GMCH STORIES

एनएसडीसी से अनुंबध करने वाला आईएनआईएफडी बना पहला संस्थान  

( Read 6780 Times)

01 Jun 23
Share |
Print This Page
एनएसडीसी से अनुंबध करने वाला आईएनआईएफडी बना पहला संस्थान  

 
उदयपुर। फैशन और इंटीरियर डिजाइन में अकादमिक क्रेडिट समर्थित व्यावसायिक पाठ्यक्रम स्थापित करने के लिए हाल ही में एनएसडीसी मेधावी स्किल यूनिवर्सिटी और आईएनआईएफडी ने फैशन और इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में कौशल आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए त्रिपक्षीय गठबंधन कर आईएनआईएफडी देश का पहला संस्थान बन गया है।  
नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी), मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी (एमएसयू) और इंटर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिज़ाइन ( आईएनआईएफडी ) ने भारत में डिज़ाइन शिक्षा को मजबूत करने के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता किया हैं। एमओयू पर एनएसडीसी के सीईआ वेद मणि तिवारी, आईएनआईएफडी के सीईओ अनिल खोंसला और मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी के संस्थापक चांसलर प्रवेश दुदानी ने हस्ताक्षर किए।
मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी, नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (छब्टम्ज्) के तहत एक पुरस्कृत निकाय, फैशन डिज़ाइन और इंटीरियर डिज़ाइन सहित डिज़ाइन क्षेत्र में पेशेवर डिग्री और डिप्लोमा के लिए अकादमिक क्रेडिट-समर्थित पाठ्यक्रम बनाने के लिए आईएनआईएफडी के साथ काम करेगा।
एमओयू में तीन पक्ष फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन और सौंदर्य और कल्याण के क्षेत्र में नए युग के अल्पकालिक पाठ्यक्रमों के डिजाइन और विकास पर सहयोग करेंगे। इन पाठ्यक्रमों को एमएसयू और एनएसडीसी द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाणित किया जाएगा, जिसमें एमएसयू एंकर विश्वविद्यालय होगा और एनएसडीसी प्रक्रिया में समग्र मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करेगा।
आईएनआईएफडी, भारत और विदेशों में डिजाइन संस्थानों के अपने व्यापक नेटवर्क के साथ, उम्मीदवारों के नामांकन और इन नए पाठ्यक्रमों के संचालन और प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आईएनआईएफडी एमएसयू में विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों को उद्योग-प्रासंगिक नौकरी सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए एमएसयू के साथ भी सहयोग करेगा।
इस सहयोग का उद्देश्य राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ़) के प्रावधानों के अनुरूप आईएनआईएफडी पाठ्यक्रमों में क्रेडिट समकक्षता लाना है, जिससे कई प्रविष्टियां और निकास और व्यावसायिक स्ट्रीम से उच्च शिक्षा मार्गों में संक्रमण हो सके। यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है।
इसके अलावा, आईनिफ्ड और एमएसयू संयुक्त रूप से भारत सरकार के डिजिटल स्किल इंडिया मैंडेट के अनुरूप डिजाइन के क्षेत्र में नए जमाने के डिजिटल पाठ्यक्रमों को डिजाइन, विकसित और क्यूरेट करेंगे। ये डिजिटल पाठ्यक्रम डिजाइन शिक्षा की पहुंच को बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंचाने में मदद करेंगे 
आईएनआईएफडी एनएसडीसी और एमएसयू के परामर्श से एक उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित करेगा, जो मुख्य रूप से फैशन और इंटीरियर डिजाइन कौशल के क्षेत्र में काम कर रहा है। उत्कृष्टता केंद्र विदेशी गतिशीलता और नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने के लिए जिम्मेदार होगा।
इस रणनीतिक गठजोड़ से भारत में डिजाइन शिक्षा क्षेत्र को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, छात्रों को बेहतर व्यावहारिक अनुभव और उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रदान करने और बढ़ती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में एक कुशल कार्यबल के निर्माण को बढ़ावा देने की उम्मीद है।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like