GMCH STORIES

कोटा रेल मंडल में डिब्बे बनेंगे आइसोलेट वार्ड, आरपीएफ बैरक भी बन रहा अस्पताल

( Read 15861 Times)

01 Apr 20
Share |
Print This Page
कोटा रेल मंडल में डिब्बे बनेंगे आइसोलेट वार्ड, आरपीएफ बैरक भी बन रहा अस्पताल

कोटा.  कोटा रेेेल मंडल में  रेलवे की ओर से यात्री डिब्बों को एकांत कोचों के रूप में बदला जाएगा। जो आपात स्थिति में आईसोलेट वार्ड की तरह उपलब्ध होंगे। देशभर में शुरू आत में 5 हजार कोचों को वार्ड में बदलने की योजना पर कार्य शुरू किया है।
ये कोच चिकित्सा दिशा-निर्देशों के अनुसार एकांत के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधायुक्त होंगे। आवश्यकता पड़ने पर अधिक डिब्बों में बदलाव किया जा सकेगा। कोच में मच्छरदानी लगी होगी, मोबाइल और लैपटाॅप के लिए चार्जिंग वाइंट होगा और पैरामेडिक्स के लिए जगह की सुविधा होगी। इन्हें जोनवार तैयार किया जाएगा। रेलवे 6500 से अधिक अस्पताल के बिस्तर उपलब्ध कराएगा।
मौजूदा रेलवे अस्पतालों में चिकित्सा उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं। कोरोना को लेकर अस्पातल के बेड चिन्हित किए गए हैं। वहीं अतिरिक्त डाॅक्टर और पैरामेडिक्स की भर्ती भी की जा रही है। रेलवे के जीएम और चिकित्साकर्मियों की देखरेख में सभी जोनों में तैयारियां की जा रही है। रेलवे ने चिकित्सा निरीक्षण की बढ़ती जरूरत को पूरा करने और क्षेत्र में कोविड-19 नियंत्रण प्रबंध के प्रभारी अधिकारियों की सहायता के लिए अस्थायी उपाय के रूप में बाजार से डाॅक्टर और पैरामेडिक्स को काम पर रखने और सेवानिवृŸा रेवले डाॅक्टरों को दोबारा काम पर रखने की भी तैयारी की है। कोटा में आरसोलेट वार्ड बनाया है। 8 डाॅक्टर और नर्सिंग स्टाफ भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। कोटा माल डिब्बा कारखाने में कोटा मंडल रेल चिकित्सालय की ओर से मिली मांग के अनुसार बेड और अन्य सामग्री का निर्माण पूरा कर दिया है। मंडल अस्पताल के लिए 30 बेड, 10 स्ट्रेचर, 50 पेशेंट अटेंडेंट बैच और अन्य चीजें तैयार कर दी हैं। 

 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like