GMCH STORIES

सिटी पैलेस म्यूजयम में बच्चों के लिए रखे विविध आयोजन

( Read 4002 Times)

10 May 22
Share |
Print This Page
सिटी पैलेस म्यूजयम में बच्चों के लिए रखे विविध आयोजन

महाराणा मेवाड चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर की ओर से अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस से पूर्व सिटी पैलेस म्यूजियम में स्वलीनता से प्रभावित और बौद्धिक अक्षमता वाले बच्चों के लिए अलग-अलग आयोजन रखे गये।

प्राच्य शोध पीठ समिति (प्रयास संस्था) की अध्यापिका आशा पाहुजा के साथ बच्चों ने भाग लिया। ऐसे बच्चों के लिए फाउण्डेशन की ओर से कुछ खेल रखे गए जिनमें बच्चें कुछ समझ सके। इन बच्चों के लिए रेत से भरा एक टब रखा गया, टब की रेत में छिपे मग, मूर्ति, हाथी आदि विभिन्न खिलोनें रखें गए। जिन्हें बच्चों ने खेल-खेल में ढूंढ कर निकाला। फाउण्डेशन के सहयोगियों ने उन्हें विस्तृत तौर से सरल शब्दों में खिलौनों व मूर्तियों के बारे में समझाने का प्रयास किया। खेल-खेल में बच्चों ने कलर भरने व ब्रश चलाने व कलर पहचाने में रुची दिखाई। बच्चों ने अलग-अलग चित्र बने बक्सों को सही तरीके से जमाना सीखा। बच्चों को कलर के साथ-साथ अक्षर (शब्दों) का ज्ञान भी कराया।

महाराणा मेवाड चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भूपेन्द्रसिंह आउवा ने बताया कि यह हमारा ऐसे बच्चों के साथ यह पहला प्रयास है। ऐसे आयोजनों के माध्यम से ऐसे बच्चों को प्रोत्साहित करना और बच्चों में विकास का प्रयास करना ही फाउण्डेशन का उद्देश्य है। फाउण्डेशन १८ मई ’अन्तराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस‘ तक ऐसी ही विविध गतिविधियों को आयोजित करेगा।

बौद्धिक अक्षमता वाले आगन्तुकों को अधिक जानकारी के लिए आदि संग्रहालय की वेबसाइट पर https://citypalacemuseum.org/planyourvisti उपलब्ध है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like