GMCH STORIES

हिन्दुस्तान जिंक ने आयोजित किया जल संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम

( Read 8837 Times)

28 Sep 21
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक ने आयोजित किया जल संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम

2.41 गुना वाटर पॉजिटिव एक प्रमाणित कंपनी अपने लोगों को पानी के महत्व के बारे में लगातार जागरूक करती है

कंपनी ने अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और उदयपुर लोकेसन्स पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पानी के महत्व पर प्रकाश डाला।

उदयपुर  अगर हम आज कदम नहीं उठाएंगे और पानी का संरक्षण नहीं करेंगे तो भविष्य में विश्व युद्ध पानी के लिए लड़े जाएंगे। हिंदुस्तान जिंक, 2.41 गुना वाटर पाॅजिटिव एक प्रमाणित कंपनी, न केवल अपने संचालन में, बल्कि अपने कर्मचारियों और स्थानीय समुदायों के लिए भी पानी की सस्टेनेबिलिटी में दृढ़ता से विश्वास करती है। कंपनी ने कर्मचारियों, ठेका श्रमिकों, कर्मचारी रिश्तेदारों और स्थानीय समुदाय के सदस्यों को जागरूक बनाने के लिए अपने सभी स्थानों पर 18 नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जल संरक्षण का संदेश फैलाया है।

जल संरक्षण के विषय पर नुक्कड़ नाटक वर्ष 2050 में पानी की कमी वाले भविष्य के इर्द-गिर्द है, जहां एक राजा अपनी सारी संपत्ति और धन के साथ अभी भी पानी की कमी के कारण एक छोटे से स्विमिंग पूल को भरने के लिए पर्याप्त पानी नहीं ले सका। पीने के पानी की कमी के कारण नागरिकों ने एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाई लड़ी, यहां तक कि थोड़ा सा पीने का पानी पाने के लिए हिंसा और हत्या तक का सहारा लिया। नाटक ने आज की दुनिया की संभावना पर प्रकाश डाला जहां कोई भी पानी बचाने के लिए सचेत प्रयास कर सकता है और इस तरह के भयानक भविष्य को वास्तविकता बनने से रोक सकता है।

जल संरक्षण विषय पर इस महत्वपूर्ण संदेश को पहुंचाने के लिए हिंदुस्तान जिंक ने उदयपुर स्थित स्थानीय नाटक ग्रुप नाट्यंश के साथ भागीदारी की। कंपनी ने सितंबर माह को जल संरक्षण महीने के रूप में मनाया और राजस्थान के अजमेर में कायड, भीलवाड़ा में अगुचा, चित्तौड़गढ़ में चंदेरिया, राजसमंद में दरीबा, और देबारी, जावर और उदयपुर में प्रधान कार्यालय में स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों की एक श्रृंखला शुरू की।

राजस्थान में एक प्रमुख आर्थिक योगदानकर्ता के रूप में, हिंदुस्तान जिंक लगातार रीसाइक्लिंग पर काम कर रहा है, पानी के उपयोग के विकल्प खोज रहा है, और वैकल्पिक जल स्रोतों की खोज कर रहा है। जल संरक्षण पर जोर देते हुए कंपनी ने जल संसाधनों की स्थिरता पर काम किया है। हिन्दुस्तान जिंक के पास राज्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र और रीसाइक्लिंग सुविधाएं, सीवेज उपचार संयंत्र, जल जागरूकता में वृद्धि और जल भंडारण सुविधाएं हैं जिनके साथ यह जल प्रबंधन की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसके अलावा, कंपनी पानी का कुशलतापूर्वक उपयोग करके, पानी की गुणवत्ता बनाए रखते हुए, और पूरे जीवन चक्र में एक साझा जल संसाधन को सहयोगात्मक रूप से प्रबंधित करने के लिए समुदायों के साथ जुड़कर जल प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती है। इसके साथ ही, हिंदुस्तान जिंक को ‘वाटर पॉजिटिव कंपनी’ के रूप में प्रमाणित किया गया है।

सुरक्षित और शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए मॉडल प्रोजेक्ट के तहत आरओ प्लांट लगाए जाते हैं, जिसके माध्यम से 1000 एलपीएच शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाता है। कुछ जगहों पर वाटर एटीएम भी लगे हैं, जहां ग्रामीणों को उचित दाम पर शुद्ध पानी मिलता है। कुछ क्षेत्रों में जहां स्वच्छ जल स्रोत उपलब्ध नहीं है, 16 गांवों के 14000 ग्रामीणों को पानी के टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाती है। अब तक 13 आरओ प्लांट और 39 एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं। इसके माध्यम से 52 गांवों के 5000 परिवारों को शुद्ध पानी की आपूर्ति की जा रही है।

मेटल और माइनिंग सेक्टर में वाटर पॉजिटिव कंपनी का सर्टिफिकेट जिंक की सस्टेनेबिलिटी और वाटर स्टोरेज के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस क्षेत्र में एक प्रमुख वित्तीय योगदानकर्ता के रूप में, हिंदुस्तान जिंक पानी के पुनर्चक्रण, वैकल्पिक जल स्रोतों और जल आपूर्ति की पहचान और विकास पर जोर देता है। कंपनी ने अपने सस्टेनेबिलिटी विकास लक्ष्यों (एसडीजी) 2025 में से एक के रूप में जल प्रबंधन को भी शामिल किया है और जल फूटप्रिंट को कम करने के लिए रणनीतियों और अवधारणाओं को लागू करके आने वाले वर्षों में पांच गुना पानी सकारात्मक कंपनी बनने के लिए एक रोडमैप तैयार किया है। कंपनी आगामी वर्षों में पानी की उपलब्धता बढ़ाने और गुणवत्ता में सुधार करने और 2025 तक राज्य के अधिकतम गांवों में शुद्ध पानी की आपूर्ति करने के लिए उपलब्ध जल संसाधनों तक पहुंचने पर भी काम कर रही है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like