GMCH STORIES

वेदांता उदयपुर संगीत महोत्सव का आयोजन 16 से 18 दिसंबर, 2022 को

( Read 3122 Times)

15 Dec 22
Share |
Print This Page
वेदांता उदयपुर संगीत महोत्सव का आयोजन 16 से 18 दिसंबर, 2022 को

उदयपुर। राजस्थान के सबसे बड़े संगीत कार्यक्रम वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल का छठा संस्करण आज से शुरू हो रहा है। सेहर द्वारा तैयार की गई अवधारणा और निर्मित यह महोत्सव, आपके लिये राजस्थान पर्यटन की पेशकश है। इसमें दुनियाभर के 120 जाने-माने म्यूजिशियन परफॉर्मेंस देते नजर आएंगे। इस साल की संगीतमय साझीदारी का लक्ष्य, भुला दिए गए सारंगी जैसे वाद्ययंत्रों को पुनर्जीवित करना है और स्थानीय कलाकारों को अपना टैलेंट दिखाने के लिये एक अंतरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराना है।
महोत्सव के पहले दिन कई प्रसिद्ध कलाकारों के साथ सारंगी का प्रदर्शन होगा। लोक परंपरा को और आगे ले जाते हुए, जसलीन औलख, परवाज़, अबकोराव जैसे प्रसिद्ध गायक अपनी लोकप्रिय लैटिन धुनों के साथ और पापोन अपने-अपने जोनर के साथ गीतों की प्रस्तुति देंगे।
दूसरे दिन जाने-माने वायलिन वादक नंदिनी शंकर, ब्रूनो लोई और जोनाथन डेला मारियाना जैसे कलाकार होंगे, जो इटली के लौनेददास वाद्य यंत्र का प्रदर्शन करेंगे, कामाक्षी खन्ना, पुर्तगाल की प्रसिद्ध फेडो गायिका कातिया गुएरेइरो, पुर्तगाल के सेन्जा, ब्लेसिंग ब्लेड चिमंगा एंड ड्रीम्स जिम्बाब्वे से, बहुत लोकप्रिय द रघु दीक्षित प्रोजेक्ट और स्पेन का एक उच्च ऊर्जा बैंड हबला डे मी एन प्रेजेंटे, होगा। इस दिन सारंगी वादकों की परफॉर्मेंस और वेदांता टैलेंट हंट के परिणामों की घोषणा भी देखने को मिलेगी।
इस संगीत महोत्सव के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया से श्रीजनी घोष, अभिनेत्री-गायिका-गीतकार संजीता भट्टाचार्य, अभिनेत्री-गायक-गीतकार संजीता भट्टाचार्य, आभा हंजुरा, हरजोत कौर और वेदांग, भारत की प्रमुख सोलो पक्र्युसिव एकॉस्टिक गिटारिस्ट ध्रुव विश्वनाथ, फ्रांस से इलेक्ट्रिक पक्र्यूशन ऑर्केस्ट्रा, पुर्तगाल से अलबलुना और फरहान अख्तर, की परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी।
संजीव भार्गव, फाउंडर डायरेक्टर, सेहर का कहना है, सेहर की हमारी टीम ने इस महोत्सव को छठे साल तक पहुंचने में काफी मेहनत की है। हमें इस बात की बेहद खुशी है कि इतने सालों में दर्शकों का सपोर्ट काफी ज्यादा रहा है। यह दुनिया का सबसे बड़ा संगीत समारोह बन गया है, सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में। इस साल के लाइन-अप में दुनियाभर की विश्वस्तरीय परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी,साथ ही साथ सारंगी को इस एडिशन में प्रमुख वाद्ययंत्र के रूप में शामिल होते हुए। मुझे उम्मीद है कि उदयपुर और भारत की जनता, एक साल के अंतराल के बाद इस अनुभव का लुत्फ उठाएगी।
हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड का कहना है, वेदांता उदयपुर संगीत महोत्सव हमेशा ही हमारे दिलों के करीब रहा है और इस साल ऐसे जाने-माने कलाकारों की परफॉर्मेंस के साथ यह और भी बड़ा और भव्य होने वाला है। हम सब बेहद उत्साहित हैं और हमें बड़ी संख्या में उदयपुर के लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।
इस महोत्सव में वेदांता टैलेंट हंट का आयोजन किया गया, जोकि उदयपुर और आस-पास के जिलों के स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिये एक मंच उपलब्ध कराना चाहता था। इसका आयोजन क्षेत्र की संगीत की आत्मा से दर्शकों को फिर से जोडऩे और उन कलाकारों को पहचान दिलानें में मदद करना है जोकि झीलों की इस खूबसूरती नगरी के गली-कूचों में बसते हैं।
 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like