GMCH STORIES

संभागीय मुख्य अभियंता ने सुनी आमजन की समस्याएं

( Read 9857 Times)

05 Jun 19
Share |
Print This Page
संभागीय मुख्य अभियंता ने सुनी आमजन की समस्याएं

अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के संभागीय मुख्य अभियंता श्री एन. एस. निर्वाण ने मंगलवार 4 जून को विद्युत उपभोक्ताओं आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।

जनसुनवाई के दौरान डिस्कॉम क्षेत्र की कुल 18 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें टाटा पावर से संबंधित 13 समस्याएं तथा 5 समस्याएं अजमेर डिस्कॉम से संबंधित थी। प्राप्त शिकायतों में बिल संबंधी, कनेक्शन शिफ्ट करवाने संबंधी, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी, नया घरेलू कनेक्शन को हटवाने संबंधी, सतर्कता जांच संबंधी एवं ऑडिट चार्ज संबंधी समस्याएं थी।

शिविर में आई समस्याओं में परिवादी श्री अनिल सारस्वत निवासी कुन्दन नगर का मकान खाली होने का बावजूद भी ऑडिट द्वारा राशि रूपए 41336/- निर्धारित की गई। इस प्रकरण की पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद पाया गया कि मकान पर विद्युत का उपभोग शुन्य था। इस कारण विद्युत मीटर को बंद मानकर राशि का निर्धारण किया गया। प्रकरण में विवादित राशि का 50 प्रतिशत एवं समझौता समिति शुल्क जमा करवाकर समझौता कमेटी के माध्यम से समस्या का निस्तारण करने के निर्देश टाटा पावर को दिए। परिवादी श्री असलम खान एवं जुगराज आलडिया निवासी हटूण्डी ने अपने घरेलू बिल की रीडिंग समय पर नहीं होने के कारण 345 दिन का बिल राशि रूपए लगभग 62000/- दिया गया जिसे प्रार्थी एकसाथ जमा करवाने में असमर्थ है। इस पर संभागीय मुख्य अभियंता ने टाटा पावर के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि परिवादी के प्रार्थना पत्र के अनुसार विद्युत बिल राशि का  6 किश्तों में विभाजन किया जाए। उपभोक्ता के लगभग एक वर्ष से विद्युत मीटर की रीडिंग ही नहीं ली गई थी।

इसी प्रकार श्री मनोहर सिंह निवासी मोरड़ी (रूपनगढ़) ने अपने घरेलू बिल की बकाया राशि रूपए 3,36,000/- आने की समस्या लेकर जनसुनवाई में उपस्थित हुआ। अधीक्षण अभियंता (जिला वृत्त) श्री एम. एल. मीणा द्वारा दूरभाष पर सहायक अभियंता रूपनगढ़  से प्रकरण की पूर्ण जानकारी ली गई। यह राशि वर्ष 2014 से उपभोक्ता के द्वारा जमा नही कराई गईए वर्ष 2016 में परिवादी का विद्युत संबंध विच्छेद कर दिया गया। इस संबंध में बताया गया कि यह राशि विद्युत उपभोग की वास्तविक राशि है।

संभागीय मुख्य अभियंता ने जनसुनवाई के दौरान निगम के आंतरिक अंकेक्षक (ऑडिट) श्री दीपक शर्मा को निर्देश दिए कि टाटा पावर द्वारा की जा रही ऑडिट पैरा की सेम्पल जांच समय-समय पर की जाए।

जनसुनवाई के दौरान अधीक्षण अभियंता श्री मुकेश ठाकुर (शहर वृत्त), श्री वी. पी. सिंह (योजना), अति. पुलिस अधीक्षक श्री मुकेश सांखला भी उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के प्रतिनिधि श्री मनीष जैन भी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like