GMCH STORIES

‘संघर्ष युवाओं का और परिणाम सबके लिए‘ की तर्ज पर काम कर रहा है यूथ मूवमेंट

( Read 10243 Times)

29 Nov 19
Share |
Print This Page
‘संघर्ष युवाओं का और परिणाम सबके लिए‘ की तर्ज पर काम कर रहा है यूथ मूवमेंट

वर्ष 2016 को हनुमान जयंती के अवसर पर 17 साल की उम्र के शाश्वत सक्सेना ने ऐतिहासिक नगरी चित्तौड़गढ़ में सामाजिक सरोकार के लिए संकल्पित ‘यूथ मूवमेंट राजस्थान‘ की स्थापना की । यूथ मूवमेंट पिछले तीन सालों के दौरान शिक्षा में जरूरतमंद बच्चों को मदद करने, कॅरियर सेमिनार लगाने, निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाने, रक्तदान शिविर लगाने, बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण देने, पौधारोपण करने, पाॅलिथिन हटाओ अभियान चलाने, ऐतिहासिक धरोहर में स्वच्छता अभियान चलाने, मतदाता जागरूकता अभियान चलाने, नगर में एक कदम वार्ड की ओर अभियान चलाकर शहरी लोगो की समस्या को दूर करने , ग्रामीण संपर्क अभियान चलाकर ग्रामीण युवाओं की समस्या को दूर करने , पक्षियों के लिए परिंडे बांधने, खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिता कराने और सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने जैसे काम लगातार कर रहे है।
जिले में पहली बार यूथ मूवमेंट ने विभिन्न क्षेत्रों, विभिन्न सरकारी विभागो, विभिन्न जाति-समाजों में उल्लेखनीय कार्य करने वालों और विभिन्न सामाजिक संस्थाओं को ‘यूथ मूवमेंट अवार्ड‘ से सम्मानित किया। तत्कालीन चित्तौड़गढ़ जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने यूथ मूवमेंट के लोगो का लोकार्पण किया था ।
चित्तौड़गढ़ जिला प्रशासन ने यूथ मूवमेंट के द्वारा किए उल्लेखनीय सामाजिक सरोकार के कार्यो को देखते हुए  संस्थापक अध्यक्ष शाश्वत सक्सेना को 15 अगस्त 2017 को स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर सम्मानित किया । प्रदेश और राष्ट्र स्तर पर कई जगह यूथ मूवमेंट सम्मानित हुआ। यूथ मूवमेंट ने जातिवाद से परे हटकर नगर में वार्ड स्तर पर और ग्रामों में पंचायत स्तर पर युवाओं की टीम तैयार की है और यूथ मूवमेंट का युवा परिवार 36 कौम को साथ लेकर प्रत्येक दिन बढ़ रहा है। चित्तौड़गढ़ जिले सहित राजस्थान के दूसरे जिलों में भी यूथ मूवमेंट का गठन होना शुरू हो गया है ।
यूथ मूवमेंट के ऐतिहासिक धरोहर में स्वच्छता अभियान की पूरे देश में चर्चा हुई और दिल्ली दूरदर्शन ने अपने प्राईम टाइम में खबर को चलाया ।
हिन्दुस्तान जिंक में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के मुददे पर चित्तौड़गढ़ में कलेक्ट्री चैराहे पर यूथ मूवमेंट ने सैकड़ों युवाओं के साथ धरना दिया। हिन्दुस्तान जिंक ने इसे सकारात्मक लेकर यूथ मूवमेंट को लिखित में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने का वादा किया । इसके बाद यूथ मूवमेंट ने जिला कलक्टर से जिला स्तर पर मोनिटरिंग कमेटी बनाने की मांग की है।
हिन्दुस्तान जिंक के द्वारा ग्रीन बेल्ट की जमीन पर खाध कारखाना लगाने का प्रयास किया गया । सबसे पहले इस खाध कारखाने की जनसुनवाई को अवैध बताते हुए यूथ मूवमेंट ने जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर जनसुनवाई निरस्त करने की मांग की और इसके लिए अभियान चलाया।  युवाओं एवं बेंगू विधायक राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी और चित्तौड़ विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या के प्रयासों से यूथ मूवमेंट की जीत हुई और जनसुनवाई निरस्त कर दी गई।
चित्तौड़गढ़ सहित पूरे राजस्थान में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की मांग कई संगठन उठाते रहे लेकिन राजस्थान में पहली बार यूथ मूवमेंट ने स्थानीय युवाओं को रोजगार देने का कानून बनाने की मांग राज्य सरकार से की । यूथ मूवमेंट स्थानीय युवाओं को रोजगार देने का कानून बनाने का समर्थन जुटाने के लिए पूरे प्रदेश में हस्ताक्षर अभियान चलाकर, पिछले तीन सालों से कानून बनवाने के लिए प्रयासरत् है। कांग्रेसराज आने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय ने यूथ मूवमेंट के संस्थापक अध्यक्ष शाश्वत सक्सेना से कानून बनाने की मांग की पूरी जानकारी ली ।  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यूथ मूवमेंट की मांग सुनी और प्रदेश मंे युवाओं की रोजगार की समस्या को हल करने के लिए स्थानीय युवाओं को रोजगार देने का कानून बनाने की तैयारी शुरू कर दी । मुख्यमंत्री गहलोत की इस पहल से पूरे राजस्थान के युवाओं में उत्साह है।  
