GMCH STORIES

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें - जिला निर्वाचन अधिकारी

( Read 1751 Times)

29 Oct 23
Share |
Print This Page
निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें - जिला निर्वाचन अधिकारी

उदयपुर, जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने कहा कि सुव्यवस्थित निर्वाचन प्रक्रिया के लिए जरूरी है कि निर्वाचन आयोग की ओर से समय-समय पर जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की अक्षरशः पालना की जाए।
पोसवाल शनिवार शाम को डीओआईटी के वीडियो कांफ्रेन्स हॉल में चुनाव प्रकोष्ठों से जुड़े अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इससे पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से सभी जिलों में चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
पोसवाल ने बैठक में चुनाव संबंधी तैयारियों पर चर्चा करते हुए एनकॉर पोर्टल पर नामांकन पत्र एवं शपथ पत्र अपलोड करने, नामांकन एवं नाम वापसी के संबंध में तैयारियां, नामांकन पत्र जांच से संबंधित आरओ टीम की तैयारियां, वेबकास्टिंग, सूखा दिवस घोषणा, पोस्टल बैलेट, प्री काउंटिंग हेतु क्यूआर कोड की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने लॉ एण्ड ऑर्डर से संबंधित विशेष व्यवस्था, सीआरपीसी, पीआईटीएनडीपीएस, एनएसए व अन्य किसी स्थानीय एक्ट की घोषणा की तैयारी, कानून संबंधी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने, निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले फ्लैश पाइंट जो सीमा क्षेत्र पर स्थित है कि सूची तैयार करने एवं अन्य कार्यवाही के संबंध में भी उचित दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने भोजन, लाइट टेंट आदि की व्यवस्थाओं पर चर्चा की और इसके लिए निर्धारित टेंडर प्रक्रिया के बारे में जानकारी लेते हुए मतदान दलों को यथा संभव ऑनलाइन भुगतान के निर्देश दिए। उन्होंने 2 व 3 नवंबर को ईवीएम के प्रथम रेंडमाइजेशन की तैयारी व 14 नवंबर को द्वितीय रेंडमाइजेशन की तैयारी के संबंध में निर्देश दिए। निर्वाचन के दौरान मीडिया की भूमिका पर चर्चा करते हुए ईएमसीसी द्वारा एटीआर भेजने के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति व डीआईपीआर, डीएवीपी व सीबीसी के रेट कार्ड की एमसीएमसी में उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
स्वीप गतिविधियों के चर्चा के दौरान वोटर लिस्ट में नाम देखने, कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों पर स्वीप गतिविधियों को प्रभावी बनाने, संकल्प पत्र भरवाने, बूथ स्तरीय टीम, बूथ अवेयरनेस ग्रुप, हेला टोली व जागो टोली जो अंतिम 48 घंटे में सक्रिय रहेगी, ईवीएम वीवीपेट जागरूकता, एक पृष्ठीय बूथ लेवल प्लान का प्रभावी क्रियान्वयन, सतरंगी सप्ताह का प्रभावी क्रियान्वयन, पूर्ण महिला कार्मिक, पूर्ण दिव्यांगजन कार्मिक व पूर्ण युवा कार्मिक दलों द्वारा संचालित होने वाले मतदान केन्द्रों की सूचना तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में पोस्टल बैलेट व रोल्स के बारे में समीक्षा करते हुए आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनावी व्यय पर विशेष नजर रखते हुए इसके लिए नियुक्त अधिकारियों व गठित दलों को निर्वाचन विभाग की गाइडलाइन के अनुसार प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव व्यय में लेखा टीम, एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी, वीवीटी जैसी सभी निगरानी टीमों को सतर्क रहने एवं उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेष सुराणा, एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी, सीईओ जिला परिषद कीर्ति राठौड़, वेब प्रकोष्ठ प्रभारी दीपक मेहता, होम वोटिंग प्रभारी कुशल कोठारी, एनआईसी के तकनीकी निदेशक मजहर हुसैन सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like