GMCH STORIES

ओसवाल सभा की कार्यपरिषद की प्रथम बैठक में लिए महत्वपूर्ण निर्णय

( Read 1250 Times)

26 Oct 23
Share |
Print This Page

ओसवाल सभा की कार्यपरिषद की प्रथम बैठक में लिए महत्वपूर्ण निर्णय

उदयपुर। ओसवाल सभा के नवनिर्वाचित कार्य परिषद के सदस्यों की बैठक नवनिर्वाचित अध्यक्ष प्रकाशचंद्र कोठारी की अध्यक्षता में ओसवाल भवन में सम्पन्न हुई। इसमें कोषाध्यक्ष फतेहसिंह मेहता द्वारा नवकार मंत्र का पाठ किया गया। प्रकाशचंद्र कोठारी ने बताया कि बैठक में 27 अक्टूबर से सदस्यता अभियान चलाकर ओसवाल सभा की सदस्यता हेतु संयोजक मण्डल का गठन कर डॉ. ललित मुर्डिया को सदस्यता अभियान का कॉर्डिनेटर एवं निर्वाचित समस्त 50 सदस्यों को संयोजक मनोनित किया गया। वर्ष 2009 से लागू 5100/- रुपये सदस्यता राशि पर ही नवीन परिवार जो पाँच वर्ष से उदयपुर शहर में निवासरत हैं, आधार कार्ड के साथ 5100/- रुपये का चैक अथवा नकद जमा करा सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं। परिवार की इकाई, प्रति चूल्हा रखी गई है। पूर्व सदस्यों से अपने परिवार के शेष सदस्यों के नाम जुड़ाने पर पूर्व की भांति कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
संविधान संशोधन हेतु अंशुल मोगरा को कोर्डिनेटर मनोनित किया गया है, जो अपने स्तर पर संविधान संशोधन समिति का गठन कर संविधान को विस्तृत करते हुए आवश्यक संशोधन कर एक माह में प्रतिवेदन कार्यकारिणी को प्रस्तुत करेंगे। नगर विकास प्रन्यास द्वारा आवंटित भूखण्ड की राशि यूआईटी में जमा करा कब्जा प्राप्त करने की कार्यवाही कराने एवं पूर्व में आवंटित सवा लाख वर्गफीट पूरी भूमि के आवंटन हेतु पत्राचार करने का निर्णय सर्वानुमति से लिया गया। नव निर्वाचित कार्य परिषद के सदस्यों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम दीपावली पश्चात् महामहिम असम के राज्यपाल गुलाबचन्द कटारिया द्वारा कराए जाने के साथ ओसवाल सभा के समस्त सदस्यों का स्नेहमिलन कार्यक्रम भी किए जाने का निर्णय सर्वानुमति से लिया गया।
त्रैमासिक बुलेटिन प्रकाशन करने हेतु डॉ. श्रीमती प्रमिला जैन को सम्पादक मनोनित किया जाकर बुलेटिन का प्रथम अंक दीपावली से पूर्व ही प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया। कार्यकारिणी विस्तार हेतु परामर्शदाता, सहवरित, विशेष आमंत्रित सदस्यों को नामित करने, युवा फोरम, महिला प्रकोष्ठ, वरिष्ठजन प्रकोष्ठ, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ, प्रोफेशनल प्रकोष्ठ, मिडिया प्रकोष्ठ इत्यादी के गठन हेतु अध्यक्ष प्रकाशचन्द्र कोठारी को सर्वानुमति से नामित किया गया। ओसवाल भवन को किस प्रकार से अधिक से अधिक उपयोगी बनाया जाए, इसका प्रभावी उपभोग कैसे हो, इस हेतु गिरिश मेहता के कोर्डिनेशन में एक समिति का गठन किया गया, जो एक माह में अपना प्रतिवेदन कार्यकारिणी को प्रस्तुत करेंगे। सभी सदस्य परिवारों को वाट्सअप ग्रुप से जोडक़र संस्थान की सूचनाएं आदान-प्रदान