GMCH STORIES

महिलायें अपने परिवार की आर्थिक स्थिति का संबल तैयार हो!! डा०गांधी

( Read 1990 Times)

03 Apr 24
Share |
Print This Page

महिलायें अपने परिवार की आर्थिक स्थिति का संबल तैयार हो!! डा०गांधी

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संगठक डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय एवं किंग्स प्रोजेक्ट, झाड़ोल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित  कार्यशाला मै मुख्य अतिथी वरिष्ट समाज सेवी डा० राजश्री गाँधी ने अपने उद्बोधन में 
झाडोल ब्लॉक से आई 30 बहनों को 
स्वम सहायता समूह के उद्देश्यों में परिवारों की आर्थिक स्थिति को सुधारना मुख्य है। इस समूह के माध्यम से, सदस्यों को आर्थिक जागरूकता, वित्तीय सशक्तिकरण, और अधिक आवश्यक संसाधनों तक पहुंच का सामर्थ्य प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, स्वम सहायता समूह अपने सदस्यों को विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करके उनके कौशलों को बढ़ाने का प्रयास करता है। 
स्वम सहायता समूह के सदस्य बनने के बाद, परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए वे विभिन्न तरीकों से सक्रिय हो सकते हैं। इसमें उन्हें समूह की सभाओं और कार्यक्रमों में भाग लेना, वित्तीय योजनाओं का लाभ उठाना, और विभिन्न साक्षात्कार या प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल होना शामिल हो सकता है। साथ ही,अधिष्ठाता डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया की समूह के सदस्य अपने ज्ञान और अनुभव को अन्य सदस्यों के साथ साझा करके आपसी सहायता और समर्थन प्रदान कर सकते हैं। इस प्रकार, स्वम सहायता समूह सदस्यों को परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सही रास्ता दिखाता है और उन्हें समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।
साथ ही स्वयं सहायता समूह की एक निर्देशिका जिसे की सरकार भारती द्वारा तैय्यार की गई है 
प्रदेश महिला प्रमुख डा राजश्री गाँधी द्वारा प्रदान महाविद्यालय अधिष्ठाता को प्रदान की गई ..!!
 कार्यक्रम  सयोजिका डा० निकिता वधावन  द्वारा सभी का आभार धन्यवाद ज्ञापित किया गया


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like