GMCH STORIES

सिंध स्मृति दिवस पर राष्ट्रीय सिंधी समाज का वेबीनार सम्मेलन संपन्न

( Read 10365 Times)

15 Aug 20
Share |
Print This Page
सिंध स्मृति दिवस पर राष्ट्रीय सिंधी समाज का वेबीनार सम्मेलन संपन्न

भीलवाड़ा। राष्ट्रीय सिंधी समाज द्वारा सिंध स्मृति दिवस 14 अगस्त की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय सिंधी वेबीनार सम्मेलन का आयोजन किया गया। 

यह जानकारी देते हुए युवा अध्यक्ष राजकुमार दरियानी ने बताया कि वेबिनार सिन्धी सम्मेलन की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष कमल वरधानी ने की। वेबिनार में जुडे विभिन्न प्रदेशों के प्रतिनिधियों से श्री वरधानी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने अपने प्रदेश में सिंधी भाषा एवं संस्कृति के विकास के लिए शासन से सिंधी अकादमियों के गठन और बजट बढ़ाने की मांग उठाएं। राष्ट्रीय महासचिव मुकेश सचदेव और राजस्थान सिंधी अकादमी के पूर्व अध्यक्ष डॉ लाल थदानी और बिहार सिन्धी पंचायत के नीरज जगवानी ने कहा कि भारत देश की एकता अखंडता और आजादी के लिए सिन्धी समाज ने सिंध प्रदेश के साथ साथ व्यापार और परिवार का बहुत बड़ा बलिदान दिया है। आज 75 सालों के बाद भी हमें अपनी सिंधी बोली संस्कृति, सभ्यता के सरंक्षण, संवर्धन के लिए के साथ सामाजिक, राजनैतिक अधिकारों के लिए  झूझना पड़ रहा है। इस अवसर पर सिंध प्रदेश से बिछड़ने की पीड़ा को महाराष्ट्र प्रदेश की साहित्यकार इंदिरा पूनावाला और डॉ लाल थदानी ने अपनी लिखी हुई रचनाएं के माध्यम से प्रस्तुत किया। 

राष्ट्रीय सूत्रधार और गुजरात भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ता ललित अगनानी, रतन बाशानी (कांग्रेस) अहमदाबाद, ने राज्य सभा में अल्पमत भाषायी आधार पर 2 प्रतिनिधियों के मनोनयन की पैरवी की। गुल माखीजा (वडोदरा), हरीश लालवानी और मनोज कोटवानी (खण्डवा) ने सिंध के शेर अमर शहीद हेमू कालानी को नमन करते हुए कहा कि 18 साल की उम्र में फांसी पर झूलने वाले नौजवान का इतिहास किसी भी रूप में शहीद भगत सिंह से कम नहीं है। 

बांसवाड़ा से अनिल मेठानी और हरीश लखानी, छत्तीसगढ़ प्रदेश से शंकरलाल दानवानी, राधा राजपाल, गुरमुखदास वाधवानी ने कहा कि सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप, युटुब, ट्विटर के माध्यम से हमें राष्ट्रीय सिन्धी समाज की आवाज को बुलंद करना होगा और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से समस्याओं के निराकरण की पहल करनी चाहिए। वेबीनार सम्मेलन में राष्ट्रीय सिंधी समाज युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार दरयानी, निर्मल मंगवानी, अशोक कालरा, शंकर मोटवानी, किशोर सैनानी, गोविंद मीरपुरी, भूमि कृपलानी इत्यादि ने भाग लिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like