GMCH STORIES

इनरव्हील क्लब उदयपुर ने देश में रचा इतिहास,3 हजार किलो अनाज से बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

( Read 3192 Times)

20 Aug 23
Share |
Print This Page

इनरव्हील क्लब उदयपुर ने देश में रचा इतिहास,3 हजार किलो अनाज से बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

उदयपुर। देश में चल रहे 1600 इनरव्हील क्लबों में से इनरव्हील क्लब उदयपुर ने आज चित्रकूटनगर स्थित रॉकवुड स्कूल परिसर में 3 हजार किलो अनाज से 20 गुना 22 फीट के फ्लेक्स पर इनरव्हील क्लब का चक्र एवं राखी बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। अहमदाबाद से आयी वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम ने हाथों हाथ क्लब को एवं रिकार्ड में सहयोग करने वली 40 सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से वर्ल्ड रिकॉर्ड के सर्टिफिकेट प्रदान किये।
इस अवसर पर आयोजित समारोह में अतिथियों का स्वागत करते हुए क्लब अध्यक्ष डॉ. स्वीटी छाबड़ा ने कहा कि इस वर्ष क्लब जरूरतमंदो व विशेष रूप से महिलाओं के लिये अनेक कार्य करेगा। जिसमें आज का यह रिकॉर्ड भी शामिल है। क्लब इस वर्ष महिलाओं को सेल्फ गंु्रमिग का प्रशिक्षण भी देगा ताकि वे रोजगार हासिल कर सके।
इस आयोजन के बारें में विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम चेयरमैन शीला तलेसरा ने बताया कि आयोजन की शुरूआत 4 सदस्याओं से हुई। जब इस कार्यक्रम की जानकारी अन्य सदस्याओं को मिली तो वे भी इससे जुड़ती चली गई और 40 सदस्याओं ने इस आयोजन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।
उन्होंने बताया कि इन 3000 किलो अनाज मंे 7 प्रकार के अनाज गेंहू, चावल, काला चना,मक्का, बाजरा, मंूग की दाल एवं मंूग से 20 गुना 22 फीट के फ्लेक्स के बीच में इनरव्हील का चक्र एवं उसके दोनों ओर 7-7 फीट की राखी बनायी गयी। बाद में इंस अनाज को 1 हजार जरूरतमंद परिवारों में वितरण किया जायेगा।
जयपुर से आयी समारोह की मुख्य अतिथि इनरव्हील क्लब डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन निशा खण्डपुर ने बताया कि यह देश के सभी 27 इनरव्हील डिस्ट्रिक्ट के 1600 इनरव्हील क्लबों के लिये गौरव की बात है कि देश में इनरव्हील क्लब उदयपुर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह महिला की शक्ति को दर्शाता है।
मुख्य वक्ता अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर शैलेन्द्र सुराणा ने कहा कि महिलाओं द्वारा इस प्रकार का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना अपने आप में एक सुखद अनुभूति है। अहमदाबाद से आयी वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम के लीडर पवन सोलंकी ने बताया कि जब इनरव्हील क्लब ने हमसें सम्पर्क किया और इस प्रकार के रिकॉर्ड के बारें में बताया तो हम भी इस प्रकार के रिकॉर्ड को देखने हेतु काफी उत्सुक हुए। इनरव्हील ़क्लब को वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेट प्रदान कर काफी प्रसन्नता महसूस हो रही है।
रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3056 के प्रान्तपाल डॉ. निर्मल कुणावत ने कहा कि यह आयोजन महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करता है कि जब महिलायें कोई भी कार्य करने को ठान लेती है तो इस प्रकार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनता है। इनरव्हील क्लब सदस्या पुष्पा सेठ ने मिलेट्स के बारें में जानकारी दी। समारोह को पूर्व प्रान्तपाल निर्मल सिंघवी,रॉकवुड स्कूल के निदेशक अनिल शर्मा, फ्लेक्स की डिजाईन तैयार करवानें वाले पायरोटेक इलेक्ट्रोनिक्स के प्रबन्ध निदेशक पी.एस.तलेसरा,महेन्द्रपाल सिंह छाबड़ा ने भी संबोधित किया।ं अंत में आभार क्लब सचिव डॉ. अंजू गिरी ने ज्ञापित किया।ं कार्यक्रम का संचालन निराली जैन ने किया।
आयोजन में डॉ. स्वीटी छाबड़ा, डॉ. अंजू गिरी, डॉ. सीमा चंपावत,मीरा मजूमदार, शीला तलेसरा, नीना मारू, आशा खतुरिया, रश्मि पगारिया, दर्शना सिंघवी, देविका सिंघवी, रीटा बापना,रीता महाजन,आशा तलेसरा, कुसुम राठी, किरण कोचर, सुरजीत छाबड़ा, लवल छाबड़ा, मधु सूद, पायल कोठारी, कमला जैन, रजनी नाहर, विजया सरूपरिया, मंजू चौधरी डॉ. उर्मिला जैन,प्रियंका कोठारी,रीना सोजतिया, संगीता डेंबला, स्वाति श्रीमाली, मोनिका मेवाड़ा,दलजीत कौर, नवनीत कौर (मान्या),सीमा मखीजा, अनु खमेसरा, वीणा सिंघवी, पुष्पा कोठारी,आशा कुणावत ने आर्थिक सहयोग दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like