अभी कुछ दिनों पहले चन्देरिया के निवासी बिरला सीमेंट के द्वारा प्रदूषण फैलाने से परेशान होकर यूथ मूवमेंट के संस्थापक अध्यक्ष से मिले और प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने का आग्रह किया, जिस पर कार्रवाई करते हुए यूथ मूवमेंट ने जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया और मुख्यमंत्री सेे चन्देरिया निवासियों को प्रदूषण से निजात दिलाने और उच्च स्तर पर जांच कमेटी बनाने की मांग की । दूसरे दिन ही राजस्थान प्रदूषण मंडल की सचिव आई.एफ.एस. शैलेजा देवल ने दूरभाष पर शाश्वत सक्सेना को बताया कि उच्च स्तर पर कमेटी बनाकर जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
राजस्थान प्रदूषण मंडल के चित्तौड़गढ़ क्षेत्रीय अधिकारी बी.आर.पंवार ने भी यूथ मूवमेंट को दूरभाष पर बताया कि हजारडस वेस्ट के जलने की समस्या से चन्देरिया निवासियों को राहत देकर हजारडस को बंद करा दिया गया है । पंवार ने यह भी बताया कि बिरला सीमेंट प्रबंधन को प्रदूषण नही फैलाने के निर्देश दे दिए गए है।
यूथ मूवमेंट के संस्थापक अध्यक्ष शाश्वत सक्सेना का कहना है कि राजस्थान का कोई भी प्लांट बंद नही हो । क्षेत्रवासियों को प्रदूषण से पूरी तरह मुक्ति दिलाने के लिए कारखाना प्रबंधन नया सिस्टम डेवलप करे और इसके लिए सरकार भी उन्हे समय दे । यूथ मूवमेंट स्थानीय लोगों और युवाओं के अधिकारों के हनन होने पर हमेशा लड़ाई लड़ता रहेगा और सामजिक सरोकार के लिए संकल्पित रहेगा । शाश्वत सक्सेना कहते है कि यह तय है कि हम जनहित के लिए जो भी लड़ाई लडे़गे वो परिणाम तक पहुंचाएंगे। वे कहते है कि राजनीति में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सक्रिय होना चाहिए जिससे राजनीति को स्वच्छ कर एक नई मिसाल पेश की जा सके । यूथ मूवमेंट उनसे जुडे युवाओं को राजनीतिक क्षेत्र में जाने के लिए सहयोग करेगा और हमने इस दिशा में कार्य करना शुरू कर दिया है।  
26 जुलाई 2020 को 21 साल आयु के होने वाले यूथ मूवमेंट के संस्थापक अध्यक्ष शाश्वत सक्सेना बताते है कि औधोगिककरण, शहरीकरण , अवैध खनन , विभिन्न स्वचालित वाहनों , कल काराखानों, परमाणु परिक्षणों आदि के कारण आज पूरा पर्यावरण प्रदूषित हो गया है । इसका इतना बुरा प्रभाव पड़ा है कि संपूर्ण विश्व बीमार है । पर्यावरण की सुरक्षा आज की बड़ी समस्या है और इसे सुलझाना हम सब की जिम्मेदारी है । इसे हमे प्रथम प्राथमिकता प्रदान करना चाहिए और पर्यावरण की सुरक्षा में हमें सहयोग करना चाहिए । सक्सेना ने बताया कि चित्तौड़ जिले में भी पर्यावरण की सुरक्षा जरूरी है। यूथ मूवमेंट के द्वारा ”पर्यावरण की सुरक्षा, चित्तौड़ की सुरक्षा” जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान के लिए जिले में विभिन्न कमेटियों का गठन किया जा रहा है। सक्सेना ने बताया कि इस अभियान के तहत पूरे जिले में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है।
युवा लीडरशीप को नई पहचान देने वाले शाश्वत सक्सेना के पिता अनिल सक्सेना राजस्थान के जाने-माने पत्रकार है और माता शांति सक्सेना शिक्षाविद् है। शाश्वत की बड़ी बहन आशी सक्सेना कानून की पढ़ाई पूरी कर आर.जे.एस. की तैयारी कर रही है। शाश्वत सक्सेना स्वयं बी.ए.एल.एल.बी. के द्वितीय वर्ष में पढ़ रहे है। वे कहते है कि अपनी पढ़ाई करने के बाद जो समय बचता है उसमें वे सामाजिक सरोकार के कार्य कर यूथ मूवमेंट को आगे बढ़ा रहें है। अपने पिता को ही गुरू और प्रेरणादायी मानने वाले शाश्वत सक्सेना ने बताया कि यूथ मूवमेंट की युवा टीम ने वरिष्ठजनों के आशीर्वाद, मित्रों और शुभचिन्तकों के सहयोग से  अभी तक कई सफलताएं अर्जित की है और आगे भी हम आम लोगों के लिए कार्य करते रहेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like