GMCH STORIES

उदयपुर में राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों में उमड़ रहा जन समुदाय

( Read 2840 Times)

07 Aug 23
Share |
Print This Page
उदयपुर में राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों में उमड़ रहा जन समुदाय

उदयपुर । मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य में शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों को लेकर उदयपुर जिले में अपार उत्साह नजर आ रहा है। क्या बड़े-बुजुर्ग क्या महिलाएं... सभी खेलों में उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं। गाँव-गाँव से खेलों की आ रही तस्वीरें यही बयान कर रही हैं और इन खेलों में भाग लेने वाले लोग मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त कर रहे हैं।
जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल निरंतर खेल गतिविधियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि खिलाड़ियों को कोई परेशानी न हो। पोसवाल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हर गाँव में हो रही गतिविधियों की मॉनिटरिंग हो और फीडबेक लेते रहें जिससे खिलाड़ियों को कोई असुविधा न हो।

धार में घर-घर से निकले खिलाड़ी:

जिले की ग्राम पंचायत धार में आयोजित हो रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में गाँव के बुजुर्गों और अक्सर घरों में ही रहने वाली महिलाओं में भी खेलों को लेकर उत्साह दिखा। जब गाँव के बुजुर्ग और महिलाएं खेलों में भाग लेने पहुंचे तो हर कोई हैरान दिखा। खेल मैदान में समाज का हर वर्ग इस तरह घुल-मिल गया था  मानों खेलों में भाग लेकर फिट राजस्थान, हिट राजस्थान का नारा जन-जन तक पहुंचाना ही अब इस गाँव का मुख्य ध्येय गया हो। खेल के बाद यहाँ सभी प्रतिभागियों ने मतदान करने की शपथ भी ली।

गोतीपा और खरसान में उमड़ी भीड़:

वल्लभनगर क्षेत्र की ग्राम पंचायत गोतीपा में भी राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों को लेकर उत्साह दिखा। यहाँ दूसरे दिन भी खेलों में स्थानीय जन उमड़े रहे। खिलाड़ियों ने खोखो, कबड्डी, क्रिकेट सहित अन्य खेलों में भाग लेकर संतुष्टि जाहीर की और सरकार का आभार व्यक्त किया। ऐसे ही खरसान में भी सुबह से ही खिलाड़ी मैदान में पहुंच गए और खेलों में भाग लेकर पूरे गाँव को स्वस्थ रहने और खेलों में भाग लेने का संदेश दिया।

कुराबड़ में उत्साहित बालिकाओं ने दिया विक्ट्री साइन :

कुराबड़ में खेल प्रतियोगिताओं को लेकर बालिकाओं में काफी उत्साह दिखा। छात्राओं के ग्रुप ने विक्ट्री साइन के साथ सेल्फ़ी की और खेलों को लेकर अपना उत्साह प्रकट किया। इसी तरह भींडर में भी बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, फुटबाल, क्रिकेट आदि खेलों में खिलाड़ियों ने जम कर पसीना बहाया। यहाँ खेल प्रतियोगिताओं को देखने दर्शन के रूप में ग्रामीण पहुंचे और तालियाँ बजा कर खेल रहे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया।

नवीन जिले सलूंबर में भी खेल बने जन-जन का अभियान

नवगठित जिले सलूंबर की ग्राम पंचायतों में भी राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल जन अभियान के रूप में दिखे। पहले और दूसरे दिन लगातार प्रत्येक खेल प्रतियोगिताओं में क्षेत्र के छात्र-छात्राएं, दिव्यानग, बुजुर्ग आदि पहुंचे और पूरे उत्साह से खेलों में भाग लिया। यहाँ पूर्व सांसद रघुवीर मीणा ने पहुँच कर खिलाड़ियों का उत्साह भी बढ़ाया। उन्होंने खिलाड़ियों से परिचय पुछा और खेलों में भाग लेकर देश का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने की बात कही।

गांधी ग्राउंड में दूसरे दिन भी जारी रहा खेलों का अनुष्ठान:

जिले के सबसे बड़े स्टेडियम महाराणा भूपाल स्टेडियम अथवा  गांधी ग्राउंड में दूसरे दिन भी खेलों को लेकर अपार उत्साह खिलाड़ियों में नजर आया।उत्साह इतना अधिक था कि दोपहर गर्मी हो जाने के बावजूद खिलाड़ी मैदान से हटने को तैयार नहीं थे। यहाँ फूटबॉल, कबड्डी, बास्केटबोल, एथलेटिक्स और वॉलीबॉल की प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। दिनभर नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, जिला परिषद सीईओ सलोनी खेमका, जिला खेल अधिकारी सुनीता भण्डारी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी आशा माँदावत सहित अन्य अधिकारी मॉनिटरिंग करते रहे और खिलाड़ियों के लिए हर आवश्यक सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के बाद ही लौटे।

पहली बार ऐसा अभियान जिससे गाँव-गाँव जगी खेलों की अलख :

राज्य सरकार के निर्देशानुसार उदयपुर जिले की सभी ग्राम पंचायत में इन खेलों का सफल आयोजन हो रहा है। कानोड से लेकर कोटड़ा तक और बड़गांव से लेकर झाड़ोल तक हर ग्राम पंचायत में इन खेलों का आयोजन किया जा रहा है। हर उपखंड में उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार, सीबीईओ आदि खेलों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जिले का हर पीईईओ, पीटीआई और खेल प्रशिक्षक इन खेलों के सफल आयोजन में जुटा हुआ है।

10 अगस्त तक चलेगा खेलों का त्यौहार

जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल प्रतियोगिताएं हो रही है जो 10 अगस्त तक जारी रहेंगी। इसके पश्चात ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं होंगी।
निगम आयुक्त मयंक मनीष, खेलों की मुख्य नोडल अधिकारी जिला परिषद सीईओ सलोनी खेमका, सहायक नोडल अधिकारी (टीएडी सहायक खेल अधिकारी) शकील हुसैन, जिला खेल अधिकारी सुनीता भण्डारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा निरंतर खिलाड़ियों के लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like