगम क्षेत्र उदयपुर एवं कानोड़ नगर पालिका के लिए मतदान शनिवार 16 नवंबर होगा। नगर निगम उदयपुर के 70 वार्डों एवं नगर पालिका कानोड़ के 20 वार्डाें के लिए यह मतदान होगा।
 शुक्रवार को राजस्थान कृषि महावि़द्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनन्दी, निर्वाचन विभाग द्वारा नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक के.बी. पण्ड्या तथा ओ.पी.जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर, जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी की उपस्थिति में मतदान दलों को प्रशिक्षण प्रभारी रामजीवन मीणा व डॉ. महामाया चौबीसा द्वारा दो चरणों में गहन अंतिम प्रशिक्षण प्रदान किया गया और इसके बाद मतदान दलों को आवश्यक सामग्री व सुरक्षाबलों के साथ संबंधित मतदान केन्द्रांे के लिए रवाना किया गया। मतदान दलों की रवानगी के समय वहां स्थापित विभिन्न काउंटर्स से ईवीएम व निर्वाचन प्रक्रिया में प्रयुक्त होने वाली सामग्री, मतदाता दलों को टीएडीए व वाहन किराये का भुगतान, वाहन आवंटन व सेक्टर मजिस्ट्रेट्स संबंधित सामग्री आदि का वितरण किया गया।
निर्वाचन आयोग के प्रावधानों की अक्षरशः पालना करें: श्रीमती आनंदी
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनंदी मतदान दलों को संबोधित किया और उन्हें राज्य निर्वाचन आयोग के प्रावधानों की अक्षरशः अनुपालना करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी तथा मतदान समाप्ति पश्चात ईवीएम पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्धारित स्थान तक पहुंचाने को कहा।
इस दौरान कलक्टर ने प्रशिक्षण स्थल और समस्त काउंटर्स का निरीक्षण करते हुए मतदान दलों को दी जा रही सामग्री के बारे में जानकारी ली। उन्होंने वाहन व्यवस्था प्रकोष्ठ पर आरटीओ प्रकाश सिंह राठौड़ व डीटीओ डॉ. कल्पना शर्मा से मतदान दलों को किए गए वाहन आवंटन के बारे में पूछा।  
सभी मतदान दल सकुशल पहुुंचे:
देर शाम को नियंत्रण कक्ष पर प्राप्त जानकारी अनुसार नगर निगम उदयपुर और नगरपालिका कानोड़ के लिए नियुक्त समस्त मतदान दल सकुशल अपने-अपने मतदान केन्द्र पहुंच चुके थे।    
यह है मतदान केन्द्रों व मतदाताओं की स्थिति:
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनन्दी ने बताया कि उदयपुर नगर निगम क्षेत्र के 70 वार्डों के लिए 323 मतदान केन्द्र निर्धारित हैं जिसमें 3 लाख 46 हजार 501 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसी प्रकार कानोड़ नगरपालिका के 20 वार्डों के लिए निर्धारित 20 मतदान केन्द्रों पर 9 हजार 872 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
पुलिस थानों में रखी जाएगी आरक्षित ईवीएम:
नगर निगम चुनाव के तहत शनिवार को ईवीएम से मतदान होना है। मतदान के दौरान ईवीएम में किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी आने पर उसे तत्काल बदलने हेतु आरक्षित ईवीएम संबंधित पुलिस थानों में उपलब्ध रहेगी। नगर निगम उदयपुर चुनाच की रिटर्निंग अधिकारी डॉ. सौम्या झा ने बताया कि वार्ड 1 से 7 व वार्ड 9 से 14 के लिए पुलिस थाना अम्बामाता, वार्ड 15, 17 से 23, 25 व 27 के लिए पुलिस थाना गोवर्धन विलास, वार्ड 29 से 33 व 35 से 42 के लिए पुलिस थाना हिरणमगरी एवं वार्ड 57 से 64 एवं 68 से 70 के लिए भोपालपुरा थाने में यह ईवीएम आरक्षित रखी जाएगी।
निर्वाचन क्षेत्रों में रहेगा अवकाश
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनन्दी के आदेशानुसार नगर निकाय चुनाव के तहत नगर निगम उदयपुर एवं नगर पालिका कानोड़ निर्वाचन क्षेत्र में मतदान दिवस 16 नवंबर, शनिवार को सार्वजनिक अवकाश रहेगा।आदेश के तहत राज्य सरकार के श्रम विभाग के दिशा-निर्देशानुसार दोनो निकाय क्षेत्रों में स्थित निजी या सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, दुकान, औद्योगिक उपक्रम या कारोबार अथवा व्यवसाय के नियोजकों को उनके संस्थान में नियोजित व कार्यरत प्रत्येक कामगार (जिनमें आकस्मिक कामगार भी सम्मिलित है) राज्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्वाचन में मतदान के हकदार है, का मतदान दिवस 16 नवंबर को सवैतनिक अवकाश रहेगा।


Source : chandan bhati
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like