कोरोना को मात देने एकजुट हुए उदयपुरवासी  

( Read 2588 Times)

01 Jul 20
Share |
Print This Page
कोरोना को मात देने एकजुट हुए उदयपुरवासी  

उदयपुर / कोरोना महामारी से बचाव के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेशभर में चलाए जा रहे अनूठे कोविड-19 जागरूकता अभियान की श्रृंखला में तीन दिवसीय विशिष्ट कार्यक्रम के तीसरे दिन मंगलवार को जिले भर में शपथ कार्यक्रम रखा गया। इस दौरान जागरूक जिलेवासियों ने स्वयं की सुरक्षा के साथ आमजन को जागरूक करने की शपथ ली। इसके साथ ही कच्ची बस्तियों और अन्य जरूरतमंद लोगों को जनसहयोग से मास्क वितरण भी किये गये।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओ.पी.बुनकर नेे बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित इस कार्यक्रम में जिला मुख्यालय पर स्थित सभी विभागों-कार्यालयों, स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापारिक प्रतिष्ठानों में सरकारी अधिकारियों-कार्मिकों के साथ प्रबुद्धजनों एवं शहरवासियों ने कोरोना से बचने के लिए अपनी सुरक्षा तथा आमजन की जीवन रक्षा के लिए जागरूक रहने एवं बचाव के उपायों को दिनचर्या में अपनाने की शपथ ली। जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट व जिला परिषद, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कार्यालय, सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, शिक्षा विभाग, उद्यान विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, पुलिस थाना अंबामाता, समस्त उपखण्ड कार्यालयों, तहसील कार्यालयों, विकास अधिकारी कार्यालयों आदि में संबंधित विभागीय अधिकारी ने कार्मिकों व आमजन को शपथ दिलाई।
इधर, वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदीच्य ने कोरोना योद्धाओं को जागरूकता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर जिग्नेश शर्मा, योगी अशोक जैन, प्रेम जैन, उमेश चंद्र श्रीमाली, शारदा जालोरा, राजेन्द्र जालोरा, नरेंद्र सिंह झाला, पूरण सिंह राठौड़, प्रीति सुमेरिया, गोपाल डांगी, कंचन डामोर, सुरेश पालीवाल, सपना नागौरी, सावंत नागौरी, यशवंत विजयवर्गीय, शीतल गुप्ता, नवनीत गुप्ता, पल्लवी, भव्या आदि ने होटल कजरी में मास्क लगा कर शपथ ग्रहण की। सिंधी बाजार स्थित राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय में ऑनलाइन योग कक्षा में फेसबुक के माध्यम से भी योग एवं आयुर्वेद प्रेमियो को भी ऑनलाइन एवं हाथीपोल पुलिस थाना में शपथ दिलाई गयी।
ग्राम्यांचलों में भी दिखा अपूर्व उत्साह:
इधर, शपथ और मास्क वितरण कार्यक्रम के प्रति जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अपूर्व उत्साह देखा गया। जिले के समस्त ब्लॉक स्तरीय कार्यालयों के साथ दूरस्थ ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों ने शपथ लेकर इस जागरूकता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। विकास अधिकारियों, ग्राम विकास अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं, एएनएम और अन्य युवाकार्मिकों ने पूर्ण जागरूकता दिखाई। यहां तक कि इस कार्यक्रम में नरेगा कार्यक्रम अंतर्गत कार्य कर रहे श्रमिकों का योगदान भी सराहनीय रहा। इसके साथ ही जिले के विभिन्न स्थानों पर समाजसेवियों, संस्थाओं, भामाशाहों आदि के सहयोग से जरूरतमंदों को मास्क भी वितरित किये गये।
कोरोना वॉरियर्स ने यह शपथ ली:
कोविड 19 महामारी की इस विकट घड़ी में संक्रमण से बचने के लिए “खुद के स्वास्थ्य का खुद ख्याल रखना“ ही मुख्य उपाय है। इस आशय को ध्यान में रखकर जागरूक उदयपुरवासियों ने स्वयं की सुरक्षा और आमजन के जीवन की रक्षा के लिए मास्क पहनने, हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाये रखने व सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने की आदत को यथासंभव दिनचर्या में शामिल करने, अपने आसपास के लोगों को इन सावधानियों को अपनाने तथा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के तहत मानवता की सेवा में अपनी जिम्मेदारी समझकर यथासंभव सहयोग प्रदान करने की शपथ ली।
झाड़ोल व फलासिया में निकली मोटर साइकिल रैली:
कोरोना जागरूकता अभियान के तहत जनजागरूकता कार्यक्रमों की श्रृंखला में जिले के आदिवासी अंचल झाड़ोल-फलासिया में मोटर साइकिल रैली निकाली गई। बाइक सवारों ने अपने हाथों में एवं वाहन पर राज्य सरकार के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से प्राप्त पोस्टर्स, सन बोर्ड, सन पैक आदि प्रचार सामग्री के साथ गांवों में जागरूकता रैली निकाली तथा मुख्यमंत्री के जागरूकता संदेश को जन-जन तक पहुंचाया। रैली के आगे चल रही जीप पर माइक के माध्यम से भी जागरूकता संदेश दिया गया। इस दौरान क्षेत्र में मास्क भी वितरित किये गये। इन समस्त कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान सामाजिक दूरी की पालना के साथ कोरोना बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन की पूर्ण पालना सुनिश्चित की गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like