GMCH STORIES

कृषि विद्यार्थियों ने फ्यूजन गीत और नृत्य से समा बांधा 

( Read 2187 Times)

02 May 23
Share |
Print This Page

कृषि विद्यार्थियों ने फ्यूजन गीत और नृत्य से समा बांधा 

उदयपुर  । एमपीयूएटी  में आयोजित किये गए युवा महोत्सव 'उत्साह' के अंतिम दिन फ्यूजन गीत और समूह नृत्यों ने विवेकानंद सभागार में  दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दीया।  युवा महोत्सव के विभिन्न चरणों में कृषि अभियांत्रिकी, डेयरी टेक्नोलॉजी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी और सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालयों के प्रोफेशनल शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों ने ललित कला, वाद विवाद आशु भाषण, थियेटर इवेंट्स गीत गायन कविता पाठ समूह गीत एवं समूह नृत्य की कलाओं में अपना लोहा मनवाया। आमंत्रित अतिथियों और दर्शकों को तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र छात्राओं की अभिनय कला का साक्षात्कार रंग मंच पर हुआ। 
 इस त्रि दिवसीय यूथ फेस्ट के अंतिम दिन की एकल व समूह गायन और नृत्य की प्रतियोगिताओं एवं समापन समारोह और पारितोषिक वितरण का अयोजन एम एल एस यू के विवेकानंद सभागार में आयोजित किया गया। छात्र कल्याण अधिकारी डॉ मनोज महला ने अतिथियो का स्वागत किया एवं तीन दिन के इवेंट का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। विश्वविद्यालय केंद्रीय छात्र संघ अध्यक्ष  सत्येन्द्र यादव ने सभी का स्वागत किया। महासचिव  मनीष बुनकर ने सभी अतिथियों , विद्यार्थियों और सहयोग करताओं का आभार व्यक्त किया। संयुक्त सचिव सुश्री अंजली चौधरी ने कार्यक्रम का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। उल्लेखनीय है कि इस महोत्सव में सभी सजावटी कार्यों और प्रबंधों को वालंटियर्स ने मूर्त रुप दीया ।
 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ एस एस सारंगदेवोत, कुलपति जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ ने कार्यक्रम के आयोजन हेतु सभी विद्यार्थियों और पदाधिकारियों की प्रशंसा की। उन्होंने विद्यार्थियों से सह शैक्षणिक गतिविधियों में सक्रीय भागीदारी और स्वानुशाशन अपना कर जीवन के सर्वांगीण विकास की बात कही। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ अजीत कुमार कर्नाटक, कुलपति एमपीयूएटी ने अपने उद्बोधन में विजेता विधार्थियों को बधाई दी और इस भव्य संस्कृतिक समारोह के सफल आयोजन के लिऐ छात्र कल्याण आधिकारी, विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन के सूत्रधार छात्र संघ अध्यक्ष और सभी पदाधिकारियों और स्टूडेंट वालंटियर को कोटिशः बधाई दी। 
विशिष्ट अतिथि  एन एस यू आइ के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी ने विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया। वशिष्ट अतिथि डॉ उमा शंकर शर्मा, पूर्व कुलपति एमपीयूएटी,  ने भी समारोह को संबोधित कर विद्यार्थियों के सामूहिक प्रयास और छात्र संघ की भूरी भूरी प्रशंसा की। 
कार्यक्रम में  अनेक गणमान्य अतिथि, डॉ आर सी तिवारी सदस्य प्रबन्ध मण्डल,   एस ओ सी के आधिकारी, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक सहित सभी महाविद्यालयों के विद्यार्थी इस अवसर पर उपस्थित थे। ,  
कार्यक्रम के अंतिम दिन सभी कलाकारों ने अपना कौशल दिखाते हुए रंगमंच पर कला संस्कृति, गीत संगीत इत्यादि प्रतियोगिताओं में अपनी विधा की कौशलता दिखाते हुए प्रशंसनीय प्रदर्शन किया। गजल गायन,  राधा कृष्ण की लीला,  घूमर नृत्य, महाराणा प्रताप पर जोशीले गीत, फ्यूजन डांस प्रस्तुत किया गया। एक ग्रुप ने शेप आफ यू के प्रसिद्ध पश्चिमी गीत पर इंडियन क्लासिकल भारतीय शास्त्रीय संगीत प्रस्तुत किया,  तबले पर भीलवाड़ा कॉलेज की प्रस्तुति बहुत ही आकर्षक रही। डेयरी के छात्रों ने अग्नि के साथ  समूह नृत्य प्रस्तुत किया। सी टी ए ई की छात्रा ने फ्यूजन सॉन्ग्स की श्रृंखला प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।  समूह गायन सुबह होने ना दे और बेफिक्रे भी होना जरूरी है के साथ खईके पान बनारस वाला ने भी दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रांतों की आकर्षक और पारंपरिक वेश भूषाओं में फैशन शो प्रस्तुत कर पहनावे की नई परिभाषा दी। 
इस अवसर पर अतिथियोँ ने पूर्व अधिष्ठाता एवं जन संपर्क अधिकारी डॉ सुबोध शर्मा, सहायक कुलसचिव डॉ सुनील खंडेलवाल एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय के विद्यार्थी अनघा गुप्ता, पल्लवी, अपनव अग्रवाल, शालिनी, चेल्सी और मोहम्मद सैफ द्वारा संपादित एक बहुरंगी न्यूज लेटर एवं मजदूर दिवस पर एक पोस्टर का विमोचन भी किया। इस न्यूज़ लेटर में युवा महोत्सव उत्साह की विभिन्न सचित्र गतिविधियों एवम् कुलपति के संदेश को संकलित किया गया है। कार्यक्रम का संचालन छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ जय कुमार मेहरचंदानी और डॉ गायत्री तिवारी ने किया।  
ये रहे विजेता: रंगोली में सी टी ए ई की ऋषिका सोनी, पोस्टर निर्माण में सौरभ सोनी, कार्टूनिंग में आर सी ए की डिम्पल गुप्ता , कोलाज में सीटीएई के राजवीर सोलंकी, वाद विवाद,  आशुभाषण और कविता पाठ में भीलवाड़ा के दुर्गेश शर्मा,   मोनो एक्टिंग में आर सी ए के सचिन एवं  स्किट में आरसीए की पवन शर्मा एवं टीम प्रथम स्थान पर रही। एकल गायन में सी टी ए ई के यशराज सेन, डुएट सॉन्ग में आर सी ए के पियुषा शर्मा एवं विकास मेहता संयुक्त रूप से प्रथम रहे।   ग्रुप सॉन्ग में सी टी ए ई के अंश सिंघल, अभिषेक पालीवाल एवं निष्ठा सनाड्य एवं टीम प्रथम रहे। समूह नृत्य में सी टी ए ई की टीम प्रथम और सामुदायिक विज्ञान की द्वितीय रही। फाइन आर्ट्स में जनरल चैम्पियनशिप सी टी ए ई को, साहित्यिक प्रतियोगिताओं में कृषि महाविध्यालय भीलवाड़ा को, रंगमच में आर सी ई और सी टी ए ई को मिली। इसी प्रकार आर सी ए ने समूह नृत्य में और सी टी ए ई ने संगीत में जनरल चैम्पियनशिप जीती। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like