GMCH STORIES

 इमारतों व उद्योगों को डिकार्बोनाईज्ड किया जायेंःएशरे राजस्थान अध्यक्ष

( Read 2192 Times)

04 Dec 23
Share |
Print This Page

 इमारतों व उद्योगों को डिकार्बोनाईज्ड किया जायेंःएशरे राजस्थान अध्यक्ष


उदयपुर। राजस्थान में बढ़़ती बिजली खपत को कम करनें,इमारतों व उद्योगों की इमारतों को डिकार्बोनाईज्ड करने हेतु एनर्जी सेविंग क्षेत्र में काम करने वाली संस्था एशरे द्वारा एक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा ताकि हम बिजली क्षेत्र में आत्मनिभर््ार बन सकें।
एशरे राजस्थान चैप्टर ने हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के सहयोग से इमारतों और उद्योगों के डिकार्बाेनाइजेशन पर हिजिंलि के कोरपोरेट ऑफिस में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें शहर के 40 से अधिक विभाग प्रमुखों ने भाग लिया।
एशरे राजस्थान चैप्टर के अध्यक्ष डॉ. शिवराज ढाका ने बताया कि डीकार्बाेनाइजेशन कॉरपोरेट्स के अंतिम उपयोगकर्ताओं को उनके व्यवसायों में स्थिरता प्राप्त करने में सहायता करेगा। आने वाले दशक में डीकार्बाेनाइजेशन के बढ़ने की पूरी संभावना है और एशरे ने ऐसे मानक विकसित किए हैं जो मानवता के टिकाऊ जीवन के लिए कार्बन पदचिह्न को कम करने में सहायता कर सकते हैं।
उदयपुर क्षेत्र में इस पहल का नेतृत्व कर रहे आर्किटेक्ट धीरज टाक ने सभी सम्मानित अतिथियों, वक्ताओं और पैनलिस्टों का स्वागत किया। पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता व डीओआईटी के निदेशक अमित कक्कड़ ने स्थिरता, हरित भवन, नेट ज़ीरो के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि कैसे ये नई पहल इको-सिस्टम को सक्षम कर रही हैं।
कॉर्पाेरेट मामलों के प्रमुख वी. जयारमन ने कार्बन तटस्थता लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उद्योग द्वारा सामना की जा रही विभिन्न चुनौतियों को साझा किया। एचएसई और सस्टेनेबिलिटी प्रमुख प्रदीप सिंह ने हिजिंलि के स्थिरता मार्ग और कार्बन तटस्थता के लक्ष्य प्रस्तुत किए। आईपीए जयपुर के अध्यक्ष जीकेश अरोड़ा ने कहा कि पानी और ऊर्जा का आपस में संबंध है और इमारतों को कार्बनमुक्त करने में जल उपचार की बहुत बड़ी संभावना है।
कार्यक्रम एक पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया जिसमें कई उच्च प्रदर्शन वाली इमारतों को डिजाइन करने वाले एचजेडएल के डीएम सीताराम अग्रवाल,एपीएसी के प्रमुख प्रफुल्ल द्विवेदी, सिक्योर मीटर के आर्किटेक्ट एवं कविरा क्रियेशन के एमडी धीरज टंाक,वर्कस्पेस प्रमुख आर्किटेक्ट सुनील एस. लड्ढा,  विष्णु खंडेलवाल,सिक्योर मीटर के  प्रफुल्ल द्विवेदी, पुनीत तलेसरा, आईसीआईसीआई आरएसईटीआई कुलदीप चित्तौड़ा, और आर्किटेक्ट प्रियंका अर्जुन, विकास व्यास मौजूद थे। एशरे राजस्थान चेप्टर एयर कंडीशनिंग और वेंटिलेशन के क्षेत्र में काम करने वाले प्रशिक्षित पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए समय-समय पर सत्र, विशिष्ट व्याख्यान और सेमिनार आयोजन के साथ ही सभी पहलुओं में इमारतों के वातावरण को बनाए रखने के लिए इसके प्रभाव को कम करने में मदद करता है ताकि कार्बन प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र बनें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like