BREAKING NEWS

पंजाब विधानसभा की अजा, अजजा व ओबीसी कल्याण की समिति रही उदयपुर दौरे पर

( Read 689 Times)

02 Dec 19
Share |
Print This Page
पंजाब विधानसभा की अजा, अजजा व ओबीसी कल्याण की समिति रही उदयपुर दौरे पर

उदयपुर /  पंजाब विधानसभा की अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए गठित समिति रविवार को उदयपुर दौरे पर रही। समिति में चैयरमेन नत्थू राम के साथ सदस्य सुखविन्दर कुमार, संतोख सिंह, सुरजीत सिंह, सर्वजीत कौर सहित नरिन्दर सिंह भट्टी, दीप कुमार आदि शामिल है।
राजस्थान के विभिन्न जिलों में इन वर्गों के उत्थान एवं विकास हेतु संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का अध्ययन करने हेतु उदयपुर पहुंचें इस दल ने रविवार को सर्किट हाउस में जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तार से चर्चा की। बैठक में सभी विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की ओर से एसटी, एससी व ओबीसी वर्ग कल्याण हेतु संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। समिति सदस्यों ने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की व अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया।
समिति के अध्यक्ष ने जिला प्रशासन द्वारा इन वर्गों के कल्याणार्थ जारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन एवं किए जा रहे नवाचारों की सराहना की और कहा कि इनमें से अधिकांश योजनाओं को पंजाब में लागू करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि आज हर वर्ग के कल्याण के लिए राजस्थान अग्रणी है और प्रदेश की स्थिति काफी सुदृढ़ हुई है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर संजय कुमार ने जिले की स्थिति से अवगत कराते हुए हर तबके के विकास के लिए किये जा रहे सकारात्मक प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की पहंुच पात्र एवं जरूरतमंद तक पहुंचे इसके लिए प्रशासन मुस्तैद होकर कार्य कर रहा है और प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाली बैठक में इनकी प्रगति पर चर्चा की जाती है।
बैठक में एएसपी लखमन राय ने जिले में पुलिस विभाग की गतिविधियों एवं कानून व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जनजाति विभाग के परियोजना अधिकारी गीतेशश्री मालवीय ने जिले में संचालित छात्रावास, मॉडल स्कूल, छात्रवृति योजना, छात्रगृह किराया, निःशुल्क स्कूटी वितरण सहित अन्य विभागीय योजनाओं, सुविधाओं एवं विभाग द्वारा किए जा रहे इम्पलीटेशन के बारे में बताया। सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक मान्धाता सिंह ने अजा-अजजा अत्याचार निवारण योजना, अर्न्तजातीय विवाह योजना, पालनहार योजना, सहयोग एवं उपहार योजना, अनुदान योजना, छात्रवृति आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड ने जिले में विद्यालयों की स्थिति एवं साइकिल वितरण, लैपटॉप वितरण, गार्गी पुरस्कार, बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार मिड डे मील आदि योजनाओं के बारे में बताया तथा अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक प्रफुल्ल चन्द्र चौबीसा ने विभाग की ऋण योजना सहित अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान की।
प्रारंभ में एडीएम सिटी ने मेवाड़ की परम्परा के अनुसार सभी समिति सदस्यों का मेवाड़ी पाग, उपरना व माला से स्वागत किया। अंत में आभार मान्धात सिंह ने जताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like