GMCH STORIES

डीपीएस, उदयपुर के छात्र चिन्मय ने एन.डी.ए में किया राजस्थान का प्रतिनिधित्व

( Read 2019 Times)

03 Apr 24
Share |
Print This Page

डीपीएस, उदयपुर के छात्र चिन्मय ने एन.डी.ए में किया राजस्थान का प्रतिनिधित्व

उदयपुर। दिल्ली पब्लिक स्कूल, उदयपुर के सत्र 2021-22 में अध्ययनरत विज्ञान संकाय के छात्र चिन्मय चौधरी का चयन राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में हुआ है। चिन्मय ने एन डी ए के 152 वें कोर्स में ऑल इंडिया रैंक 82 प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित किया है।
चिन्मय अब भारतीय थल सेना में लेफ्टिनेंट का पद प्राप्त करेगें। यूपीएससी द्वारा आयोजित यह लिखित परीक्षा के माध्यम से एनडीए के आवेदकों का चयन किया जाता है, इसके बाद आवेदकों को चिकित्सा परीक्षण के साथ व्यापक साक्षात्कार का सामना करना पड़ता है जिसमें सामान्य योग्यता, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, टीम कौशल, साथ ही शारीरिक और सामाजिक कौशल परीक्षण शामिल है। प्रत्येक लिखित परीक्षा में लगभग 300,000 आवेदक परीक्षा देते हैं। आमतौर पर, इनमें से लगभग 10,000 छात्रों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। वे आवेदक जो वायु सेना के पायलट के लिए चयनित होते हैं उन्हें पायलट योग्यता और बैटरी टेस्ट के माध्यम से शामिल किया जाता है। प्रत्येक सेमेस्टर में लगभग 300-350 कैडेटों को स्वीकार किया जाता है। लगभग 40 कैडेटों को वायु सेना, 50 को नौसेना के लिए और शेष को आर्मी के लिए स्वीकार किया जाता है।
वे कैडेट जिसे स्वीकार किया जाता है और जो सफलतापूर्वक प्रोग्राम को पूरा करते हैं, उन्हें उनके संबंधित सेवा में अधिकारियों के रूप में कमीशन किया जाता है।  प्राचार्य श्री संजय नरवरिया ने बताया कि चिन्मय प्रारंभ से ही अत्यंत होनहार छात्र रहा है और अकादमिक के साथ ही सह शैक्षणिक गतिविधियों में भी भाग लेकर व अनेक पुरस्कार प्राप्त कर अपनी प्रतिभा का परिचय देता रहा है। इस गौरवमयी उपलब्धि पर प्रो वाइस चेयरमेन गोविंद अग्रवाल, ने बताया कि शाला ने इस छात्र ने पूरे उदयपुर व राजस्थान का देश में गौरव बढ़ाया है। प्राचार्य संजय नरवरिया ने छात्र के माता-पिता को इस गौरवशाली उपलब्धि के लिए बधाई दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like