करने हेतु कोर्डिनेटर अविनाश चावत एवं सभी महिला सदस्याओं को संयोजक हेतु मनोनित किया गया। ओसवाल भवन के कार्यकलापों में महिलाओं को जोडऩे के लिए कार्य परिषद एवं कार्यकारिणी के 30 प्रतिशत पद महिलाओं हेतु आरक्षित किये जाने से कार्य परिषद के कुल 50 पद में से 17 पद एवं कार्यकारिणी को पुर्नगठित कर 11 के बजाय 25 पदों का सृजन कर इनमें से 8 पद महिलाओं हेतु आरक्षित किये जाने का निर्णय सर्वानुमति से लिया गया साथ ही सांस्कृतिक मंत्री, मेडिकल वैयावच्च, निर्माण मंत्री, संगठन मंत्री, क्रीड़ा मंत्री के पद बढ़ाये जाने का तथा वर्तमान में नव निर्वाचित 9 महिलाओं में से एक को छोडक़र आज ही 8 महिलाओं को कार्यकारिणी में नामित करने का अधिकार सर्वानुमति से दिया गया। आयकर छुट हेतु सी.ए. सुधीर मेहता को संयोजक मनोनित किया गया जो तुरन्त आयकर विभाग से 80-जी की छूट हेतु आवेदन करेंगे, ताकि भविष्य में भामाशाहों को छूट का लाभ दिलाया जा सके। समस्त अभिनन्दन समारोह हेतु वरिष्ठ जन सम्मान, युवा उद्यमी सम्मान, प्रतिभा सम्मान, श्रेष्ठजन सम्मान, तपस्वी सम्मान के लिए कमेटियों का गठन कर कोर्डिनेटर नरेन्द्र कोठारी का मनोनयन किया गया।
नि:शुल्क चिकित्सा जाँच शिविर कराये जाने का निर्णय लिया गया। उक्त कार्य हेतु कोर्डिनेटर  देवेन्द्र भाणावत एवं समस्त महिला सदस्याओं को संयोजक हेतु मनोनित किया गया। ओसवाल सभा की कार्य प्रणाली को तकनीकी माध्यम से सरल व तीव्र बनाने हेतु एक वेबवाइट बनाने, वेबसाइट पर मेट्रिमोनियल, बिजनेस सम्बन्धित डेटा बेस, मैम्बर्स अपने बिजनेस का विज्ञापन, ऑन लाइन बुकिंग साथ ही शोसल मीडिया, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि हेतु कोर्डिनेटर डॉ. श्रीमती नीता मेहता का मनोनयन किया गया। ओसवाल भवन में स्थायी कार्यालय कार्यकारिणी सदस्यों एवं परिषद के सदस्यों के बैठने हेतु मुख्य द्वार के पास लगे हॉल में नविनीकरण कर कक्ष को सुव्यवस्थित कर फर्नीचर आदि हेतु 2 लाख रुपये एवं एक कम्प्यूटर ऑपरेटर पूर्णकालिक रखे जाने तथा कम्प्यूटर, प्रिन्टर एवं इन्टरनेट कनेक्षन हेतु 1 लाख रुपये की स्वीकृति सर्वानुमति से दी जाकर उक्त कार्य हेतु कोशाध्यक्ष फतेह सिंह मेहता को कोर्डिनेटर मनोनित किया गया, जो शीघ्रताशीघ्र उक्त कार्य को अंजाम देंगे। बैठक के दौरान सभी कमिटियों के मनोनयन हेतु उपस्थित कार्य परिषद सदस्यों ने अध्यक्ष कोठारी को सर्वानुमति से सभी कमेटियों के मनोनयन का अधिकार अपने स्तर पर करने हेतु अधिकृत किया। बैठक में सभी उपस्थित सदस्यों ने अपने पारिवारिक कार्यक्रमों अथवा शादी-ब्याह में अधिकतम 31 व्यंजन से अधिक नहीं बनाने की शपथ ली। इन सभी कमेटियों का अनुमोदन कार्य परिषद बैठक में किया गया। मंत्री आनंदीलाल बम्बोरिया ने सभी सदस्यों का स्वागत किया। उपाध्यक्ष डॉ. तुक्तक भानावत ने धन्यवाद ज्ञापित किया। अन्त में सामूहिक राष्ट्रगान के बाद बैठक सम्पन्न हुई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like