GMCH STORIES

महानेरगा कार्यों में पाई खामियां, कार्रवाई के दिए निर्देश

( Read 18777 Times)

19 May 19
Share |
Print This Page
महानेरगा कार्यों में पाई खामियां, कार्रवाई के दिए निर्देश

जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चौधरी ने शनिवार को जिले की ऋषभदेव ब्लॉक की गरनाला कोटडा़, बिछीवाडा़, ढे़लाणा तथा खैरवाडा़ ब्लॉक की बंजारिया पंचायत में महानरेगा में चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्यों में पाई गई अनियमितताओं पर संबंधित कार्मिकों एवं अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान सहायक अभियंता कौशल पालीवाल एवं पीईओ राजेंद्र शर्मा उनके साथ थे। 

श्री चौधरी ने निरीक्षण के दौरान पाया कि गरनाला ग्राम पंचायत में मेन रोड से मगरा बावजी की ओर संपर्क सड़क निर्माण कार्य में 65 श्रमिकों का मस्टर रोल जारी था लेकिन केवल 23 श्रमिक मौके पर पाए गए। साइट पर पुराना बोर्ड पेंट किया हुआ पाया गया एवं तीन लेबर ऐवजी लगाई गई थी।

फूटा नाला से गोदलिया फला की ओर संपर्क सड़क निर्माण कार्य पर 44 लोगों का मस्टर रोल  जारी किया हुआ था परंतु मौके पर 33 श्रमिक ही पाए गए। सूचना बोर्ड एवं मेडिकल किट नहीं पाया गया ।

ऋषभदेव की बिछीवाड़ा ग्राम पंचायत चैराई तालाब को गहरा करने के कार्य पर 119 श्रमिकों का मस्टर रोल जारी किया हुआ था परंतु मौके पर उपस्थिति लेने पर केवल 45 श्रमिक पाए गए। साइट पर कोई सूचना बोर्ड एवं मेडिकल किट नहीं पाया गया। मेट का मस्टर रोल में नाम लिखे बिना ही विकास अधिकारी द्वारा मस्टरोल जारी कर दिया गया। इस पर ग्राम सेवक को चार्ज शीट देने के आदेश दिए गए।

  इसी प्रकार ढेलाणा पंचायत के भैरव जी मंदिर से शंकर गोमा के घर के पीछे मेन रोड तक संपर्क सड़क मय पुलिया के कार्य पर 92 लेबर का मस्टर रोल जारी था परंतु मौके पर केवल 42 लेबर ही पाई गई एवं 16 लेबर ऐवजी पाए गए वह भी मौके पर नहीं थे। मेट को ब्लैक लिस्ट करने के आदेश दिए गए। साइट पर बोर्ड एवं मेडिकल किट भी नहीं पाया गया। मेट का नाम लिखे बिना मस्टर रोल जारी करने से विकास अधिकारी को को नोटिस जारी किया जाएगा।

इसी पंचायत में किशन जीवा के घर से शंकर दाना के घर तक संपर्क सड़क मय पुलिया निर्माण कार्य पर जारी 116 श्रमिकों का मस्टर रोल में से 76 ही मौजूद थे। कल यहीं पर श्रमिकों की संख्या 100 थी। मौके पर जॉब कार्ड नहीं पाये गये तथा एवं सूचना बोर्ड एवं मेडिकल किट भी नहीं पाया गया। मौके पर मेट धूलीराम अनुपस्थित था। मेट को ब्लैकलिस्ट करने के निर्देश दिये गये।

खैरवाड़ा ब्लॉक के राजस्व गांव खेरवाड़ा में सीसी सड़क मय रिटेनिंग वाल निरीक्षण किया गया। यहां पर मस्टर रोल 66 का जारी किया गया था परंतु मौके पर 38 लेबर पाए गए। 2 लेबर ऐवजी की अनुपस्थित पाई गई सूचना बोर्ड एवं मेडिकल किट का अभाव पाया गया। 

उपरोक्त सभी स्थानों पर या तो जॉब कार्ड मौके पर नहीं पाए गए। जो थे तो अधूरे एवं अपूर्ण पाए गए जबकि सभी साइटों पर नए जॉब कार्ड देने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। सीईओ ने बताया कि समस्त संबंधित लोगों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी एवं तकनीकी सहायक की सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी।

सीईओ द्वारा गठित टीमों ने भी किया निरीक्षण

जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने महानरेगा कार्यों में अनियमितताओं के आकस्मिक निरीक्षण हेतु विभिन्न दलों का गठन किया है। इन दलों ने शनिवार को पंचायत समिति लसाडिया की ग्राम पंचायत मानपुरियों का गुडाबलीचा, धावडी एवं अरनिया में, पंचायत समिति मावली के ग्राम पंचायत डबोक, धूणीमाता, नान्दवेल, नूरडा, पलानांखुर्द, पलानाकलां एवं नउवा में, पंचायत समिति भीण्डर के ग्राम पंचायत वाणियातलाई एवं सवना में प्रगतिरत महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों को निरीक्षण किया। इससे पूर्व शुक्रवार को पंचायत समिति सराडा की ग्राम पंचायत ओडा, झाडोल एवं नठारा का निरीक्षण किया गया था। इन निरीक्षणों के दौरान भी मस्टररोल से कम श्रमिक पाए जाने, छाया-पानी व मेडीकल किट की सुविधा नहीं होने, ऐवजी श्रमिक के कार्य करने और मेट के अनुपस्थित होने जैसी शिकायतें मिली जिन पर नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश सीईओ ने दिए। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like