GMCH STORIES

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का एक ओर कीर्तिमान लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के नाम

( Read 3092 Times)

27 Jan 21
Share |
Print This Page

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का एक ओर कीर्तिमान लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के नाम

 

- मेवाड़ राजपरिवार के लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ का चौथा वर्ल्ड रिकॉर्ड : अब 1 घंटे में स्वच्छता के 12,508 प्रोड्क्टस दानकर विश्व कीर्तिमान बनाया ।

-मेवाड़ इससे पहले वस्त्रदान, स्टेशनरी दान और पर्यावरण संरक्षण के लिए 20 सैकंड में 4035 पौधे लगाकर तीन गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं ।

उदयपुर. निष्ठापूर्वक सेवा कार्य और जनसेवा करनेवाले मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने अब चौथा गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड भी बना लिया है। लक्ष्यराज सिंह ने कोरोना महामारी के दौर में सिर्फ एक घंटे के समय में स्वच्छता के 12,508 प्रोड्क्टस दानकर यह विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। यह विश्वभर में अपने आप में एक अनूठी पहल पर आधारित विश्व रिकार्ड है। किशोरियों के लिए दान किए सेनेट्री पेड, हेंड सेनेटाइजर, साबुन, टूथब्रश जैसे प्रोडक्ट्स भी इस रिकार्ड की सूची में शामिल हैं। इस दिशा में मेवाड़ की पहल विश्वभर में अनूठी पहल है। मेवाड़ इससे पहले मार्च 2019 में भी जरूरतमंदों को तीन लाख वस्त्रों का दान करने का गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। इसी सिलसिले में 24 घंटे में 20 टन से ज्यादा स्टेशनरी छात्र-छात्रों में वितरित कर दूसरा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था। यही नहीं, जनवरी 2020 में 20 सैकंड में 4035 पौधे लगाकर तीसरा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी हासिल किया। राज्यपाल कलराज मिश्र ने लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ को हाल ही में प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया और समाजसेवा के लिए ऐसे ही तत्पर रहने की प्रेरणा दी। राज्यपाल मिश्र ने कोरोना महामारी के दौरान अनाथ, बेसहारा और निराश्रितों की मदद के लिए किए गए कार्यों की सराहना की। लक्ष्यराज सिंह का कहना है कि वे मानवता की सेवा के लिए ऐसे ही रिकार्ड्स बनाने का सिलसिला निरंतर कायम रखने के प्रयास करते रहेंगे।

-एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर लक्ष्यराज सिंह बिजनेस में भी आगे...

लक्ष्यराज सिंह यंग अचीवर फॉर प्रिजर्विंग हेरिटेज एंड प्रमोटिंग हॉस्पिटेलिटी अवार्ड भी हासिल कर चुके हैं। मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के अरविंदसिंह मेवाड़ के बेटे लक्ष्यराज ने शुरुआती पढ़ाई अजमेर के मेयो कॉलेज से की थी। ऑस्ट्रेलिया से ग्रेजुएशन और सिंगापुर में हॉस्पिटेलिटी कोर्स के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ही कई होटलों और कैफे में काम का अनुभव हासिल किया। उदयपुर लौटने के बाद फैमिली बिजनेस को लगातार बढ़ा रहे हैं। वे एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। होटेलियर लक्ष्यराज सिंह को यंग अचीवर फॉर प्रिजर्विंग हेरिटेज एवं प्रमोटिंग हॉस्पिटेलिटी के अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। उन्हें यह अवार्ड नई दिल्ली में हुए समारोह में होटलों के क्षेत्र में विश्वस्तर पर कार्य करने वाली संस्थान बीडब्ल्यू बिजनेस वर्ल्ड ने दिया था। बीडब्ल्यू के द्वितीय बीडब्ल्यू होटेलियर माइस कॉन्क्लेव एंड अवार्ड 2018 के लिए विश्वभर से चयनित होटलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like