GMCH STORIES

छात्र वर्तमान की जरूरतों के अनुरूप प्रबंधन के क्षेत्रों में भविष्य की पहचान एवं दक्षता का प्रदर्शन करे: प्रो. बिरला

( Read 3347 Times)

18 Oct 21
Share |
Print This Page
छात्र वर्तमान की जरूरतों के अनुरूप प्रबंधन के क्षेत्रों में भविष्य की पहचान एवं दक्षता का प्रदर्शन करे: प्रो. बिरला

पैसिफ़िक विश्वविद्यालय के प्रबंधन संकाय में सत्र २०२१-२३ के नवागंतुक छात्रों के लिए एक माह के बिज़नेस प्रेपरटरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य प्रबंधन के क्षेत्र में अपने सुनहरे भविष्य की कल्पना से ओत-प्रोत नवागंतुकों को प्रबंधन शिक्षा एवं उसकी वर्तमान महत्ता से अवगत कराते हुए स्वयं को भावी मैनेजर्स एवं सफल व्यवसायी के रूप कैसे स्थापित किया जा सकता है, प्रबंधन एवं उसके नए आयामों को समझना, प्रबंधन कौशल का विकास, प्रबधन के विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान एवं भविष्य की चुनौतियां, समसामयिक व्यवसायिक प्रवत्ति इत्यादि जैसे विषयों की जानकारी प्रदान करना एवं भविष्य निर्माण में आने वाली चुनौतियों के लिए उचित निष्पादन नीतियों का निर्माण करने की क्षमता का विकास करना रहा।
व्यावसायिक दक्षता एवं शिष्टाचार
    कार्यक्रम में छात्रों के व्यावसायिक दक्षता का निर्माण करने हेतु रोजगारोन्मुख कार्यशालाओं का आयोजन किया गया जि समे प्रमुख रूप से डिजिटल मार्केटिंग, बिज़नेस एनालिटिक्स, रिज्यूमे राइटिंग, कैंपस टू कॉर्पोरेट इत्याद्दी प्रमुख रही जिसमे छात्रों को अग्रलिखित क्षेत्रों के बारें में क्षत्र विशेषज्ञों द्वारा जानकारी प्रदान की गयी । विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए प्रबंधन के विभिन्न क्षेत्रों के विशषज्ञों को आमंत्रित किया गया जिसमे छात्रों को अनेकों विषयों पर विशेषज्ञों से मागदर्शन प्राप्त हुआ।
    प्रबंधन संकाय की डीन, प्रो. महिमा बिरला ने छात्रों के भविष्य के प्रबंधन क्षेत्र में आने वाले अवसरों की पहचान करना एवं उसके अनुरूप ही कौशलता एवं दक्षता का निर्माण करने हेतु छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा की प्रबंधन शिक्षा बहुआयामी परिप्रेक्ष्य में तभी सार्थक हो सकती है जब प्रबधन के छात्रों को विषय के अतिरिक्त व्यवसायों के व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त होगा एवं पैसिफ़िक प्रबधन संस्थान सदैव इसी क्षेत्र में अग्रणी रहा है। संस्थान ने इसी सन्दर्भ में अनेकों ख्याति प्राप्त संस्थानों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, एम. सी. एक्स. इत्यादि के साथ एम्.ओ.यू. कर छात्रों को व्यवहारिक एवं व्यवसायपरक ज्ञान एवं जानकारी संवर्धन को सुनिश्चित किया है। संस्थान शिक्षा की गुणवत्ता एवं छात्रों के विकास  के लिए हमेशा प्रयत्नशील है एवं इसके लिए इंडस्ट्री इंटरफ़ेस, इंडस्ट्री विजिट, अनुसंधान, प्रोजेक्ट्स, स्पोट्र्स, सह-पाठचर्या गतिविधियों का पुरे शैक्षणिक कार्यकाल में आयोजन किया जाता है।
प्रैक्टिकल प्रोफेशनल ट्रेनिंग
    पेशेवर शिष्टाचार (प्रोफ़ेशनल एटीकेइट्स) द्वारा प्रबंधन के गुणों का विकास एवं पेशेवर व्यवहार की प्रबंधन में जरूरत जैसे विषयों पर प्रो. दीपिन माथुर, निदेशक, पैसिफ़िक बिज़नेस स्कूल ने दो दिवसीय कार्यशाला में अपने विचार छात्रों के समक्ष रखे एवं प्रैक्टिकल अभ्यासों के माध्यम से विषय-वस्तु को आत्मसात कराया। उन्होंने विद्यार्थियों को संचार कौशल एवं 360 डिग्री व्यक्तित्व विकास पर जोर दिया।
डिजिटल मार्केटिंग 
    गूगल सर्टीफिकेड प्रोफेशनल ट्रेनर प्रो. पुष्पेंद्र खंडेलवाल, श्री जी विश्वविद्यालय, उड़ीसा ने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में भविष्य, सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशलता, दक्षता के विषयों पर प्रकाश डाला एवं सैद्धांतिक और व्यवहारिक ज्ञान की महत्ता को समझाते हुए विद्यार्थियों को अपने व्यक्तित्व को निखारने की प्रेरणा दी।
इण्डस्ट्री रेडिनेस प्रोग्राम
    अभिषेक दवे चीफ मैनेजर नेशनल स्टाॅक एक्सचेन्ज (एनएससी) ने विद्यार्थियों को डिजिटल वित्तीय सेवाओं एवं स्टाॅक एक्सचेन्ज के बारे में अवगत कराया। उन्होंने व्यावसायिक शिक्षा द्वारा वैश्विक जगत में उच्चतम शिखर पहुंचने के रास्ते बतायें। ताकि विद्यार्थी कैम्पस से काॅरपोरेट में आसानी से ट्रान्जीट कर सकें। 
इण्डस्ट्री विजिट 
    अशोक लेलैण्ड के रेलमगरा प्लांट पर पेसिफिक प्रबंधन संस्थान के विद्यार्थियों का स्वागत अशोक लेलैण्ड के हेड सुनील देशपाण्डे द्वारा किया गया एवं छात्र-छात्राओं को कम्पनी की प्रबन्धन प्रणालियों के बारे में जानकारी दी। डिप्टी हेड गोरव शर्मा ने छात्र-छात्राओं का प्लांट का दौरा करवाया एवं हर हिस्से की कार्य प्रणाली में बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने विशेष कर मैनेजमेन्ट, प्रोसेस प्लानिंग मैनेजमेन्ट, क्वालिटी कंट्रोल आदि कि विश्वस्तरीय आधुनिकतम प्रणालियों के बारे में गहन जानकारी दी। 
    बिजनेस प्रेपरेटरी कार्यक्रम के समन्यवयक डा. पल्लवी मेहता एवं डाॅ शिवोह्म सिंह ने प्रबन्धन शिक्षा के महत्वपूर्ण घटकों को सम्मिलित करते हुए विद्यार्थियों को कैम्पस टू काॅरपोरेट ट्रांसफोरमेशन के लिए तैयार करने में विशिष्ट भूमिका निभाई।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like