GMCH STORIES

सिंधी भाषा के प्रोत्साहन के लिए शानदार कार्यक्रम का आयोजन

( Read 2284 Times)

31 Jul 23
Share |
Print This Page

सिंधी भाषा के प्रोत्साहन के लिए शानदार कार्यक्रम का आयोजन

उदयपुर । नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन आफ सिंधी लैंग्वेज नई दिल्ली के सहयोग से उदयपुर के कार्यक्रम में सिन्धी समाज उमड़ा। 
           राजस्थान सिंधी अकादमी के पूर्व  राज्य मंत्री व शहीद हेमू कालानी युवा मंच के संरक्षक हरीश राजानी ने आये हुए अतिथियों का स्वागत किया, फिर सभी अतिथियों द्वारा भगवान झुलेलाल सांई तस्वीर पर दीप प्रज्वलित  कर कार्यक्रम प्रारंभ  किया, राजानी ने बताया कि उदयपुर शहर में एक बड़ी महत्वपूर्ण और सार्थक कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जो सिंधी भाषा के प्रचार-प्रसार को प्रोत्साहित करने का प्रयास करेगा। यह कार्यक्रम, जिसका सहयोग नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन आफ सिंधी लैंग्वेज नई दिल्ली से  है,इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सिंधी भाषा को बढ़ावा देने और सिंधी संस्कृति को प्रमोट करने के माध्यम से युवा पीढ़ी को संस्कृतिक धरोहर से रूबरू करवाना था। इस कार्यक्रम में आने वाले सभी दर्शकों के लिए विशेष अल्पाहार की व्यवस्था की गई थी और इसमें सिंधी नाटक, नृत्य और सिंधी प्रश्नावली विक्ज थे। इसके अलावा, हाथों-हाथ सही उत्तर देने पर पुरस्कार भी दिए गये, कार्यक्रम का आयोजन "आजादी का अमृत उत्सव " के रूप में हो रहा है और रविवार 30 जुलाई को शाम 5:30 बजे टाउनहॉल स्थित सुखाड़िया रंगमंच  में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में 25 कलाकार विज़न सिन्धु चिल्ड्रन एकेडमी, अहमदाबाद से  आये और कुछ स्थानीय कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियों से इसे समृद्ध की।
         शहीद हेमू कालानी युवा मंच के अध्यक्ष राजेश खत्री  ने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान खेल मंत्री अशोक चांदना, उदयपुर सांसद अर्जुन मीणा, मावली विधायक धर्मनारायण जोशी, पूर्व सांसद रघुवीर मीणा ,एन.सी.पी.एस.एल के डायरेक्टर रवि प्रकाश टेकचंदानी, वी.एस.सी.ए के सचिव हरीश ककवानी कार्यक्रम में उपस्थित थे। 
कार्यक्रम में यह नाटक हुआ ,मैं तुम्हारी मां हूं मां बूढ़ी हो जाए तो उसे उपेक्षित नहीं करते। मैं तुम्हें कभी यह नहीं कहती कि अन्य भाषा का अपमान करो या उसे तिरस्कृत करो, लेकिन पिछले 1000 वर्षों से मैंने तुम्हारा सुख दुख में साथ दिया है मुझे मत छोड़ो । कम से कम मुझे अपने घर में जगह दो।
      यह पीड़ा रविवार को टाउनहॉल स्थित सुखाड़िया रंगमंच में सिंधी बोली की आत्मकथा के नाटक रूपांतरण में सिंधी भाषा ने व्यक्त की।
       शहीद हेमू कालानी युवा मंच के संरक्षक हेमन्त गखरेजा ने बताया किनाटक के दौरान भाषा को मां के पात्र में दिखाया गया जिसमें मां अपने बेटे से बोलती है कि तुम मुझे कैसे भूल सकते हो, नाटक "गौरवगान" में भी भाषा के महत्व को बखूबी दर्शाया गया सका इतिहास बताया गया कि यह  यह भाषा संस्कृत से आई है और पाकिस्तान के सिंध प्रांत से विभाजन के बाद उसका नाटक दिखाया। 
          वी.एस.सी.ए के सचिव हरीश ककवानी ने बताया कि समाज के सुरेश आडवाणी कैंसर स्पेशलिस्ट पद भूषण ,डॉक्टर कमलेश लुल्ला नासा अमेरिका में चीफ  साइंटिस्ट, डॉक्टर इंदिरा हिंदुजा पहली टेस्ट ट्यूब बेबी मेकर, साधु टी एल वासवानी जो सिन्धी समाज के गौरव है इन कुछ नाम से सिखने की आज की नई युवा पीढ़ी को नृत्य व नाटक द्वारा प्रस्तुति दी गई। , इसमें मुख्य कलाकार निश्चित, चांदनी, मुक्ति भाटिया , डॉली , सीमा  ऐसे कुछ आर्टिस्ट हैं और कुछ नृत्य के कुछ नाटक कलाकार हैं  जिन्होंने कार्यक्रम में प्रस्तुति दी और कार्यक्रम डायरेक्टर  हरीश ककवानी  थे। 
              कार्यक्रम डायरेक्टर  हरीश ककवानी  ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कि सिन्धी पूरे विश्व में बिखरे हुए है जो आजादी के बाद सिंध प्रांत पाकिस्तान में था वहां से लोग अलग होकर और पूरे विश्व में सेटल हो गए तो अपनी जाति अपनी संस्कृति भाषा से दूर होते गए काफी मजबूरियां थी युवा पीढ़ी  को अपनी भाषा संस्कृति की एक करने की कोशिश है।
         विजन सिन्धु चिल्ड्रन एकेडमी अहमदाबाद ने अभी तक देश विदेश में 230 शो करे है जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, एमपी, यूपी, दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लेह लद्दाख, दुबई ,हांगकांग में लाईव शो किये है, एकेडमी द्वारा अभी तक  450 कलाकार 2020 तक तैयार कर चुके हैं यह एकेडमी 2003 में स्थापित हुई थी।
     कार्यक्रम में आए हुए अतिथि और दर्शकों और धन्यवाद युवा मंच के अध्यक्ष राजेश खत्री ने किया। 
        कार्यक्रम में मंच का संचालन दुर्गेश चंदवानी ने किया।
    जितेन्द्र कालरा,स्वरुप तुलसीजा,दिपेश हेमनानी,विजय वलेचा, राजेश लख्याणी, विनोद वाधवानी, अमित चुग, दिलीप छतवानी , गौरव हासिजा, हरीश भाटिया, विक्की राजपाल, कैलाश जेतवानी, ठाकुर , गोपाल वलवानी ,अनिल सचदेव आदि ने कार्यक्रम की व्यवस्था सभांली। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like