GMCH STORIES

भारतीय लोक कला मण्डल नाटक नायक और खलनायक का मंचन आज 

( Read 22088 Times)

28 Jan 20
Share |
Print This Page
भारतीय लोक कला मण्डल नाटक नायक और खलनायक का मंचन आज 

उदयपुर |  भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में दिनांक 29 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथी के अवसर पर नाटक नायक और खलनायक का मंचन होगा।
भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डाॅ. लईक हुसैन ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में गुजरात संगीत नाटक अकादमी, गांधीनगर के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथी की पूर्व संध्या पर आज के सामाजिक राजनैतिक आर्थिक मुद्दों को प्रतिबिम्बित करता हुआ गुजराती भाषा में नाटक नायक और खलनायक का मंचन होगा। 
आज के सामाजिक राजनैतिक आर्थिक मुद्दों को प्रतिबिम्बित करता है नायक और खलनायक हर एक इंसान में ये दोनो की कमी और खूबी होती है इंसान खुद क्या चाहता है ? वो उसे खुद को पता नहीं होता , वो खुद क्या होता है और क्या करता है , ये बातें वो नहीं जानता इसीलिए जीवन की गुत्थीयो मे उलझा रहता है, एसे ही एक इंसान की खुद से खुद के सफर की दास्ताँ है , नायक खलनायक । कलाकार आशुतोष रघुवंशी, शिवानी मोढ़, यश ठाकोर, हेतल परमार, वेश भूषा-हिना राओ ने किया और संगीत -विजय गढवी, रंग भूसा- हशमुख श्रीमाली , प्रकाश आयोजन-ध्रुव जोशी , सेटिंग-अनवर मंसूरी एवं नेपथ्य -मेहूल फोजदार ने किया ।
उन्होने बताया कि यह वर्ष महात्मा गांधी के 150 वें जन्म शताब्दी के रूप में मनाया जा रहा है और जन-जन में बापू के विचार आज तक प्रासंगिक है और युवाओं को प्रेरणा देते है। इसी उद्धेश्य को ध्यान में रखते हुए बापू की पुण्यतिथि के अवसर पर राजेंन्द्र शुक्ल द्वारा लिखित एवं परेश शंघवी द्वारा निदेर्शित नाटक नायक और खलनायक का मंचन भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर के गोविन्द कठपुतली प्रेक्षालय में आज सायं 07 बजे होगा जिसमें दर्शको का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।  
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like