GMCH STORIES

कंपनी को विविधता और समावेशन पहल और प्रतिभा प्रबंधन के लिए चैंपियन अवार्ड

( Read 3061 Times)

16 Jul 22
Share |
Print This Page
कंपनी को विविधता और समावेशन पहल और प्रतिभा प्रबंधन के लिए चैंपियन अवार्ड

· कंपनी का उद्देश्य प्रतिभाओं को ओर सशक्त करना और लिंग भेद से दूर प्रगतिशील संगठन की उत्कृष्ट प्रदर्शन संस्कृति के लिए तैयार करना है

देश की एकमात्र और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी एकीकृत सीसा-जस्ता और चांदी की उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड को ’पीपल फस्र्ट एचआर एक्सीलेंस अवार्ड-2022’ से सम्मानित किया गया है। कंपनी को दो श्रेणियों विविधता और समावेशन पहल और प्रतिभा प्रबंधन में अग्रणी अभ्यास के लिए चैंपियन अवार्ड प्रदान किए गए। कंपनी को ये अवार्ड कार्यबल विविधता और प्रतिभा प्रबंधन का सदुपयोग कर समग्र कार्यप्रणाली में एचआर प्रक्रियाओं को बदलने ओर उसे लागू करने के लिए प्रदान किए गए। इस अवसर पर एचआर फ्यूचर लीडर के रूप में रूही शेरवानी, ममता शर्मा और सत्यजोत कौर, लीडिंग माइंड्स में एचआर के लिए क्रमशः अनूप कुमार और पीपल फस्र्ट लीडर के रूप में दीपक गखरेजा ने अवार्ड प्राप्त किए।

विविधता और समावेशन के लैंस के रोडमैप में समान रोजगार अवसर नीति, विविधता, इक्विटी, और समावेशी नीति की घोषणा शामिल है। हिन्दुस्तान जिंक ने अपनी भर्ती प्रक्रिया में सुधार किया है जिसमें सभी कार्यों में विविधता को शामिल किया गया है और यह व्यापार भागीदार कार्यबल में दिखे, यह भी सुनिश्चित किया गया है। कंपनी ने हाल ही में पहले ट्रांसजेंडर कर्मचारी को भी शामिल किया है जो इकाई में लैब टेक्नीशियन के रूप में फ्रंट भूमिका में तैनात है और सभी स्तरों और कार्यों में लैंगिक समानता के लिए प्रतिबद्ध है।

हिन्दुस्तान जिंक के सीईओ श्री अरूण मिश्रा ने बताया कि हमें पीपल फस्र्ट एचआर एक्सीलेंस 2022 कार्यक्रम में दोनों पुरस्कार प्राप्त करने पर प्रसन्नता है। मैं टीम के प्रयासों को बधाई देता हूं। हिंदुस्तान जिंक में हम अपने लोगों को प्राथमिकता देते हैं, कार्यस्थल की विविधता के क्षेत्र में उत्कृष्टता पैदा करते हैं और मानव पूंजी को हमारी सफलता में एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में मानते हैं।

विविधता और समावेश का लाभ उठाने के लिए कंपनी के पास वी लीड नामक पहल है जो सीएक्सओ के रूप में महिला प्रोफेशनल्स को विकसित करने पर केन्दित है। ये लिंग, एलजीबीटीक्यू समुदाय, विकलांग, संस्कृति आदि विषयों पर प्रशिक्षण, जागरूकता और संवेदनशीलता प्रदान करते हैं। इसके अलावा इनके पास एम्प्लाॅयी रिसोर्सेज ग्रुप (ईआरजी) हैं जहां समान विचारधारा वाले लोग चिंताओं पर चर्चा करते हैं और एक-दूसरे से सीख सकते हैं।

प्रतिभा प्रबंधन के तहत कंपनी अपनी प्रतिभा पाइपलाइन को मजबूत कर रही है और श्रेष्ट प्रदर्शन की संस्कृति तैयार कर रही है। वे आकर्षण और अधिग्रहण, युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने, क्षमता निर्माण, ड्राइविंग विविधता और प्रदर्शन प्रबंधन का लाभ उठा रहे हैं।

एक व्यावसायिक अनिवार्यता के रूप में हिंदुस्तान जिंक यह सुनिश्चित करता है कि उसका कार्यबल समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधि हो। परिणास्वरूप, हिंदुस्तान जिंक का मानना है कि कंपनी एक अभिनव और सस्टेनेबल वातावरण में बेहतर व्यावसायिक परिणाम दे सकती है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Zinc News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like