GMCH STORIES

मोदी विश्वविद्यालय द्वारा छात्राओं के लिए विशेष छात्रवृति कि घोषणा

( Read 1934 Times)

14 Sep 21
Share |
Print This Page

मोदी विश्वविद्यालय द्वारा छात्राओं के लिए विशेष छात्रवृति कि घोषणा

उदयपुर | लक्ष्मणगढ स्थ्तिमोदी विश्वविद्यालय ने १४सितम्बर२०२१ को उदयपुर के होटल Amantra comfort में ११बजे से एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया। इस में उदयपुर के मुख्य इलेक्ट्रोनिक और प्रिन्ट मीडिया के प्रत्रकारों से विश्वविद्यालय में शुरू होने वाले नये सत्र से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।
गौरतलब है कि विश्वविद्यालय कोरोना के इस दौर में भी शिक्षा द्वारा नारी सशक्तिकरण के अभियान को सतत् आगे बढाते रही है। विश्वविद्यालय अपने समाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए भी हमेशा से प्रतिबद्ध रही है। राजस्थान सहित देशभर के छात्राओं के लिए मोदी विश्वविद्यालय ने इस साल भी कुछ खास छात्रवृति की घोषणा की। इसके साथ ही शिक्षा के नये परिदृश्य और मोदी विश्वविद्यालय के वर्तमान परिपेक्ष्य को लेकर भी मिडिया से रूबरू हुए।
मोदी विश्वविद्यालय के डीजीएम एडमिशन श्री प्रबीण झा एवं पीआरओ श्री राजीव सिंह ने सबसे पहले देशभर के सभी छात्र छात्राओं को १२वी के परिणाम के लिए बधाई दी। इसके साथ ही मोदी विश्वविद्यालय के सभी अव्वल छात्राओं को भी बधाई प्रेषित किया। गौरतलब है कि मोदी स्कूल के आर्ट्स संकाय की छात्रा ९८.४ प्रतिशत अंको के साथ अव्वल रही जब कि संाइंसम ९७ प्रतिशत और कॉर्मस में ९८.२ प्रतिशत अंको के साथ मोदी स्कूल की छात्रा ने अव्वल स्थान प्राप्त किया।
कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में मोदी स्कूल और विश्वविद्यालय छात्राओं की शिक्षा को अनवर तजारी रखना चाहती है और इसी के मदद्े नजर स्कूल एवं विश्वविद्यालय कई स्तर पर छात्राओं के लिए छात्रवृति लेकर आयी है।
डीजीएम एडमिशन श्री प्रवीण झा ने बताया कि मोदी स्कूल ने नये एडमिशन प्रक्रिया में प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंक के आधार पर ३० प्रतिशत तक छात्रवृति की घोषणा की। स्कूल स्तर पर छात्रवृति का ये अनूठा पहल पुरे राज्य के लिए एक मिसाल है। इसके साथ ही मोदी स्कूल आसपास के हर उस क्षेत्र से छात्राओं के लिए बस की भी सुविधा मुहैया कराएगी जंहा पर छात्राओं की संख्या १५ या फिर उससे ज्यादा हो।
मोदी विश्वविद्यालय, स्नातक और स्नातकोत्तर के सभी छात्राओं को पिछली परिक्षा में प्राप्त अंको का ५० प्रतिशत तक की छात्रवृति मुहैया कराएगी। मसलन अगर किसी छात्रा को बारहवीं में ८० प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं तो उस छात्रा को टयूशन फी में प्राप्त अंकों का आधा अर्थात् ४० प्रतिशत तक की छात्रवृति प्रदान की जाएगी। ये छात्रवृति स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों के लिए लागू है। गौरतलब है कि ये छात्रवृति प्रथम वर्ष के ट्यूशन फी के लिए दी जाती है। इसके बाद द्वितीय वर्ष में विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित मानक अंको को प्राप्त करने पर इस छात्रवृति को जारी रखा जाएगा। अगर किन्हीं कारणों से छात्रा द्वितीय वर्ष में निर्धारित अंक नहीं प्राप्त कर पाती है तो फिर से तृतीय वर्ष में उसके लिए निर्धारित अंकों का मानक होता है, जिसे वो प्राप्त करके वापस छात्रवृति प्राप्त कर सकती है।
इसके साथ ही मोदी विश्वविद्यालय की विशेष छात्रवृति योजना के तहत, पुलिस, सेना और अर्द्ध सैनिक बलों में कार्यरत या सेवा निर्वत जवानों के बच्चों को पुरी पढाई के दौरान ट्यूश्न फी में ४५ प्रतिशत की छात्रवृति प्रदान की जाएगी। जबकि सेना, पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के शहीद जवानों के बच्चियों को ५५ प्रतिशत तक की छात्रवृति प्रदान की जाएगी।
महामारी और लॉकडाउन के दौरान भी विश्वविद्यालय की १०० प्रतिशत छात्राओं को सफलता पूर्वक प्लेसमेंट हुआ है। गौरतलब है कि इस वर्ष विश्वविद्यालय की छात्रा ने अधिकतम ५५ लाख रूप्ये की सैलरी प्राप्त की है, जबकि एवरेज १४ लाख रूप्ये रहा। इसके साथ ही इंटर्नशिप में छात्राओं को अधिकतम ८० हजार रूप्ये का स्टाइपेंड प्राप्त हुआ और इंर्टनशिप में विश्व की बेहतरीन यानि की फार्चून ५०० कम्पनियों में इन्हें ये मौका मिला। जाहिर सी बात है कि ये मुकाम हासिल करने के लिए मोदी विश्वविद्यालय ने सतत् कार्य किया है। नयी शिक्षा निती के तहत् स्कील बेस्ड शिक्षा के साथ ही एक्सपेरिमेंटल लर्निंग पर विशेष बल दिया जा रहा है। बात चाहे वेबिनार के माध्यम से शिक्षा और उद्योग के सामंजस्य की हो या फिर नयी टेक्नोलॉजी की, मोदी विश्वविद्यालय छात्राओं को हरप्लेट फार्म मुहैया कराता है। छात्राओं को वैश्विक स्तर की शिक्षा के साथ अन्य स्किल में भी पारंगत कराया जाता है ताकि ये हर चुनौतियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकें। इसी के तहत मोदी विश्वविद्यालय इंगलिश लैंग्वेज ट्रेनिंग कैम्प का भी आयोजन करती है ताकि बच्चे इंटरव्यू के साथ ही साथ एक बेहतर मुकाम को प्राप्त करने में सक्षम हो सकें।
देश के अग्रणी महिला विश्वविद्यालय के रूपमें अपनी अलग पहचान बना चुके मोदी विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नात्कोत्तर के अलावा पीएचडी की भी पढाई होती है। आट्र्स, साइंस के साथ ही प्रत्रकारिता एवं जनसंचार, मैनेजमेंट, लॉ, इंजिनयरिंग के अलावा डिजाइन सहित कई सारे विषयों में यंहा पर कोर्स कराए जाते हैं। आधुनिक सुख सुविधाओं से युक्त मोदी विश्वविद्यालय छात्राओं के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like