GMCH STORIES

क्षेत्रीय सांसद सीपी जोशी की कोशिश पर मुख्यमंत्री की लगी मुहर

( Read 1015 Times)

16 Mar 24
Share |
Print This Page
क्षेत्रीय सांसद सीपी जोशी की कोशिश पर मुख्यमंत्री की लगी मुहर

उदयपुर। मावली क्षेत्र के लोगों की पेयजल व सिंचाई के पानी को लेकर बरसों से चल रही समस्या का अब जल्द ही समाधान होने वाला है। क्षेत्रीय सांसद सीपी जोशी की कोशिश रंग लाई और मुख्यमंत्री श्री भजन लाल के निर्देश पर जिला कलक्टर श्री अरविंद पोसवाल ने डीएमएफटी के तहत बांध में उदयसागर का पानी डायवर्ट करने की जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार की गई 190 करोड़ की डीपीआर को स्वीकृति प्रदान कर दी है।  

                    मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के एक मार्च को मावली दौरे के दौरान क्षेत्रीय सांसद श्री सीपी जोशी ने आग्रह किया था कि  मावली क्षेत्र की पेयजल व सिंचाई की समस्या से निजात दिलाने हेतु बागोलिया बांध को उदय सागर बांध से फीडर के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान करें। इस पर मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टर को वस्तुस्थिति की रिपोर्ट देने को कहा। जल संसाधन मंत्री श्री सुरेश सिंह रावत ने भी इसे गंभीरता से लेकर सकारात्मक रूख दिखाया। जिला कलक्टर श्री अरविंद पोसवाल दूसरे ही दिन बागोलिया  बांध पहुंचे और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ की। बैठक में 180 एमसीएफटी पानी उदयसागर से नहर द्वारा बागोलिया बांध को डायवर्ट करने पर सहमति बनी। यह पानी पूर्व में हिन्दुस्तान जिंक को दिया जा रहा था लेकिन एसटीपी बनने के बाद से यह पानी बच रहा था। उसी पानी को बागोलिया बांध में अपवर्तित करने के निर्देशो में जल संसाधन विभाग 190 करोड़ की डीपीआर बनाकर प्रस्तुत की जिसे गुरुवार को डीएमएफटी की बैठक में जिला कलक्टर ने स्वीकृति प्रदान कर दी।

ध्यातव्य है कि बागोलिया बांध की कुल भराव क्षमता 686 एमसीएफटी है। अपने निर्माण वर्ष 1956 से लेकर आज तक बांध मात्र 3 बार वर्ष 1973,1983 व 2006 में पूरा भरा है। बागोलिया बांध से मावली क्षेत्र के 17 गांवों का कुल सिंचित क्षेत्र 3676 हैक्टेयर है। बागोलिया फीडर की लम्बाई 30.6 किमी होगी जो उदयसागर की बायीं मुख्य नहर से निकलेगी। बागोलिया बांध में पानी आवक होने से 17 गांवों के लोगों को राहत मिलेगी व सालों पुरानी उनकी समस्या का समाधान हो सकेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like