GMCH STORIES

श्री अन्नःपोषण एवं आजीविका सुरक्षा संबंधी ट्रेनिंग का समापन

( Read 938 Times)

16 Mar 24
Share |
Print This Page
श्री अन्नःपोषण एवं आजीविका सुरक्षा संबंधी ट्रेनिंग का समापन

उदयपुर। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय के खाद्य एवं पोषण विभाग में पांच दिवसीय “श्री अन्नःपोषण एवं आजीविका सुरक्षा हेतु ट्रेनिंग का समापन कुलपति डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक की अध्यक्षता में हुआ। कुलपति डॉ. कर्नाटक ने महाविद्यालय प्रशासन की पीठ थपथपाते हुए इस ट्रेनिंग कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि पेशेवरों के लिए इस प्रकार की ट्रेनिंग आयोजित करने से तकनीक हस्तांतरण में सहायता मिलती है तथा इस प्रकार के सम्मिलित प्रयासों से कृषक तथा कृषि के स्तर को सुधारा जा सकता है।
इन विशेषज्ञों ने दी महत्वपूर्ण जानकारी
पांच दिवसीय ट्रेनिंग में विभिन्न विषय विशेषज्ञों ने अलग-अलग विषयों पर व्याख्यान प्रस्तुत किए जिनमें भारतीय मिलित अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक डा. संगप्पा व प्रोफेसर रेनू मोगरा ने श्री अन्न की पोषण सुरक्षा में भूमिका व प्रोफेसर हेमलता शर्मा ने ज्वार के प्रसंस्करण के बारे में बताया। प्रोफेसर एस. आर .मालू ने पोषण, सूखा, चुनौतियां एवं पारंपरिक खाद्य व्यवस्था तथा कृषि प्रसंस्करण एवं वितरण, डॉ एस.के.जैन ने प्राथमिक एवं द्वितीय प्रसंस्करण मूल्य संवर्धन पैकेजिंग एवं लेबलिंग पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर रीटा रघुवंशी ने मुख्यधारा के श्री : अन्न को राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रमों जैसे सार्वजनिक वितरण कार्यक्रम, इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट स्कीम, मिड डे मील आदि योजनाओं में सम्मिलित करने के बारे में बताया। डॉ एस के शर्मा ने जैविक खेती और प्राकृतिक खेती के तरीके रोजगार के अवसर और बाजार अर्थशास्त्र, डॉ दिलीप जैन ने बाजार में अनुसंधान का दायरा और खाद्य सुरक्षा तथा पोषण में बाजरे की भूमिका, प्रोफेसर डॉ सुमन सिंह एमिरेट्स वैज्ञानिक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कृषि में व्यावसायिक स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां, डॉ विनोद सहारण, विभाग अध्यक्ष मॉलिक्यूलर बायोलॉजी एवं बायोटेक्नोलॉजी राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय, ने अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में बौद्धिक संपदा अधिकार पर व्याख्यान दिया।
इन्होंने भी रखे विचार
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ रवि सेठी ने श्री अन्न उत्पादों के खाद्य सुरक्षा मानकों एवं गुणवत्ता सुधार तथा एफएसएसएआई सर्टिफिकेशन, यशी श्रीवास्तव संस्थापक निदेशक एवं खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञ यारी क्वालिटी  इंदौर ने श्री अन्न लघु प्रसंस्करण इकाइयों के लिए एफएसएसएआई सर्टिफिकेशन प्रोसेस के बारे में बताया । मिलेट्स ऑफ मेवाड़ के संस्थापक सनी गंधर्व ने अपने आप में अनोखे श्री अन्न आधारित रेस्टोरेंट मिलेटस ऑफ मेवाड़ की स्थापना एवं यात्रा के बारे में बताया। प्रशिक्षण आर्थियों ने विगत पांच दिनों में विभिन्न इकाइयों का भ्रमण भी किया जिनमें राजस्थान कृषि महाविद्यालय के मिलेट वाटिका एवं जैविक फॉर्म, खाद्य विज्ञान एवं पोषण विभाग की एक्सपीरियंशियल लर्निंग इकाई में भी श्री अन्न के मूल्य संबंधित पदार्थ जैसे रागी कुकीज, ज्वार कुकीज, केक , पिज़्ज़ा बेस आदि का डेमोंसट्रेशन का प्रदर्शन प्रोफेसर सरला लखावत ने किया। क्वींस किनोवा एंटरप्राइज में भ्रमण के दौरान संस्थापक मनीष गोयल ने किनोवा खाद्य प्रसंस्करण पैकेजिंग व बाजार की व्यापक संभावनाओं के बारे में अपने अनुभव साझा किया। प्रशिक्षण आर्थियों ने बानियान रूट नमक संस्थान में भ्रमण कर श्री अन्न के विभिन्न उत्पादों के मूल्य संवर्धन को समझा।
कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय के शस्योत्तर प्रबंधन विभाग का भ्रमण कर प्रारंभिक एवं द्वितीय प्रसंस्करण की यांत्रिक प्रक्रियाओं की जानकारी साझा की। विभाग अध्यक्ष डॉ.एस.के.जैन ने ग्रामीण परिवेश की सक्सेस स्टोरी प्रतिभागियों के साथ वीडियो के माध्यम से बांटी। समस्त प्रशिक्षण आर्थियों ने ट्रेनिंग प्रोग्राम की विशेषज्ञ विशेषज्ञों प्रस्तुत किए गए व्याख्यानों एवं भ्रमण इकाइयों की भूरी भूरी प्रशंसा की तथा इस प्रकार की ट्रेनिंग को स्वयं की निपुणता के लिए आवश्यक बताया वह कहा कि यहां से प्राप्त ज्ञान को वे अपने मूल स्थान लौटकर कृषकों तक यथासंभव पहुंचाएंगे। डॉ. कमला महारानी ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। डॉ विनीता कुमारी उपनिदेशक राष्ट्रीय कृषि विस्तार एवं प्रबंध संस्थान जिसे मैनेज के नाम से भी जाना जाता है ने पोषण सुरक्षा की सुनिश्चितता के लिए श्री अन्य के बायोफोर्टिफिकेशन पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर सरला लखावत ने बताया विभिन्न राज्यों जैसे बिहार झारखंड महाराष्ट्र हरियाणा उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान के 25 विशेषज्ञ एवं प्रोफेसर ने इस पांच दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम में भाग लिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like