logo

बांसवाड़ा में दिव्यांग और वरिष्ठजनों को रास आई स्काउट-गाईड की सेवा

( Read 357 Times)

08 Dec 18
Share |
Print This Page

बांसवाड़ा में दिव्यांग और वरिष्ठजनों को रास आई स्काउट-गाईड की सेवा बांसवाड़ा| विधानसभा आम चुनाव 2018 के तहत मतदान दिवस पर दिव्यांगों और वृद्धजनों के सहयोग के लिए जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए स्काउट-गाईड की सेवाएं दिव्यांग व वरिष्ठजनों को बेहद रास आई।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) भगवती प्रसाद ने बताया कि जिले के जिले के समस्त 1377 मतदान केन्द्रों पर 5 हजार 508 स्काउट-गाइड्स को नियुक्त किया गया था और वे यहां आने वाले दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को केन्द्र तक पहुंचने और वहां से वापस जाने में सहयोग कर रहे थे। निर्वाचन आयोग के सुगम मतदान के ध्येय को लेकर वृद्ध एवं निःशक्त मतदाताओं को सुविधाजनक वातावरण देने में स्काउट-गाइड वॉलिन्टियर्स ने अपनी विशेष भूमिका निभाई। इन वॉलिन्टियर्स ने व्यवस्था, कतार बनवाने, पोलिंग पार्टी का सहयोग करने एवं हेल्प डेस्क में सेवाएं देकर मदद की।
पूरी आत्मीयता के साथ दिया पेयजल:
स्काउट-गाइड वॉलिन्टियर्स ने मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों पर न सिर्फ वरिष्ठ, वृद्ध व दिव्यांगजनों को सहयोग किया अपितु आने वाले मतदाताओं को पूरी आत्मीयता के साथ उपलब्ध सुविधाओं से पेयजल भी दिया। पहली बार मतदान केन्द्र पर पेयजल, चिकित्सा केन्द्र, वेटिंग रूम, हेल्प डेस्क जैसी सुविधाओं को लेकर मतदाता बड़े अभिभूत नज़र आए।
दिव्यांगों को मिली व्हील चेयर की सुविधा:
इसी प्रकार जिले के 222 मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार जिले में दस तथा दस से अधिक दिव्यांग मतदाता वाले कुल 222 बूथों पर एक-एक व्हील चेयर की व्यवस्था की गई थी जिसका लाभ यहां पहुंचने वाले दिव्यांग मतदाताओं ने उठाया।
वृद्धजनों ने दी दुआएं:
दूसरी तरफ वरिष्ठ व वृद्धजनों को भी मतदान केन्द्र तक पहुंचाने में इन स्काउट-गाईड ने बड़ी प्रभावी भूमिका निभाई। इन वॉलियंटर्स की मदद से हजारों की संख्या में वरिष्ठ व वृद्धजनों ने मतदान किया। निर्वाचन विभाग द्वारा पहली बार की गई इस प्रकार की संवेदनशील सेवाओं के लिए दिव्यांग, वृद्ध व वरिष्ठजन ने बड़ी राहत महसूस की और सेवा कार्य में लगे हुए वॉलियंटर्स को दुआएं दी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like