BREAKING NEWS

जिंक द्वारा जावर में उन्नत नस्ल गोवत्स प्रदर्शनी आयोजित

( Read 2407 Times)

20 Feb 20
Share |
Print This Page

Shiv Maurya

जिंक द्वारा जावर में उन्नत नस्ल गोवत्स प्रदर्शनी आयोजित

हिन्दुस्तान जिंक के ग्रामीण विकास र्कायक्रम के अंतर्गत संचालित समाधान परियोजना के तहत जावर माइन्स के सामुदायिक केंद्र में उन्नत नस्ल गोवत्स प्रदर्शनी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित तथा सरस्वती वदंना से हुआ। जिसमें महिला किसानों सहित ५० किसानों ने भाग लिया। समाधान परियोजना के अधिकारी नरेश कुमार ने परीयोजना की प्रगति के बारे में जानकारी दी तथा जावर माइन्स क्षैत्र में चल रही पशुपालन गतिविधियों की सविस्तार जानकारी दी। कार्यक्रम के मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि पशुपालन विभाग उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक डॉ. ललित जोशी एवं हिन्दुस्तान जिंक जावर माइन्स के एसबीयू (SBU) डायरेक्टर बलवन्त सिंह राठौड थे।

       बलवन्त सिंह राठौड ने समाधान परियोजना के तहत आसपास के गांवो में चलाई जा रही कृषि एवं पशुपालन गतिविधियों (Agriculture and animal husbandry activities) की सराहना करते हुए किसानों से अधिक से अधिक लाभ उठाने का आव्हान किया। कार्यक्रम में बायफ के डॉ. मान सिंह राठौड ने समाधान परियोजना के तहत चलाई जा रही पशुपालन गतिविधियाँ तथा उनके द्वारा होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी व प्रयोग किऐ जा रहे सोर्टेस सीमेन (Sortes Seamen)के महत्व पर प्रकाश डाला। तत्पश्चात् कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक डॉ.ललित जोशी ने किसानों को पशुपालन से अपने जीवन स्तर में वृद्वि एवं खेती के साथ पशुपालन करने से अपनी आय में बढोतरी करने के उपाय सुझाएं तथा साथ ही विभाग द्वारा चल रही विभिन्न प्रकार की परियोजना के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर पशुपालन विभाग टी.डी की प्रभारी श्रीमति डॉ. ज्योति मीणा भी उपस्थित रही।

कार्यक्रम का संचालन समाधान परियोजना के केन्द्राधिकारी कपिल र्मोदिया ने किया।  जावर माइन्स के सी.एस.आर. प्रबंधक श्री आन्नद चक्रवर्ती ने पशुपालकों तथा अथितियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like