GMCH STORIES

सामाजिक उत्तदायित्व के क्षेत्र में हिन्दुस्तान जिंक भारत की १० टॉप कंपनियों में शामिल

( Read 11706 Times)

13 Nov 18
Share |
Print This Page
सामाजिक उत्तदायित्व के क्षेत्र में हिन्दुस्तान जिंक भारत की १० टॉप कंपनियों में शामिल भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक को सामाजिक उत्तरदायित्व के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारतीय प्रबन्धन संस्थान उदयपुर द्वारा सीएसआर-सस्टेनबिलिटी रेंकिंग्स-२०१६-१७ के एक स्टेडी डेटा द्वारा सम्पूर्ण भारत में ९वीं उत्कृष्ट रेंक प्रदान की गयी है।
ज्ञातव्य रहे कि भारतीय प्रबंधन संस्थान, उदयपुर द्वारा भारत की २१८ कंपनयिों का स्टेडी सर्वे किया गया था जिसमें टॉप २०० कंपनियों के बिक्री निष्पादन को आधार माना गया है। इस सर्वे में १७१ निजी क्षेत्र की तथा ४७ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की प्रतिभागिता रही है जिसमें १३५ मैन्यूफेक्चरिंग सेक्टर से तथा ८३ सर्विस सेक्टर से है।
हिन्दुस्तान जिंक ने सामाजिक कार्यों में महिला एवं बाल विकास, कुपोषण, महिला शक्तिकरण, बालिका शिक्षा, नंदघर, माईनिंग एकेडमी, फुटबाल एकेडमी, शिक्षा सम्बल, सेनीटेशन, गांवों में आधारभूत सुविधाएं तथा ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध कराना आदि अनेकों क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किया है। कंपनी राजस्थान में अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत लगभग ५ लाख लोगों को प्रभावित कर रही है जिससे उनके जीवन स्तर में व्यापक सुधार आया है।
हिन्दुस्तान जिंक के वाइस प्रेसीडेन्ट एवं हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक द्वारा सामाजिक उत्तरदायित्व एवं सस्टेनबिलिटी के लिए किये गये प्रयासों की मान्यता है तथा कंपनी सामाजिक कल्याण एवं ग्रामीण उत्थान तथा महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिए सदैव कटिबद्ध है।
हिन्दुस्तान जिंक भारत की एकमात्र एवं विश्व की सबसे बडी एकीकृत जस्ता एवं चांदी उत्पादक कंपनी है तथा केन्द्र एवं राजस्थान सरकार के सहयोग से अनेकों सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों द्वारा गांवों में उन्नति एवं विकास ला रहा है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like