BREAKING NEWS

चित्तौड़गढ़ न्याय क्षेत्र की अनुपम पहल

( Read 1382 Times)

07 Nov 19
Share |
Print This Page

ऋतू सोढ़ी

चित्तौड़गढ़ न्याय क्षेत्र की अनुपम पहल

चित्तौड़गढ़, चित्तौड़गढ़ मुख्यालय के नवीन न्यायालय परिसर के लोकार्पण समारोह में एक अनुपम मिसाल न्याय क्षेत्र द्वारा कायम की गई जिसमें एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक से समारोह को पूर्णतया मुक्त रखा गया। 

 इस समारोह में लगभग 1000 से भी अधिक महत्वपूर्ण लोगों की उपस्थिति रही जिनके समक्ष एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक उत्पादों से समारोह को पूर्णतया मुक्त रखा गया। राजस्थान उच्च न्यायालय के प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम माना जा सकता है। इस समारोह में मंचासीन अतिथियों व अन्य सभी उपस्थित व्यक्तियों के लिए कांच के गिलास में पानी की व्यवस्था की गई तथा आमजन के लिए भी कांच के गिलासों व स्टील के लोटों की व्यवस्था भी की गई थी। 

यहां तक कि भोजन स्थल पर भी एक बार में उपयोग में आने वाले प्लास्टिक के स्थान पर क्रॉकरी व कागज़ की प्लेट्स व ग्लासों का इस्तेमाल किया गया। समारोह के लिए आवश्यक सामग्री भी कपड़ों के थैलों में लाई गई और संपूर्ण समारोह में कहीं भी एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया गया।

 जिला एवं सेशन न्यायाधीश हेमंत जैन ने यह आशा जताई कि इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर चित्तौड़गढ़ जिले में आयोजित होने वाले समस्त कार्यक्रमों में इस प्रकार का प्रयोग किया जाना चाहिए। भविष्य में भी चित्तौड़गढ़ न्याय क्षेत्र की ओर से आयोजित होने वाले समारोह में एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक का उपयोग बिल्कुल नहीं किया जाएगा।  प्लास्टिक उत्पादों का बिल्कुल उपयोग ना करने के लिए न्यायिक अधिकारियों ने पूर्ण कटिबद्धता भी दिखाई है।

इस समारोह में भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों श्री दिनेश माहेश्वरी व श्री एस रविंद्र भट्ट व राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश श्री इंद्रजीत महंती व राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों श्री मोहम्मद रफीक एवं  श्री पुष्पेंद्र सिंह भाटी  समेत चित्तौड़गढ़ के समस्त शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों , स्वायत्त शासन संस्थाओं और नगर परिषद, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष, भारतीय विधिक परिषद के पदाधिकारी, राजस्थान उच्च न्यायालय के सीनियर अधिवक्तागण, सीमावर्ती जिलों के बार के अध्यक्ष, उनकी कार्यकारिणी के सदस्य, चित्तौड़गढ़ जिले की बार के सदस्यों व जनसाधारण ने भाग लिया।

 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like