GMCH STORIES

पीएमसीएच में डायफ्रामेटिक हर्निया का सफल ऑपरेशन

( Read 6839 Times)

08 Jan 20
Share |
Print This Page
पीएमसीएच में डायफ्रामेटिक हर्निया का सफल ऑपरेशन

उदयपुर । पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल,बेदला मैं डायफ्रामेटिक हर्निया का सफल ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन को अंजाम दिया जनरल सर्जन डॉ.के.सी.व्यास,डॉ.गौरव वधावन,लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ.धवल शर्मा,ऐनेस्थिटिक डॉ.प्रकाश औदित्य,डॉ.स्वाति एवं संदीप की टीम ने।

राजसमन्द जिले के कोटेश्वरी गॉव निवासी ३७ बर्षीय सरजू बाई को पछले छह माह से पेट दर्द,श्वास लेने में परेशानी एवं लगातार खॉसी की शिकायत थी। परिजनों ने सरजू बाई को कई जगह दिखाया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। परिजन उसे पेसिफिक हॉस्पीटल बेदला लेकर आए यहॉ पर सर्जन डॉ.के.सी.व्यास को दिखाया,सीटी स्केन जॉच करने पर सरजू बाई को डायफ्रामेटिक हर्निया का पता चला जिसका की ऑपरेशन द्वारा ही इलाज सम्भव था।

लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ.धवल शर्मा ने बताया कि सरजू बाई की छोटी ऑत एवं झिल्ली का एक भाग डायफ्राम में फसा हुआ था,जिसे दूरबीन द्वारा ऑपरेशन करके निकाला गया एवं हर्निया को रिपेयर किया।

डॉ.शर्मा ने बताया कि फेफडों को उदर से अलग करने वाली परत या झिल्ली के छेद को डायफ्रामेटिक हर्निया कहतें है। इस तरह के केस केवल तीन फीसदी मरीज में देखने को ही मिलते है, जो कि बहुत ही दुर्लभ होतें है। इस तरह के ऑपरेशन में लगभग डेढ से दो लाख तक का खर्चा आता है। लेकिन सरकार की आयुष्मान भारत-महात्मा गॉधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ साथ मेंनेजमेन्ट के सहयोंग से सरजू बाई का यह ऑपरेशन निःशुल्क किया गया। परिजनों ने संस्थान के चेयरमेन राहुल अग्रवाल को धन्यवाद दिया। सरजू बाई अभी तरह से स्वस्थ्य है, और उनको छुट्टी दे दी है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like