"शहर से गॉव तक उत्साहपूर्वक मनाया गया योग"

( Read 3424 Times)

21 Jun 21
Share |
Print This Page
"शहर से गॉव तक उत्साहपूर्वक मनाया गया योग"

उदयपुर । आयुर्वेद विभाग अजमेर राजस्थान एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में आयुर्वेद विभाग उदयपुर के राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय, सिंधी बाजार में सप्तम अंतर्राष्ट्रीय जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय के वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ शोभा लाल औदीच्य के नेतृत्व में औषधालय के योग हॉल में किया गया। वर्चुअल कार्यक्रम की शुरुआत डॉ मुकेश कटारा ने दीप प्रज्वलित कर किया। डॉ कटारा ने बताया की उदयपुर जिले के चिकित्सक, कंपाउंडर, नर्सिंग स्टाफ एवं उनके परिवार के साथ साथ एक हजार से अधिक योग प्रेमियों, सामाजिक संस्थाओं, नेहरू युवा केंद्र, पतंजलि योग समिति, एन सी सी, स्काउट गाइड आदि संगठनों ने, आमजन ने घर के गार्डन में, छत पर, हवादार कमरे में पूर्ण सोशल डिस्टनसिंग की पालना करते हुए योग प्रोटोकॉल के साथ योगाभ्यास किया और बताया कि योग को जीवन का अंग बनाना पड़ेगा। 
योग शिक्षक अशोक जैन एवं शारदा जालोरा के द्वारा प्रातः 7 से 8 बजे तक मिनट टू मिनट योग प्रोटोकॉल एमएलएसयू की पीएचडी स्कोलर शुभा सुराणा द्वारा बनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस प्रोटोकॉल का ऑडियो, वीडियो क्लिप जिसे सोशल मीडिया जैसे यू ट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर आदि के माध्यम से उदयपुर ही नहीं पुरे राजस्थान में जारी कर दिया गया था। जिससे राज्य ही नहीं राज्य के बाहर के आमजन ने भी घर पर प्रोटोकॉल के साथ योगाभ्यास कर लाभ लिया। साथ ही बताया सिंधी बाजार औषधालय में नियमित योग कक्षा का आमजन लाभ ले उदयपुर शहर को योगमय एवं स्वस्थ सिटी बनाने का संकल्प लेना चाहिए।
डॉ औदीच्य ने बताया कि योगी दंपति योगाचार्या मनिता शर्मा एवं योगाचार्य जिग्नेश शर्मा ने महिला मंडल में रह रहे निराक्षित बच्चों को रोग प्रतिरोधक क्षमता वर्धक योग प्रोटोकॉल का योगाभ्यास व मंत्रोचार के साथ ध्यान करवा कर सभी का तनाव दूर कर मनोबल, आत्म विश्वास बढ़ा कर उत्साह वर्धन करवाया गया, साथ ही सोशल डिस्टनसिंग को ध्यान रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्सव के रूप में सम्पन्न कराया गया। कार्यक्रम के अंत में योगी दंपति ने महिला मंडल के बच्चों को प्रतिदिन योग व योग करने के लाभ के साथ-साथ भारतीय हिन्दू संस्कृति एवं जीवन शैली को जीवन में अपनाने की सभी को शपथ दिलाई। महिला मंडल की वार्डन इंदू रावल, निर्मला जैन, मनिषा, पूजा वैरागी आदि ने योग के बारे में सकारात्मक विचार व्यक्त किये।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like